May 19, 2024

संकल्प ग्रहण के साथ मनाया मध्यप्रदेश स्थापना दिवस

रतलाम01 नवम्बर(इ खबरटुडे)।  मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर कलेक्टोरेट में कलेक्टर बी.चंद्रशेखर ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद सभी ने राष्ट्रगान का सस्वर गान किया। ध्वजारोहण के पश्चात गुलाब चक्कर परिसर में म.प्र.गान हुआ और फिर संकल्प ग्रहण्ा के साथ प्रदेश के खुशहाली एवं उन्नति की कामना की गई। उपस्थित समस्त अधिकारियों-कर्मचारियों ने यह संकल्प ग्रहण किया-मैं सत्य निष्ठा से यह संकल्प लेता हूं कि अपने प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दूंगा। मैं यह भी प्रतिज्ञा करता हूं कि समर्पित भाव से समृध्द प्रदेश के निर्माण तथा समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य करता रहूंगा। संकल्प ग्रहण के पश्चात वन्दे मातरम का गान हुआ। इस अवसर पर सभी ने एक स्वर से राष्ट्रगान गाया। इस अवसर पर जिलाअधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
जिले के समस्त छात्रावासों में मनाया गया छात्रावास दिवस

छात्रावास उन विद्यार्थियों के लिए वरदान हैं जो शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने घरों से दूर रहकर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। ऐसे विद्यार्थियों को छात्रावासों में शिक्षा के साथ संस्कार भी ग्रहण करना चाहिए ताकि वे जीवन के हर क्षेत्र में किसी से पीछे न रहें तथा हर कहीं उन्हें सफलता प्राप्त हो। उक्त विचार आदिवासी विकास विभाग द्वारा सागोद रोड स्थित बालक आश्रम छात्रावास में आयोजित छात्रावास दिवस समारोह में सहायक आयुक्त प्रशांत आर्या ने व्यक्त किए। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर प्रतिवर्ष आदिवासी विकास विभाग द्वारा छात्रावास दिवस मनाया जाता है। जिले के सभी छात्रावासों में इस दिन आयोजन किए गए।
छात्रावास में शिक्षा के साथ संस्कार भी ग्रहण करें

जिला स्तरीय आयोजन में श्री आर्या ने कहा कि छात्रावास जीवन में अनुशासन के साथ स्वनिर्णय लेने और सभी परिस्थितियों का मुकाबला करने की सीख देते हैं। यहां रहकर बच्चों में मन में आत्मविश्वास आता है जो जीवन में संबल प्रदान करता है। इस अवसर पर छात्रावास दिवस के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी के.के.पचौरी, बी.एस.कुशवाह,श्रीमती अलका गुप्ता एवं श्रीमती शैलजा दवे ने भी विचार व्यक्त किए। इस दौरान बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्र्रम प्रस्तुत किया जिसमें आदिवासी क्षेत्र में निवासरत बच्चों ने अंग्रेजी में धाराप्रवाह भाषण एवं कविताएं प्रस्तुत कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। अधीक्षिका सुगना मईडा, अंजना मिश्रा, कल्पना दामा,प्रकाश मुनिया,सुनीता खराडी,सुन्दर मुनिया, क्रिस्टल प्रसाद, भारती मुनिया,लिमजी गामड़ रतनसिंह डामर,विद्यार्थी अंकित खदेड़ा एवं दिव्या गामड़,गणतंत्र मेहता ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर खेलकूद गतिविधियों एवं प्रतिभावान बच्चों को पुरस्कृत किया गया। संचालन आशीष दशोत्तर ने किया तथा आभार अधीक्षिका श्रीमती क्रिस्टल प्रसाद ने माना। इस दौरान विद्यार्थियों के पालकगण भी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds