May 7, 2024

संशोधनों के साथ निगम का बजट सर्वानुमति से पारित

पार्षद निधि में एक लाख की वृध्दि. अब 8 लाख होगी निधि

रतलाम,7 अप्रैल (इ खबरटुडे)। नगर निगम का बजट शनिवार को आयोजित सम्मेलन में अंतिम चर्चा के बाद पार्षदों द्वारा रखे गए सुझावों, प्रस्तावों को शामिल करते हुए कुछ संशोधनों के साथ सर्वानुमति से पारित कर दिया गया। बजट में पानी के टैंकरों में की गई 100 रुपए की प्रस्तावित वृध्दी को कम करते हुए पार्षदों की मांग पर 50 रुपए कर दी गई है। वहीं पार्षद निधि में एक लाख रुपए की और बढोतरी कर दी गई है। सम्मेलन में महापौर, निगम अध्यक्ष और पार्षदों का वेतन एवं भत्ते बढाने के लिए राय शासन को अनुशंसा भेजे जाने का प्रस्ताव भी सर्वानुमति से पारित कर दिया गया। संसोधनों के बाद पारित बजट 93.38 लाख के बजाय 38.38 लाख की बचत का हो गया है। 

तीन अप्रैल को बजट पर चर्चा के लिए आयोजित सम्मेलन में पुरी चर्चा नहीं हो पाई थी, जिसके कारण 7 अप्रैल को बजट पर अंतिम चर्चा के लिए दोपहर 1 बजे से निगम का सम्मेलन आयोजित किया गया। निगम अध्यक्ष दिनेश पोरवाल ने सम्मेलन की शुरुआत करते हुए पक्ष के नेता पवन सोमानी को अपनी बात रखने के लिए बुलाया। शनिवार को आयोजित सम्मेलन में भी जहां निगम अध्यक्ष संजय मेहता अनुपस्थित रहे, वहीं पिछले बजट सम्मेलन में अभी तक निगम में होते हुए गेरमौजुद रहे एमआईसी सदस्य गोविंद काकाणी आज सम्मेलन में उपस्थित हुए।

 

महापौर का तारीफ के पुल बांधे

 

 

पक्ष के नेता और जल कार्य समिति प्रभारी पवन सोमानी ने सम्मेलन में आज महापौर और बजट की तारीफों के पुल बांधे। उन्होने कहा कि बजट में नए कर नहीं लगाए गए है। जलकर की अधिभार राशि को कम किया गया है, वहीं झुग्गी बस्ती में रहने वाले बीपीएल परिवारों को एक रुपए रोज में पानी देने का प्रावधान किया गया है। बजट में शहर के सोन्दर्यकरण और मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति पर पुरा ध्यान दिया गया है। श्री सोमानी ने तारीफ के साथ-साथ सफाई व्यवस्था को लेकर कुछ असंतोष भी व्यक्त किया। उन्होने कहा कि वार्डो में कितने सफाई कर्मचारी है, यह पार्षद को ही पता नहीं रहता है। इसलिए सभी वार्डो में सफाई की कार्ययोजना बनाकर कर्मचारियों का व्यवस्थित बंटवारा किया जाए। उन्होने अवैध नल कनेक्शन लेने वालो ं के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने की बात कही। श्री सोमानी ने बजट में रखे सभी प्रावधानों का एक बार औप उल्लेख किया औैर युआईडीएसएसएमटी योजना की प्रगति के बारे में भी बताया।

संशोधनों के साथ हुआ पारित

शनिवार को आयोजित निगम सम्मेलन में आज सिर्फ दो लोग ही बोले। पक्ष के नेता पवन सोमानी के बाद महापौर शेलेन्द्र डागा ने कुछ संसोधनों और प्रावधानों को बजट में शामिल किया। महापौर श्री डागा ने कहा कि बजट विकास का आयना होता है, और निगम के बजट का असर कैन्द्र एवं राय शासन के बजट और योजनाओं पर भी पड़ता है। उन्होने बजट पर सदस्यों द्वारा रखे सुझाव और प्रस्तावों के लिए धन्यावाद भी दिया। उन्होने कहा कि निगम की यह परिषद लगातार अच्छा कार्य कर रही है। उन्होने युआडीएसएसएमटी योजना के भी जल्द से जल्द पुरा होने का आश्वासन दिया। उन्होने पार्षदों की मांग पर हर वार्ड में दो-दो नलकुप खनन करने के साथ ही आवश्यकता पड़ने पर एक नलकुप खनन और करने का प्रस्ताव बजट में शामिल करने की घोषणा की। इसके साथ ही पानी के टैंकरों में 200 रुपए के स्थान पर सौ रुपए की वृध्दि कर तीन सो रुपए प्रति टैंकर करने के प्रस्ताव में संशोधन कर सौ के बजाय सिर्फ 50 रुपए की वृध्दि का प्रस्ताव रखा। जिसके बाद टैंकर 250 रुपए में मिलेगा। पार्षदों के कहने पर हर वार्ड में 15 सीएफएल देने का प्रस्ताव शामिल किया। अतिक्रमण में हटाई गई गुमटियों के विस्थापन पर महापौर ने कहा कि हमने इसके लिए राजस्व और नजुल विभाग से जमीन मांगी है, लेकिन वे निगम से करीब ढाई करोड़ का भू-भाटक मांग रहे है। इसके लिए प्रभारी मंत्री से चर्चा की गई है। शहर में निगम द्वारा आयोजित होने वाले चार प्रमुख मेलों के लिए पार्षदों द्वारा प्रस्तावित राशि में वृध्दि की मांग पर संयुक्त रुप से पांच लाख रुपए की राशि का प्रवधान बजट में किया गया। सुभा, नगर क्षेत्र में मागंलिक भवन बनाने का प्रस्ताव भी शामिल किया गया। शहर में यातायात को देखते हुए पुलिया चौड़ीकरण के कार्य में तेजी लाने की बात कही। त्रिवेणी कुंड पर 50 लाख रुपए खर्च करने का प्रस्ताव शामिल किया। महापौर ने पार्षदो की मांग पर पार्षद निधि में एक लाख रुपए और बढोतरी की घोषणा की , जिसके बाद पार्षद निधि को 8 लाख रुपए करने का प्रस्ताव शामिल किया गया। अग्रिम संपत्ति कर जमा कराने पर 6 प्रतिशत छुट की प्रस्ताव भी शामिल किया गया। गुलाबशाह वली बाबा की दरगाह पर आयोजित होने वाले सालाना उर्स निगम और समिति संयुक्त रुप से आयोजित करेगी। यह प्रस्ताव भी शामिल किया गया। पहले वर्ष में इसके लिए एक लाख रुपए की राशि रखी गई। निगम के प्रवेश द्वार पर बैठने वाले आवेदन राइटर के लिए अलग से शेड बनाने का प्रस्ताव और आरडीए भवन में रखे निगम के रेकार्ड को व्यवस्थित संग्रहण का प्रस्ताव भी शामिल किया गया। महापौर के इन संशोधनों और प्रावधानों के साथ बजट को सम्मेलन में रखने के बाद निगम अध्यक्ष ने पक्ष और विपक्ष से इसे सर्वानुमति से पारित करने के संबध में राय पुछी। दोनों पक्षों ने हाथ खड़ा कर बजट को सर्वानुमति से पारित कर दिया।

मानदेय बढ़ाने का प्रस्ताव भी पारित

निगम सम्मेलन के दौरान पक्ष और विपक्ष के सभी पार्षदों के हस्ताक्षर से एक प्रस्ताव भी रखा गया। जिसमें महापौर, निगम अध्यक्ष, पार्षदों और एल्डरमेनों को मिलने वाले मानदेय और भत्तों में बढोतरी और कार्यकाल पुरा होने पर पेंशन शुरु करने की प्रस्ताव था। यह प्रस्ताव सर्वानुमति से पारित कर इसकी अनुशंसा कर राय शासन को भजेने का निर्णय लिया गया। इस प्रस्ताव को सभी पार्षदों ने मेज थपथपाकर सर्वानुमति से पारित किया।

अध्यक्ष ने पार्षदों की सहमति से यह निर्देश भी दिए

-अवैध नल कनेक्शनों को  वैध करने की योजना 1 अप्रैल 2012 तक थी। इसे छह माह के लिए बढाया गया। अब 30 सितम्बर तक निर्धारित राशि जमा कर अवैध नल कनेक्शनों को वैध कराया जा सकता है। इसके बाद अवैध नल कनेक्शनों की जानकारी मिलने पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-हर वार्ड में सफाई को लेकर समस्या आ रही है। निगम अध्यक्ष दिनेश पोरवाल ने कहा कि उनकी जानकारी में यह बात आई है कि अधिकारी पार्षदों को उनके वार्ड में कितने सफाई कर्मचारी कहां-कहां लगाए गए है, ना उसकी जानकारी देते है, नाहीं उन्हे रजिस्टर देखने देते है। अध्यक्ष श्री पोरवाल ने प्रभारी आयुक्त सलीम खान को निर्देश दिए कि सबंधित अधिकारियों को पांबद करे कि वह पार्षदों को सफाई कर्मचारियों की पुरी जानकारी दें।

-ठेकेदार द्वारा काम स्वीकृत होने के बाद भी लंबे समय तक कार्य शुरु नहीं करने के संबध में निगम अध्यक्ष ने निर्देश दिए कि ठेका स्वीकृत करते समय ठेकेदार की कार्यक्षमता का आंकलन कर लिया जाए और उसे उसी अनुसार कार्य दिया जाए।

एक रुपए नल कनेक्शन गरीबों के साथ मजाक

सम्मेलन के दौरान बजट में प्रस्तावित एक रुपए में नल कनेक्शन देने की योजना पर विपक्ष के नेता विमल छिपानी  और पक्ष के नेता पवन सोमानी में बहस भी हुई। प्रस्ताव के अनुसार श्री सोमानी ने कहा कि नल कनेक्शन सिर्फ झग्गी बस्तियों में रहने वाले बीपीएल परिवारों को ही मिलेगें। उन्हे 500 रुपए डिपाजीट भी जमा करने होगें। इस पर विपक्ष के नेता विमल छिपानी ने कहा कि इस योजना का लाभ शहर के सभी क्षेत्रों में रहने वाले बीपीएल कार्डधारी को मिलना चाहिए। जबकि जिन झग्गी बस्तियों में नल कनेक्शन की बात कही जा रही है, उनमें से अधिकांश में तो पानी की पाइप लाइन ही नहीं है। यह योजना गरीबों के साथ मजाक है। इस पर महापौर शेलेन्द्र डागा ने कहा कि हम चाहते है कि शहर के हर घर में नल हो और और इसके प्रयास किए जा रहे है। वर्तमान में शहर में पांच हजार से अधिक सार्वजनिक नल है और साढे पांच सो से अधिक सरकारी नलकुप है। कैन्द्र और राय शासन भी चाहता है कि सरकारी नलों और नलकुपों पर निर्भरता कम हो । इसिलिए यह योजना शुरु की जा रही है। सबसे पहले सुभाष नगर क्षेत्र से यह योजना शुरु की जाएगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds