May 18, 2024

सांसद चिंतामणि मालवीय ने केन्द्रीय बजट पूर्व परामर्श गोष्ठी में प्राप्त सुझाव वित्त मंत्री को सौंपे

उज्जैन में मेडिकल टूरिज्म के लिये विशेष पैकेज एवं राष्ट्रीय स्तर की आयुर्वेदिक संस्था की मांग की

उज्जैन,27 दिसम्बर (इ खबर टुडे )।उज्जैन आलोट संसदीय क्षेत्र के सांसद चिंतामणि मालवीय ने मंगलवार को भारत सरकार के के्रन्द्रीय वित्त मंत्री माननीय अरूण जेटली से भेंट कर उज्जैन में आयोजित बजट पूर्व परामर्श गोष्ठी में प्राप्त सुझाव वित्त मंत्री को सौंपे। इस अवसर पर सांसद मालवीय ने केशलेस व्यवस्था के लिये संसदीय क्षेत्र में जनजागरूकता के लिये किये जा रहे कार्यों की जानकारी भी माननीय वित्त मंत्री को दी जिसकी मंत्री जी द्वारा सराहना की गई।
गौरतलब है कि दिनांक 18 दिसम्बर को स्थानीय होटल उज्जयिनी में सांसद मालवीय द्वारा केन्द्रीय बजट 2017 के पूर्व परामर्श गोष्ठी आयोजित कर नगर के उद्योगपति, प्रबुद्धजन और विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आगामी केन्द्रीय बजट के लिये महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किये थे। गोष्ठी में प्राप्त मुख्य सुझावों में आयकर की दर घटाकर 5 प्रतिशत से प्रारंभ करने, लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों को जी.एस.टी. में डेढ़ करोड तक की छूट तथा फायनेंस की शर्ते आसान करने, डिजिटल भुगतान मे ंप्रोत्साहन के लिये आयकर में विशेष छूट देने, जीवन बीमा और कोचिंग क्लासेस पर सर्विस टेक्स समाप्त करने, व्यापार के लिये लायसेंस प्रक्रिया का सरलीकरण करने, ग्रामीणजनों को डिजिटल पेमेंट के लिये प्रशिक्षित किये जाने, शिक्षा पर खर्च बढ़ाकर जी.डी.पी. का 6 प्रतिशत करने, उज्जैन में मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिये विशेष पैकेज देने, उज्जैन में राष्ट्रीय स्तर की आयुर्वेदिक संस्था की स्थापना करने, किसानों को जैविक खाद के उपयोग हेतु विशेष सबसिडी देने आदि महत्वपूर्ण सुझाव सम्मिलित हैं।

उल्लेखनीय है कि निरंतर 3 वर्षों से सांसद मालवीय द्वारा केन्द्रीय बजट के पूर्व परामर्श कर प्रबुद्धजनों आदि से बजट के लिये सुझाव प्राप्त किये जाते हैं। इन परामर्श गोष्ठियों में प्राप्त महत्वपूर्ण सुझावों को केन्द्रीय बजट में भारत सरकार द्वारा सम्मिलित भी किया जा रहा है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds