June 26, 2024

सभी एसडीएम ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित पहुंचकर समस्याओं का निराकरण करे

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

रतलाम,23 अप्रैल(इ खबरटुडे)। समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने आज सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि वे सुबह या शाम के समय नियमित रूप से ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचकर ग्रामीणों से चर्चा करे। उनकी समस्याओं का निराकरण करे। बैठक में सीईओ जिपं सोमेश मिश्रा, अपर कलेक्टर डॉ. कैलाश बुन्देला तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन विभागों के लंबे समय से प्रकरण लंबित है। उनके निराकरण का जवाब आगामी बुधवार तक प्रेषित करें। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग को निर्देश दिए कि जन प्रतिनिधियों के प्रस्ताव के आधार पर जिले के बाजना क्षेत्र में 5 तालाबों के निर्माण, एस्टीमेट अगले सप्ताह तक पूर्ण करे। विभाग ने बताया कि दो तालाबों का सर्वे होकर डीपीआर तैयार किए जा चुके हैं। शेष 3 तालाबों के सर्वे करके एस्टीमेट शीघ्र तैयार किए जाएंगे। आदिवासी क्षेत्रों में बच्चों के आधार नंबरों की पोर्टल पर एंट्री करने के निर्देश ट्रायवल विभाग को दिए गए। उद्योग विभाग को जिले के सभी विकासखण्डों में स्वरोजगारी सम्मेलन आगामी 5 मई को करने के निर्देश दिए गए।
कलेक्टर ने श्रम विभाग को निर्देशित किया कि असंगठित मजदूरों को दिए जाने वाले सभी सरकारी फायदों का एक प्रेजेंटेशन अगली समयावधि बैठक में प्रस्तुत किया जाए ताकि संबंधित अधिकारियों को पता चल सकेगा कि उनके विभाग द्वारा क्या लाभ मजदूरों को दिए जाना है। जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि वाहनों को प्रयुक्त करने पर दिए जाने वाली राशि का भुगतान शीघ्र किया जाए। कागजी कार्यवाही में विलंब नहीं हो।

 

 

कलेक्टर ने बताया कि जिले के सैलाना, बाजना, जावरा, आलोट, पिपलोदा व रतलाम में बुजुर्गां के मनोरंजन एवं टाईम पास के लिए डे-केयर सेंटर बनाए जाएंगे। रतलाम के बिरियाखेड़ी में भवन चयनित कर लिया गया है। अन्य स्थानों के लिए भवन चयन हेतु एसडीएम शीघ्र कार्यवाही करे। यह कार्य तीन दिनों में पूर्ण कर लिया जाना चाहिए। मतदाताओं के भौतिक सत्यापन की कार्यवाही के तहत स्थानान्तरित एवं मृत मतदाताओं का सत्यापन समय-सीमा में करने के लिए तैनात किए गए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए।

बैठक में कलेक्टर द्वारा आगामी 29 अप्रैल को जिले के ताल में आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री कन्यादान एवं निकाह योजना के तहत सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियों के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने बताया कि इस सम्मेलन के दौरान महिला स्वास्थ्य शिविर, रोजगार मेला एवं कृषि प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

You may have missed