May 3, 2024

सांसद आदर्श ग्राम योजना की योजनाओं को अमलीजामा पहनाएं -डा.गोयल

गेहूं उपार्जन में कोताही नाकाबिले बर्दाश्त

रतलाम 6 अप्रैल (इ खबरटुडे)। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा एवं समन्वय (ट्रिपल एसएम) की बैठक में कलेक्टर डा.संजय गोयल ने सांसद आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत ग्राम रावटी के लिए तैयार एवं अनुमोदित कार्य-योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम सभा में अनुमोदित योजनाओं को पूर्ण किए जाने हेतु तत्काल कार्य प्रांरभ किए जाए। डा.गोयल ने सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री श्री थावरचंद गेहलोत व्दारा गोद लिए गए गांव बरखेडाकला के लिए कार्य-योजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में गेहूं उपार्जन की समीक्षा करते हुए हिदायत दी कि उपार्जन कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।डा.गोयल बैठक में ओला प्रभावित किसानों को राहत,खाद बीज के उठाव, पेयजल, कन्या विवाह योजना, पेंशन योजना,इंदिरा आवास योजना  एवं समाधान ऑनलाईन की भी समीक्षा की।
कलेक्टर डा.गोयल ने सांसद आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत ग्राम रावटी के लिए अनुमोदित कार्य योजनाओं पर अमल करते हुए कार्य प्रारंभ करने के निर्देश मातहतों को दिए।उन्होंने कहा कि कार्य योजनाओं की स्वीकृति के संबंध में यदि उच्च स्तर पर स्वीकृतियों की आवश्यकता हो तो आवश्यक पत्राचार किया जाए। डा.गोयल ने किए गए पत्राचार की एक प्रति माननीय सांसद को भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में योजनांतर्गत गोद लिए गए एक अन्य ग्राम बरखेडाकला की कार्य-योजनाओं को निर्धारित प्रारूप में दो दिवस में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  हरजिन्दरसिंह को सांसद आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों की प्रगति की नियमित निगरानी करने के लिए मासिक बैठक आयोजित करने के निर्देश भी दिए।
कलेक्टर ने बैठक में समाधान आनलाईन अंतर्गत प्रकरणों को तत्काल निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने एसडीएम जावरा को लम्बित प्रकरणों के आज ही निराकरण कर अवगत कराने के निर्देश दिए।डा.गोयल ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत,अनुविभागीय अधिकारी आलोट, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी,लीड बैंक मैनेजर एवं शहरी विकास अभिकरण के अधिकारियों को भी प्रकरणों को निराकृत कर जानकारी कम्प्युटर में अंकित करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर डा.गोयल ने उपायुक्त सहकारिता को प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित फसलों के चालू कृषि ऋणों को मध्यावर्ती ऋण में परिवर्तित किए जाने हेतु शासन के प्रावधानों के मुताबिक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।उन्होंने जिले में इसबगोल की कृषि करने वाले कृषकों के खेत के सर्वे और प्रकरणों की स्वीकृति संबंधी पडताल करते हुए राहत राशि के आबंटन हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।बैठक में खाद बीज के अग्रिम उठाव सुनिश्चित कराने के निर्देश देते हुए कलेक्टर ने पडताल की कि भण्डारण की पर्याप्त व्यवस्था है या नहीं,उन्होंने संबंधितों को बीज भण्डारण के समुचित इंतजाम करने के निर्देश दिए।
बैठक में ग्रीष्मकाल में पेयजल की आपूर्ति किए जाने हेतु की गई तैयारियों की समीक्षा की गई।कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री साल्वे व्दारा बताया गया कि खण्ड कार्यालय रतलाम,जावरा एवं सैलाना में कन्ट्रोल रूम स्थापित कर दिए गए है। रतलाम कन्ट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07412-221039 है एवं इसकी प्रभारी श्रीमती गायत्री नागर है।जावरा कन्ट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07414-228322 है एवं इसके प्रभारी  अभय श्रीवास्तव है। सैलाना कन्ट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07413-278227 है एवं प्रभारी श्री अशोक लोढा है।ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संबंधित समस्या के निराकरण हेतु उक्त दूरभाष नम्बरों पर शिकायत की जा सकती है। कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों में पेजयल की समस्या से अवगत कराए जाने हेतु रजिस्टर रखे जाने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने वर्षाकालीन जल संग्रहण हेतु समस्त जल संरचनाओं को दुरूस्त करने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए है।
बैठक में कलेक्टर डा.गोयल ने ओला प्रभावित इच्छुक कृषकों को मुख्यमंत्री कन्यादान/निकाह योजना अंतर्गत लाभांवित करने के निर्देश दिए ताकि किसानों को अपनी कन्याओं के विवाह में शासन की ओर से सहायता पहुंचाई जा सके। डा.गोयल ने सामाजिक न्याय विभाग को जून-जुलाई एवं अगस्त माह में संभावित विवाह संबंधी तारीखें तय कर प्रसारित एवं प्रचारित करने को कहा। बैठक में बताया गया कि अप्रैल एवं मई माह में मुख्यमंत्री कन्यादान/निकाह योजनांतर्गत तारीखें तय कर दी गई है। इनके अनुसार जनपद पंचायत रतलाम अंतर्गत नगर परिषद धामनोद में 10 अप्रैल को एवं नगर परिषद नामली में 21अप्रैल को, जनपद पंचायत आलोट अंतर्गत नगर परिषद ताल में 26अप्रैल,जनपद पंचायत मुख्यालय पिपलौदा में 30अप्रैल,जनपद पंचायत मुख्यालय बाजना में 8 मई को, जनपद पंचायत मुख्यालय जावरा में 10 मई को एवं जनपद पंचायत मुख्यालय सैलाना में 20मई को वैवाहिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए संबंधित नगरीय निकायों एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया गया। इच्छुक हितग्राही लाभ लेने के लिए नगरीय निकायों एवं जनपदों में संपर्क कर विवाह योग्य कन्याओं के विवाह हेतु पंजीयन करा सकते है।
डा.गोयल ने जिला पंचायत,वन विभाग एवं अन्य विभागों को जरूरतमंदों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा एवं वाटरशेड मिशन अंतर्गत वृ़़क्षारोपण के लिए पूर्व तैयारियां सुनिश्चित की जाए जिससे लोगों को रोजगार भी प्राप्त हो सके। बैठक में इंदिरा आवास योजनांर्गत हितग्राहियों को शेष किश्तों के भुगतान हेतु निर्देशित किया गया एवं हिदायत दी गई कि भुगतान बकाया न रहे। डा.गोयल ने पेंशन योजनाओं के भुगतान के भी निर्देश दिए।उन्होंने हितग्राहीमूलक योजनाओं के पुराने प्रकरणों को स्वीकृत करने के साथ ही सभी विभागों को आगामी तीन माह की कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करने को निर्देशित किया गया।
ट्रिपल एसएम में कलेक्टर डा.गोयल ने सभी इंजीनियरिंग विभागों को वरिष्ठ कार्यालय, जिला मुख्यालय एवं अधीनस्थ कार्यालयों में लम्बित प्रकरणों,अन्यान्य कारणों से कार्य नहीं करने वाले ठेकेदारों, न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों,विभिन्न टेण्डर,चल रहे कार्य, स्वीकृति के लिए लम्बित कार्य एवं न्यायालयों से निर्णित ऐसे प्रकरणों जो शासन के विरूद्ध गए हो की सूची 10 दिनों में अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इन विभागों में लोक निर्माण,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी,ग्रामीण यांत्रिकी सेवा,जल संसाधन,प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना एवं विद्युत विभाग प्रमुख रूप से सम्मिलित है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds