May 18, 2024

समूचा अंचल तरबतर-उज्जैन में बाढ के हालात

ईद से शुरु हुई झमाझम बारिश,किसानों के चेहरे खिले

उज्जैन/रतलाम,19 जुलाई( इ खबरटुडे)। लम्बे इंतजार के बाद बारिश ने ईद मनाई और शनिवार से शुरु हुई बारिश ने पूरे संभाग को तरबतर कर दिया है। संभाग मुख्यालय उज्जैन में चौबीस घण्टे में ग्यारह इंच बारिश होने से बाढ के हालात बन गए है। क्षिप्रा बडे पुल को छूने लगी है। रामघाट पानी में डूब चुका है और नदी के नजदीक बसे घरों में पानी घुसने लगा है।
बारिश जैसे रोजे खत्म होने का ही इंतजार कर रही थी। ईद की शुरुआत ही बारिश से हुई। झमाझम बारिश ने किसानों के चेहरों पर बनी चिन्ता की लकीरों को धो दिया और चेहरों पर चमक आने लगी। रतलाम में शनिवार सुबह से शुरु हुई बारिश ने शनिवार दिन में थोडे समय के लिए लोगों को मिलने जुलने की छूट दी,लेकिन शाम होते होते बारिश ने फिर से जोर पकड लिया।
शनिवार शाम से शुरु हुई बारिश का सिलसिला रविवार को दिनभर जारी रहा। बारिश का यह असर पूरे अंचल में एक जैसा है। जिले में सर्वाधिक बारिश सैलाना में दर्ज की गई,जबकि जिले के अन्य सभी ईलाकों में भी अच्छी बारिश हो रही है।

उज्जैन में बाढ के हालात

संभागीय मुख्यालय उज्जैन में बारिश ने सबसे ज्यादा रौद्र्र रुप दिखाया। उज्जैन

में चौबीस घण्टों में ग्यारह इंच बारिश दर्ज की गई। शहर के तमाम निचले इलाकों में पानी भर गया है। क्षिप्रा नदी उफान पर है और क्षिप्रा का पानी बडे पुल को छूने लगा है। रामघाट के तमाम मन्दिर पानी में डूब चुके है। नदी किनारे के इलाके में बने घरों में पानी घुस गया है। बाढ के इन हालात में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। सड़कों पर भारी जलजमाव के चलते आवागमन भी बाधित हो चुका है।

कई ट्रेने लेट,कुछ के मार्ग बदले

भारी बारिश के चलते उज्जैन रेलवे स्टेशन की पटरियां भी पानी में डूबी हुई हैं। बाढ जैसे हालात के चलते उज्जैन से गुजरने वाली कुछ गाडियां देरी से चल रही है,जबकि कुछ के मार्ग बदल कर चलाया जा रहा है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक अहमदाबाद साबरमती एक्सप्रेस ६ घण्टे देरी से चल रही है,जबकि
मुंबई इन्दौर अवन्तिका एक्स ५ घण्टे,इन्दौर-जोधपुर एक्स. व इन्दौर उदयपुर एक्सप्रेस तीन-तीन घण्टे की देरी से चल रही है। इसी तरह भिण्ड इन्दौर और जयपुर भोपाल गाडियां भी तीन-तीन घण्टे की देरी से चल रही है। इसके अलावा कुछ गाडियों को परिवर्तित मार्गों से चलाया जा रहा है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds