May 14, 2024

शिकायत नहीं होने का मतलब परेशानी नहीं होना नहीं

अवैध बिजली कनेक्शन तत्काल काटे – कलेक्टर

रतलाम 01 मार्च (इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज जन सुनवाई में लोगो की समस्या सुनकर उनका मौके पर निराकरण किया। उन्होने दूरभाष पर निराकरण किये जाने हेतु अन्य जिला अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यदि किसी विभाग में कम लोगों के द्वारा शिकायत की जा रही हैं तो इसका तात्पर्य यह नहीं निकाला जाये कि आमजनता को परेशानी नहीं है। अधिकारीगण संवेदनशील बने और आम जनता की परेशानियों को दृष्टिगत रखते हुए शिकायत होने के पूर्व ही उनका निराकरण किया जाना सुनिश्चित करे। कलेक्टर ने जन सुनवाई में कोलबाखेड़ी एवं सुरजमल जैन, सागर तालाब में कृषकों के द्वारा संचालित किये जाने वाली अवैध मोटरों के कनेक्शनों को तत्काल काटने के निर्देश विद्युत मण्डल के अधिकारियों को दिये। इसके अतिरिक्त अन्य शिकायतों के निराकरण हेतु संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने जन सुनवाई में कोलबाखेड़ी जलाशय से अवैधानिक रूप से लगाई गई मोटरों के द्वारा जलाशय का पानी लेने, इसी प्रकार सुरजमल जैन सागर तालाब से भी लगभग 20 कृषकों के द्वारा अवैध मोटरों के माध्यम से सिंचाई हेतु जलाशय का पानी उपयोग करने संबंधित शिकायतें की गई। उक्त शिकायतें मत्स्य सहकारी समितियों के पदाधिकारियों के द्वारा करते हुए बताया गया कि जलाशय का पानी सिंचाई हेतु लिये जाने से जलाशयों में पानी कम हो रहा है। जिससे मछलियॉ मर रही हैं और मत्स्य सहकारी समितियों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। कलेक्टर ने अधीक्षण यंत्री के साथ ही रतलाम शहर के कार्यपालन यंत्री को तत्काल अवैध कनेक्शनों को काटने के निर्देश दिये है।

संवेदनशीलता से प्रकरणों का निराकरण करें

कलेक्टर ने जन सुनवाई में आने वाली शिकायतों का निराकरण संवेदनशीलतापूर्वक करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। आज जन सुनवाई में उनको सिमलावदा निवासी किशनसिंह लालसिंह ने शिकायत की कि भैंस पालन हेतु ऋण प्रदाय किये जाने के लिये कलेक्टर के द्वारा दिये गये निर्देशों के बाद भी ऋण हेतु उनका प्रकरण अधिकारियों के द्वारा निरस्त कर दिया गया। कलेक्टर ने प्रबंधक जिला व्यापार उद्योग केन्द्र को निर्देशित किया हैं कि प्रकरण का पुन: परीक्षण करें। साथ ही जानना चाहा हैं कि प्रकरण क्यों निरस्त किया गया। बगैर किसी ठोस कारण के प्रकरणों को निरस्त न किया जाये। संवेदनशीलता बरतते हुए उनका निराकरण करें।

दोषी पाया गया तो हटेगा सेल्समेन

कलेक्टर ने सैलाना एसडीएम को निर्देश दिये हैं कि ग्राम पंचायत झरनिया में शासकीय उचित मूल्य की दुकान के संचालन संबंधी जॉच की जाये। आज जन सुनवाई में झरनिया के सरपंच ने शिकायत दर्ज कराई कि उचित मूल्य की दुकान के सेल्समेन विष्णु के द्वारा दुकान को नियमित रूप से नहीं खोला जाता है। जिससे गरीब जनता परेशान हो रही है। कलेक्टर ने शिकायत की जॉच में सेल्समेन को दोषी पाये जाने पर हटाये जाने के निर्देश एसडीएम आर.पी.वर्मा को दिये है।

शाला भवन का निर्माण कार्य पूर्ण करावें

दौलतपुरा में घटिया सामग्री से निर्मित किया जा रहा शाला भवन अधूरा है। इतना ही नहीं सरपंच एवं उप सरपंच के द्वारा शासकीय योजनाओं के अंतर्गत होने वाले निर्माण कार्य घटिया सामग्री का उपयोग कर निर्मित किये जा रहे है। यहॉ तक की सीसी रोड़ का निर्माण भी बगैर गुणवत्ता के हो रहा है। इस प्रकार की शिकायतें आज रावटी तहसील के ग्राम पंचायत नाहरपुरा अंतर्गत आने वाले ग्राम मुनियामाल के पंच मोहन हुरजी ने जन सुनवाई में कलेक्टर को की। हुरजी के साथ मोहन, बदा, छगन, लुणी, नगजी के साथ ही अन्य लोगों ने बताया कि ग्राम पंचायत में एक भी शौचालय निर्माण का कार्य नहीं हुआ है। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों के साथ ही सर्व शिक्षा अभियान के कार्यक्रम समन्वयक को शाला निर्माण के कार्य को देखने एवं पूर्ण कराने के निर्देश दिये है।

कचरे से नाली चौक नियमित सफाई करायें

जन सुनवाई में पी.एन.टी. कॉलोनी निवासी जगदीश मेहरा ने शिकायत करते हुए बताया कि उसके घर के पास की नाली नगर निगम के द्वारा एकत्रित किये जाने वाले कचरे के कारण चौक हो गई है। इतना ही नहीं पुलिया भी जर्जर हो चूकी है जिसके कारण कभी भी जन-धन हानि हो सकती है। कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को पुलिया को खाली कराने एवं नाली की नियमित रूप से सफाई कराने के निर्देश दिये है।

धमकी देने वाले के विरूध्द कार्यवाही करेगी तहसीलदार

कलेक्टर ने तहसीलदार रतलाम को आनंद कॉलोनी निवासी आरीफ कलाम बेलिम के विरूध्द कार्यवाही के निर्देश आज जन सुनवाई में दिये। करमदी के 70 वर्षीय वृध्द नागुलाल रामलाल ने आज शिकायत की कि आरीफ के द्वारा 11 जनवरी को जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा करने के नीयत से उसे जान से मारने की धमकी देते हुए मारपीट की गई। उसके द्वारा उसकी जमीन पर टे्रक्टर लेकर आया ओर उसे जान से मारने की कोशिश भी की गई। कलेक्टर ने तहसीलदार को प्रकरण का तत्काल निराकरण करने एवं कड़ी कार्यवाही हेतु निर्देशित किया है।

मानवीय आधार पर दुर्गा सिंघाड़ स्कूल में काम करेगी

कलेक्टर ने जन सुनवाई में मानवीय आधार पर निर्णय सुनाते हुए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देशित किया हैं कि एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय सैलाना में कार्यरत दुर्गा सिंद्याड़ से विद्यालय में सेवाएॅ लिया जाना सुनिश्चित करें। आज श्रीमती दुर्गा ने जन सुनवाई में अनुरोध किया कि वह एक विधवा महिला है। जिसके दो छोटे बच्चे और साथ में उसकी सास भी रहती है। स्वयं प्राय: अस्वस्थ रहती है। जिससे वह छात्रावास में कार्य करने में एवं साथ ही परिवार की देखभाल करने में असमर्थ स्वयं को पा रही है। यदि उसे विद्यालय में सेवा प्रदान करने का अवसर मिल जाये तो वह शासकीय सेवा के साथ ही घर परिवार का भी ध्यान कुशलतापूर्वक रख सकेगी।

रावटी तहसीलदार की शिकायत हुई एडीएम करेगे जॉच

जन सुनवाई में आज रावटी के प्रेमदास भगवानदास ने कलेक्टर से शिकायत की कि रावटी तहसीलदार के द्वारा उसकी जमीन का बटवारा और नामातंरण नहीं किया जा रहा है। अविवादित प्रकरण को अनावश्यक रूप से लम्बित रखा जा रहा है। प्रकरण के निराकरण हेतु अब तक चौदह पेशियॉ लग चुकी है। निराकरण हेतु पैसे की मांग भी की जा रही है। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने शिकायत का परीक्षण कर जॉच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश एडीएम धर्मेन्द्रसिंह को दिये है।

राजस्व अधिकारियों के द्वारा सीमाकंन में टालमटोल कलेक्टर ने एसएलआर को दिये निर्देश

जन सुनवाई में आज राजस्व कॉलोनी निवासी रामचंद्र परिहार ने कलेक्टर को शिकायत की कि कलेक्टर के आदेश के बाद भी राजस्व अधिकारियों के द्वारा जमीनों की तरमीम, सीमाकंन एवं बटवारे संबंधी कामों में जानबुझकर टालमटोल की जा रही है। कलेक्टर ने सहायक भू-अभिलेख एवं तहसीलदार रतलाम को प्रकरण की विवेचना कर शीघ्र समक्ष में जॉच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds