May 2, 2024

संगीनों के साये में हुआ कपिल का अंतिम संस्कार

bhari police bal

भारी भीड उमडी शवयात्रा में,विधायक के खिलाफ हुई नारेबाजी

रतलाम,28 सितम्बर (इ खबरटुडे)। शनिवार को हुई बजरंग दल नेता की हत्या से उपजे तनाव के बीच आज संगीनों के साये में मृत कपिल का अंतिम संस्कार किया गया। कपिल की शवयात्रा में बडी तादाद में लोग शामिल हुए। कडी सुरक्षा व्यवस्था में कपिल के धीरजशाह नगर स्थित निवास से शवयात्रा प्रारंभ हुई। त्रिवेणी मुक्तिधाम पर मृत कपिल का अंतिम संस्कार किया गया। शवयात्रा में शामिल होने पंहुचे शहर विधायक चैतन्य काश्यप और भाजपा नेताओं को लोगों के आक्रोश का शिकार होना पडा। नाराज लोगों ने विधायक व अन्य नेताओं को मुक्तिधाम से जाने के मजबूर कर दिया।
शनिवार शाम से कफ्र्यू लागू होने के बाद शहर में पूरी तरह शांति बनी हुई है। सुबह करीब नौ बजे मृत कपिल के पोस्टमार्टम के बाद उसका शव अंतिम संस्कार के लिए सौंप दिया गया। जिला अस्पताल से भारी भीड के बीच कपिल के शव को धारजशाह नगर स्थित उसके निवास पर ले जाया गया। सुबह करीब साढे दस बजे भारी पुलिस बंदोबस्त के बीच शवयात्रा प्रारंभ हुई।
कपिल की शवयात्रा में शामिल होने के लिए पूरे शहर से लोग उमड रहे थे। हजारों की तादाद में लोग इस शवयात्रा में शामिल हुए।  प्रशासन ने शवयात्रा में शामिल होने के लिए विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ताओं को अस्थाई कफ्र्यू पास जारी किए थे।
कपिल की शवयात्रा धीरजशाह नगर से बाजना बसस्टैण्ड होती हुई चांदनीचौक पंहुची और यहां से त्रिवेणी मुक्तिधाम पंहुची। रास्ते में कई अन्य लोग भी इस शवयात्रा में शामिल हो गए। शवयात्रा में शामिल लोगों के चेहरों पर आक्रोश स्पष्ट देखा जा सकता था। शवयात्रा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ,विश्व हिन्दू परिषद,बजरंग दल समेत अन्य कई संगठनों के नेता व कार्यकर्ता बडी संख्या में शामिल थे। त्रिवेणी मुक्तिधाम पर आयोजित शोकसभा में वक्ताओं ने कपिल के हत्यारों को तत्काल गिरफ्तार कर कडी सजा दिलाने की मांग की।
शवयात्रा में शामिल लोगों को उनके घरों तक पंहुचाने के लिए जिला प्रशासन ने वाहनों का इंतजाम किया था,जिससे कि किसी तरह की अप्रिय घटना ना हो सके। शवयात्रा में शामिल लोगों को बसों द्वारा उनके घरों तक पंहुचाया गया। समाचार लिखे जाने तक कहीं से भी किसी तरह का अप्रिय समाचार नहीं मिला है। शहर में पूरी तरह शांति है।

विधायक को लौटाया नाराज लोगों ने

बजरंग दल सहसंयोजक कपिल राठौड की अंतिम यात्रा में शामिल होने पंहुचे शहर विधायक चैतन्य काश्यप,भाजपा जिलाध्यक्ष बजरंग पुरोहित,महापौर शैलेन्द्र डागा आदि को वहां मौजूद लोगों की नाराजगी झेलना पडी। आक्रोशित भीड ने इन नेताओं के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। आक्रोशित लोगों का आरोप था कि शनिवार को जब ये वाकया हुआ,तब सारे नेता नदारद थे और अब अंतिम संस्कार के समय ये नेता राजनीति करने के लिए आ पंहुचे है। शवयात्रा में थोडी देर चलने के बाद विधायक श्री काश्यप अपने वाहन से सीधे त्रिवेणी मुक्तिधाम पंहुच गए। लेकिन त्रिवेणी मुक्तिधाम पर फिर लोगों का आक्रोश उन्हे झेलना पडा। आक्रोशित लोगों ने उन्हे अंतिम संस्कार में शामिल नहीं होने दिया और वहां से चले जाने को मजबूर कर दिया। शहर विधायक के साथ अनेक भाजपा नेता भी मुक्तिधाम से चले गए।

शवयात्रा में ये थे शामिल

बजरंग दल नेता कपिल राठौड की शवयात्रा में भाजपा के वरिष्ठ नेता वित्त आयोग के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी,आरएसएस के जिला कार्यवाह दशरथ पाटीदार,माधव काकानी,डॉ.रत्नदीप निगम,भाजपा नेता राजेश पाण्डेय,अशोक जैन लाला,विहिप के संजीव जैन,
जिलाध्यक्ष भगवान त्रिलोकचन्दानी,
यतीन्द्र भारद्वाज,राजमल जैन,कमल जैन समेत अनेक नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे।

भारी पुलिस बंदोबस्त

बजरंग दल नेता कपिल के अंतिम संस्कार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस और प्रशासन के तमाम वरिष्ठ अधिकारी पूरे समय मौजूद थे। संभागायुक्त रवीन्द्र पस्तोर,डीआईजी एसपी सिंह,एसपी डॉ.आशीष,प्रभारी कलेक्टर अर्जुन सिंह डामर,एसडीएम सुनील झा तहसीलदार वीरेन्द्र कटारे,संजय वाघमारे समेत तमाम अधिकारी  मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds