October 7, 2024

शहडोल लोकसभा और नेपानगर विधानसभा के लिए मतदान जारी

शहडोल/नेपानगर,19 नवम्बर (इ खबरटुडे)। मध्यप्रदेश की शहडोल लोकसभा और नेपानगर विधानसभा उपचुनावों के लिए शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह नजर आया। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सुबह सात बजे वोटिंग शुरू होने के ढाई घंटे के भीतर ही 20 फीसदी मतदाता वोट डाल चुके थे। वहीं, पोलिंग बूथों पर लम्बी-लम्बी कतारें लगी हुई हैं और फिलहाल मतदान जारी है।
बता दें कि संसदीय क्षेत्र शहडोल की जयसियंहनगर व जैतपुर, उमरिया जिले की बांधवगढ़ व मानपुर, अनूपपुर जिले की पुष्पराजगढ़, अनूपपुर व कोतमा एवं कटनी जिले की बड़वारा विधानसभा क्षेत्र के 2070 मतदान केन्द्रों में 16 लाख 787 मतदाता मतदान करेंगे। वहीं, नेपानगर उपचुनाव में विधानसभा क्षेत्र में 296 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 2 लाख 30 हजार 420 मतदाता 4 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। शहडोल संसदीय और नेपानगर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू होने से पहले सुबह सभी पोलिंग बूथों में मतदानकर्मी पोलिग एजेंटों के सामने ईवीएम की शुद्धता की जांच करने के लिए माकपोल करवाया गया और पड़े हुए मतों की गिनती करवा कर दोबारा मशीन को सील कर मतदान के लिए तैयार किया गया। इसके बाद वोटिंग शुरू हुई और लाइन में सुबह से ही लगे मतदाताओं के अंगुली पर अमिट स्याही लगा कर मतदान करवाया गया।
वहीं, संसदीय क्षेत्र के कटनी में बड़वारा विधानसभा के आदर्श मतदान केंद्र में मतदाताओं का फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया। आदर्श मतदान केंद्रों में वोटरों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। कांग्रेस विधायक सौरभ सिंह ने भी सुबह मतदान किया। सुरक्षा व्यवस्था शहडोल एवं नेपानगर निर्वाचन क्षेत्र में सीएपीएफ (केन्द्रीय अद्र्ध सैनिक बल) और एसएएफ (राज्य विशेष सशस्त्र बल) की 15-15 कम्पनी तैनात की गयी हैं। दोनों क्षेत्र के वल्नरेबल पॉकेट में फ्लेग-मार्च किया जा रहा है। कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिये जिला पुलिस बल के 179 अधिकारी, 2431 आरक्षक, 1813 होमगार्ड तैनात किये गये हैं। ईव्हीएम की सुरक्षा के लिये सीएपीएफ की 2 कम्पनी तैनात की गई हैं। प्रत्येक मतदान केन्द्र में चार मतदानकर्मी तथा दो पुलिस के जवान तैनात किये गये हैं। वल्नरेबल क्षेत्र में चिन्हित 86 मतदान केन्द्र में सीएपीएफ के दो-दो जवान सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds