May 17, 2024

शाला से गायब शिक्षको की होगी विभागीय जॉच और हाेंगे नौकरी से बर्खास्त

रतलाम 1 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।  कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने प्राचार्य डाईट को जिले की स्कूलों में भ्रमण कर वास्तविकता का पता लगाने एवं शालाओं से गायब रहने वाले शिक्षकों के विरूध्द विभागीय जॉच संस्थित करने साथ ही नौकरी से बर्खास्त से संबंधी प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है। कलेक्टर के निर्देशानुसार डॉ. सक्सेना ने रतलाम, जावरा एवं पिपलोदा की 16 शालाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया एवं शालाओं की वर्तमान हकीकत पता लगाया। उन्होने बताया कि कई शालाओं में बच्चे नहीं हैं कही पर शिक्षक हस्ताक्षर कर गायब हो जाते हैं। किन्ही शालाओं में जन शिक्षक अवलोकन करने के लिये नहीं जाते हैं एवं विकासखण्ड स्तर से भी शालाओं के अवलोकन नहीं किये जाने का भी पता चला है।

जन शिक्षक ने निरीक्षण नहीं किया, शिक्षिकाऐं हस्ताक्षर कर शाला से गायब
डॉ. सक्सेना ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय पिपलीपाडा में दर्ज 39 बच्चों में से शाला में एक भी बच्चा उपस्थित नहीं पाया गया। इसी प्रकार प्रा.वि. पांचापाड़ा में दर्ज 29 बच्चो मे से भी एक भी बच्चा उपस्थित नहीं पाया गया। उन्होने बताया कि प्राथमिक विद्यालय पिपलीपाड़ा विकास खण्ड रतलाम से सीमा त्रिवेदी हस्ताक्षर कर के शाला से गायब मिली। इस प्रकार से प्रा.वि. पांचपाड़ा से श्रीमती ममता भाटी, प्राथमिक विद्यालय मउड़ीपाड़ा से दुर्गेश नंदनी राठौर, माध्यमिक विद्यालय से योगिता इक्कल भी उपस्थिति पंजी में हस्ताक्षर कर शाला से गायब मिली। वही प्राथमिक विद्यालय कलालिया विकासखण्ड जावरा में पदस्थ शिक्षक संकुल प्राचार्य के यहा वेतन बिल बनाने का कार्य करते हुए पाये गये। संकुल प्राचार्य एवं जन शिक्षा केन्द्र प्रभारी द्वारा भी अपने अधिकार क्षेत्र वाली शालाओं का निरीक्षण नहीं किया जाना पाया गया। जन शिक्षक रमेश मालवीय अपने क्षेत्र की शाला प्रोन्नत प्राथमिक शाला कलालिया में दिनांक 1 दिसम्बर 2013 के बाद से शाला अवलोकन करने ही नहीं गये है।
न मासिक टेस्ट और न ही विकासखण्ड स्तर से शाला अवलोकन
डाईट प्राचार्य ने बताया कि उनके निरीक्षण के दौरान विकास खण्ड स्तर के अधिकारी के द्वारा शालाओं मे निरीक्षण किये जाने संबंधी अपेक्षित जानकारी नहीं मिल सकी। इतना ही नहीं उनके निरीक्षण में 16 में से 9 विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा मासिक टेस्ट नहीं लिया जाना पाया गया। जो उनके विरूध्द कार्यवाही का बड़ा कारण बनता है। विद्यालयों में बच्चों को नहीं आया पढ़ना और लिखना फिर भी टेस्ट में 10 मे से 8 नम्बर दिये गये। जिन शिक्षकों ने विद्यालयों में टेस्ट लिये हैं वहा कि पड़ताल करने पर पता चला कि बच्चों को प्रश्न पत्र पढते ही नहीं बन रहा फिर भी टेस्ट कॉपी में 10 से 8 नम्बर दिये गये है।
जिले में शिक्षा में सुधार हेतु कलेक्टर ने 5 अक्टूबर को बुलाई बैठक
निरीक्षण में पायी गयी कमीयों को दूर करने के लिये एवं शाला के स्तर में सुधारने हेतु दिनांक 5 अक्टूबर 2015 को शाम 6 बजे कलेक्टर सभाकक्ष में बैठक कलेक्टर महोदय की अध्यक्षता में होने जा रही है। बैठक में समस्त संकुल प्राचार्य, समस्त विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी, समस्त विकासखण्ड स्त्रोत केन्द्र समन्वयक, समस्त बीएसी एवं समस्त सीएसी उपस्थित होगें।
 मजिस्ट्रियल जॉच अंतर्गत साक्ष्य नौ अक्टूबर को प्रस्तुत करे
अनुविभागीय दण्डाधिकारी, सैलाना ने उप जेल सैलाना से 2 अक्टूबर 2014 को विचाराधीन कैदी शंकर पिता गौतम मुनिया निवासी धावड़ादेह के भागने की घटना संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी एवं साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिये 9 अक्टूबर 2015 की तिथि नियत की है। उन्होनें बताया हैं कि भागे जाने संबंधी घटना कि जानकारी एवं साक्ष्य किसी के पास हो तो वह उक्त दिनांक को प्रात: 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक एसडीएम कार्यालय सैलाना में उपस्थित होकर प्रस्तुत कर सकते है।

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds