April 28, 2024

शहर में सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए उपायों पर सख्ती से अमल होगा

जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति में कई निर्णय लिए गए

रतलाम,30 जुलाई(इ खबरटुडे)। रतलाम शहर में यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन हेतु उपायों पर सख्ती से अमल किया जाएगा। योजनाबद्ध ढंग से कार्य किया जाकर व्यवस्था बनाए रखी जाएगी। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रत्येक चिंहाकित स्थान पर आवश्यक व्यवस्था एवं कार्यवाही की जाएगी। यह जानकारी आज संपन्न जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति बैठक में दी गई। बैठक में शहर की यातायात व्यवस्था के लिए कई निर्णय लिए गए। कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने समिति की बैठक में लिए गए निर्णयों पर सख्ती से पालन करने के निर्देश नगर निगम, यातायात पुलिस तथा जिला परिवहन विभाग को दिए।

बैठक में महापौर डा. सुनीता यार्दे, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, सी.ई.ओ. जिला पंचायत सोमेश मिश्र, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकद्वय प्रदीप शर्मा, डा. राजेश सहाय, एसडीएम प्रवीण फुलपगारे, जिला परिवहन अधिकारी सुश्री रंजना भदौरिया, निगम आयुक्त एस.के.सिंह, सीएसपी विवेकसिंह चौहान, समिति सदस्य महेन्द्र गादिया, शरद जोशी, प्रदीप उपाध्याय, बस आनर्स एसो. अध्यक्ष बलवन्त भाटी, मैजिक-टेम्पो यूनियन अध्यक्ष राजकुमार जैन, अकील खान,आदिल जाफरी,अशोक पंचोली,पीरुद्दीन,हयात सिद्दिकी आदि उपस्थित थे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि शासकीय बस स्टैण्ड पर बसों के रात्रि में खड़े रहने की अवधि रात्रि 9.00 से सुबह 6.00 बजे तक रहेगी। बसें आवागमन के दौरान 20 मिनिट से अधिक समय तक खड़ी नहीं रहेंगी। बस स्टैण्ड पर बसों पर चलने वाले व्यक्तियों द्वारा की जाने वाली गंदगी पर नगर निगम द्वारा स्पाट फाईन किया जाएगा। शहर के सागोद रोड पर सडकों के गड्ढे भराई व पेंचवर्क की मांग सदस्यों द्वारा की गई। इस रोड पर जारी चातुर्मास आयोजन के मद्देनजर बडी संख्या में लोगों का आवागमन हो रहा है।

अन्यथा नेशनल हाईवे के अधिकारियों पर केस दर्ज होगा
पूर्व बैठक में राजमार्ग क्रमांक 31 तथा 18 पर आकर मिलने वाले प्रत्येक लिंक रोड पर निर्धारित मानक स्तर के स्पीड ब्रेकर बनाने तथा दुर्घटना के मद्देनजर चिन्हित 18 ब्लेक स्पाट पर, स्पीड ब्रेकर, संकेतक, रेडियम, रिफ्लेक्टर, रेलिंग इत्यादि लगाने के लिए निर्देशित किया गया था। आज सम्पन्न हुई बैठक में समीक्षा के दौरान पाया गया कि विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में विशेष उल्लेखनीय कार्य नहीं किया गया है। इस पर कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने सख्ती बरतते हुए निर्देशित किया कि विभाग आगामी सात दिनों में बताए गए कार्यों को पूर्ण करें अन्यथा उनके विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज करवाया जाएगा।

अपने पशुओं को आवारा नहीं फिरने दें अन्यथा पशु क्रूरता अधिनियम में कार्रवाई होगी
बैठक में रतलाम शहर में आवारा पशुओं के स्वच्छन्द विचरण तथा इनसे आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं के मद्देनजर सदस्यों ने चिन्ता जाहिर करते हुए नियंत्रण की मांग की। इस पर कलेक्टर श्रीमती चौहान ने निर्देशित किया कि यदि शहर के पशु मालिकों द्वारा इसी प्रकार स्वच्छंदता बरती जाती है तो उनके विरुद्ध पशु क्रूरता अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किए जाएं। पहले उन पर बड़ी राशि का जुर्माना लगाया जाए, दूसरी बार उनके पशु सड़क पर पाए जाते हैं तो अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। इसके पहले नगर निगम पशु मालिकों को सूचीबद्ध करते हुए उनके साथ बैठक लेकर समझाईश देगा।

स्कूल बसों में सुरक्षा उपायों पर सख्ती से अमल हो
बैठक में शहर के स्कूली वाहनों में बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर शासन द्वारा निर्धारित मानदण्डों पर अमल करवाने के लिए चर्चा की गई। कलेक्टर श्रीमती चौहान ने निर्देश दिए कि बसों में सीसी टीवी इस प्रकार लगे हों कि उनमें बस ड्रायवर तथा कण्डक्टर द्वारा की जाने वाली गतिविधियां भी पूर्ण रुप से देखी जा सकें। आरटीओ को निर्देशित किया कि स्कूल संचालकों को पत्र जारी करें, उसके बाद सघन चैकिंग की कार्रवाई की जाए।

प्रतिमाओं का विक्रय स्थान परिवर्तित होगा
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि त्यौहारों के दौरान शहर में प्रतिमाओं के विक्रय का स्थान परिवर्तित किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने कहा कि सैलाना बस स्टैण्ड पुल के उस छोर पर राम मंदिर चौराहे पर बेची जाने वाली प्रतिमाओं के लिए 80 फीट रोड पर खाली पड़ी भूमि पर प्रतिमा बेचने का स्थान निश्चित किया जाएगा। इसी तरह कान्वेंट स्कूल के सामने प्रतिमा बेचने वाले विक्रेताओं को अम्बेडकर भवन परिसर में स्थान दिया जाएगा।

मजदूरों के खडे रहने का स्थान परिवर्तित होगा
बैठक में निर्णय लिया गया कि यातायात थाने के सामने खड़े रहने वाले मजदूरों की भीड़ से यातायात बाधित होने के कारण इस भीड़ को अन्यत्र खड़े रहने के लिए स्थान दिया जाए। पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी ने कहा कि अब यातायात थाने के सामने के बजाए पास ही के खाली मैदान पर मजदूरों के खड़े रहने के लिए व्यवस्था दी जाएगी।

दुकानों के बाहर सामान रखने पर होगी कडी कार्रवाई
पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने बैठक में कहा कि पुलिस विभाग शहर में सुचारू यातायात के लिए कटिबद्ध है। इसमें आने वाली सभी बाधाओं से निपटा जाएगा। शहर में दुकानदारों द्वारा अपनी दुकान के बाहर सामान विक्रय हेतु रखने पर उनके विरुद्ध कडी कार्रवाई की जाएगी। इसी प्रकार ओव्हरलोडिंग के विरुद्ध भी कडे कदम उठाए जाएंगे। आटो रिक्शा चालकों के पास कमर्शियल लायसेंस होना अनिवार्य किया जाएगा।

सैलाना बस स्टैण्ड से वन-वे होगा
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सुचारू यातायात के लिए सैलाना बस स्टैण्ड से शहर में आवागमन को वन-वे किया जाएगा। जाने का रास्ता गायत्री टाकिज होते हुए तथा आने का रास्ता लोकेन्द्र टाकिज से पोस्टआफिस की ओर से होगा, ताकि यातायात सुचारू बना रहे।

दुर्घटना संभावित स्थानों पर रम्बल स्ट्रीप बनाई जाएगी
बैठक में बताया गया कि शहर में विभिन्न तिराहों तथा चौराहों पर तेज गति से आने वाले वाहनों के नियंत्रण हेतु रम्बल स्ट्रीप बनाई जाएगी। इसके अलावा महत्वपूर्ण स्थानों पर भी रम्बल स्ट्रीप बनेगी जहां दुर्घटना का अधिक अंदेशा होता है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सैलाना बस स्टैण्ड, लोकेन्द्र टाकिज, दो बत्ती, माणकचौक, चांदनीचौक, कान्वेंट स्कूल इत्यादि भीड़भाड़ वाले स्थानों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रम्बल स्ट्रीप बनाए जाएंगे।

यातायात छतरियों की लोकेशन में उचित परिवर्तन होगा
बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने कहा कि शहर दो बत्ती सहित अन्य स्थानों पर बनी यातायात छतरियाँ गलत तरीके से निर्मित होने के कारण वाहन चालकों को सही दिशा से निकलने में भ्रम होता है। आवश्यक है कि इन छतरियों को उचित स्थान पर सही तरीके बनाया जाए। इस सम्बन्ध में शीघ्र निर्णय लिया जाएगा।

बगैर नम्बर के नवीन वाहनों पर कागजात अनिवार्य
पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने बैठक में कहा कि अब शहर में उन वाहनों के साथ भी कागजात होना अनिवार्य होगा जो नए खरीदे गए हैं। गाडी नम्बर भले ही आरटीओ से देरी से मिले, परन्तु अन्य कागजात गाड़ी पर होना अनिवार्य किया जाएगा।

बैठक में चांदनीचौक से त्रिपोलिया गेट की तरफ लगने वाले हाथ ठेलों व रोड पर बैठकर सब्जी बेचने वालों को रोड के एक तरफ बैठाने, चांदनीचौक से चौमुखीपुल तथा घास बाजार तक हाथ ठेले नहीं लगने देने, दुकानों पर काम करने वालों की गाड़ी अन्य स्थानों पर पार्क करने, जेल के सामने अस्पताल के गेट से लोकेन्द्र टाकिज वाले स्थान पर पार्किंग बनाकर जेल रोड पर होने वाले जाम को रोकने, नाहरपुरा चौराहे पर लगने वाले हाथ ठेलों को किरण टाकिज रोड पर लगवाने जैसे मुद्दों पर भी विचार किया गया। इन मुद्दों पर शीघ्र निर्णय लिया जाएगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds