May 13, 2024

शहडोल लोकसभा उपचुनाव में भाजपा के ज्ञान सिंह और नेपानगर विधानसभा उपचुनाव में मंजू दादू जीतीं

शहडोल 22नवम्बर (इ खबरटुडे)। शहडोल लोकसभा उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार ज्ञान सिंह ने जीत दर्ज की है। उन्होंने कांग्रेस की हिमाद्री सिंह को 57 हजार 432 मतों से हराया। पुष्पराजगढ़ से भाजपा करीब 8648 मतों से पीछे रही, शेष सात विधानसभाओं में भाजपा ने जीत दर्ज की।

शहडोल लोकसभा उपनिर्वाचन के लिये 19 नवंबर को मतदान हुआ था। इसमें कटनी जिले की आने वाली बड़वारा विधानसभा में 63.52 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इनमें 66.0 प्रतिशत पुरुषों ने और 60.08 प्रतिशत महिलाओं ने मत डाले थे। कटनी में मतगणना के दौरान खजुरा 122 नंबर मतदान केंद्र की ईवीएम मशीन का डिस्प्ले खराब हो गया। इस दौरान 10 मिनट तक मतगणना रुकी रही फिर इंजीनियर द्वारा सुधारने के बाद यह चालू हुई।

शहडोल संसदीय क्षेत्र के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जयसिंह नगर और जैतपुर की मतगणना शहडोल के शासकीय इंदिरा गांधी होमसाइंस गर्ल्स कॉलेज में हुई। अनूपपुर जिले के कोतमा, अनूपपुर और पुष्पराजगढ़ की मतगणना शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र भवन में हुई।17 प्रत्याशी थे ,गौरतलब है कि शहडोल लोकसभा उपनिर्वाचन में 17 प्रत्याशी मैदान में थे। इनमें परमेश्वर सिंह पोर्ते, हिमाद्री दलबीर सिंह, ज्ञान सिंह, अमित पड़वार, कैलाश कोल, कृष्ण पाल सिंह पवेल, सज्जन सिंह परस्ते, हीरासिंह मरकाम, अनुराधा पाटले, अमरपालसिंह धुर्वे, कोमल बैगा, झमकलाल वनवासी, पार्वती सिंह मरावी, विमल बैगा, रामसुन्दर बैगा, शिवचरण पाव और शेषराम बैगा शामिल हैं।

नेपानगर चुनाव में भाजपा की मंजू दादू 42 हजार से ज्यादा वोटों से जीतीं
नेपानगर विधानसभा उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार मंजू दादू ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। उन्होंने कांग्रेस के अंतरसिंह बर्डे को करीब 42,000 मतों के अंतर से हराया। मंजू दादू की जीत से उत्साहित भाजपा कार्यकर्ताओं ने नेपानगर में एक दूसरे को मिठाईयां बांटी।

मतगणना के लिए यहां 14 टेबल लगाई गई थीं। उल्लेखनीय है कि शनिवार को 296 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक औसत 72 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें पुरुष मतदाताओं की 73 तथा महिला मतदाताओं की 70 प्रतिशत भागीदारी रही।चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्वक कराने के लिए निर्वाचन क्षेत्र में केंद्रीय अर्द्घसैनिक बल और राज्य विशेष सशस्त्र बल की 15 कंपनियां तैनात की गई । साथ ही पर्याप्त संख्या में जिला पुलिस बल व होमगार्ड जवान तैनात किए गए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds