June 18, 2024

श्रीनगर लोकसभा सीट पर जीते फारूक अब्दुल्ला

श्रीनगर,15 अप्रैल(इ खबरटुडे)। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रमुख विपक्षी दल नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारुख अब्दुल्ला श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव में जीत गए हैं।कांग्रेस व नेकां के साझा उम्मीदवार फारुख अब्दुल्ला अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के नजीर अहमद खान को बड़े अंतर से हराया।

श्रीनगर संसदीय सीट के उपचुनाव के तहत नौ अप्रैल को मतदान हुआ था। इस दौरान हुई हिंसा के बाद 13 अप्रैल को जिला बडगाम में 38 मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराया गया।

पूरे संसदीय क्षेत्र में लगभग 7.13 प्रतिशत मतदान हुआ है। एक लाख से कम मतदाताओं ने मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लिया है। इस उपचुनाव में फारुख और नजीर खान समेत 9 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था।

उल्लेखनीय है श्रीनगर संसदीय सीट सितंबर 2016 में तत्कालीन सांसद तारिक हमीद करा के इस्तीफे से खाली हुई थी। इसका उपचुनाव गत नौ अप्रैल को हुआ था, लेकिन बड़गाम में उस समय हुई व्यापक हिंसा का संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने 13 अप्रैल को 38 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया।

सेंट्रल कश्मीर के तीन जिलों श्रीनगर, बड़गाम और गांदरबल के 15 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में फैले इस संसदीय क्षेत्र में मात्र 7.13 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। एक लाख से भी कम मतदाताओं ने इस बार वोट डाला है।

यहीं पहली बार हारे थे फारूक
फारूक ने साल 2014 में भी इस सीट पर चुनाव लड़ा था। उन्हें अपने सियासी करियर में पहली बार पीडीपी के उम्मीदवार तारिक हमीद करा से हार का मुंह देखना पड़ा था। तारिक करा ने 157923 और फारूक अब्दुल्ला ने 115643 वोट हासिल किए थे।

You may have missed