May 19, 2024

वीरेंद्र सहवाग ने संन्यास लिया

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.

मुंबई20 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। मंगलवार को उन्होंने ट्वीट कर कहा, “मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से से संन्यास ले रहा हूँ. इंडियन प्रीमियर लीग से भी संन्यास ले रहा हूँ.”सहवाग ने भारत के लिए 104 टेस्ट मैच खेले जिसमें उनके नाम 8,586 रन दर्ज हैं जबकि 251 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 8,273 रन बनाए.

इसके अलावा उन्होंने भारत की तरफ से 19 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में भी खेले
उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 23 और वनडे क्रिकेट में 15 शतक बनाए. सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में दो बार तिहरा शतक लगाया था.सहवाग ने एक बयान भी जारी किया है जिसमें उन्होंने कहा, “कुछ समय पहले मैंने फ़ैसला लिया था कि मैं अपने 37वें जन्मदिन पर संन्यास ले लूंगा. इसलिए आज जब मैं अपने परिवार के साथ वक़्त बिता रहा हूँ, मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों और इंडियन प्रीमियर लीग से संन्यास की घोषणा करता हूँ.”
अपने बयान में सहवाग ने कहा,

“भारत के लिए खेलना एक यादगार सफ़र रहा है और मैंने इसे साथी खिलाड़ियों और भारतीय क्रिकेट फ़ैंस के लिए और यादगार बनाने की कोशिश की. मुझे लगता है कि ऐसा करने में मैं कुछ हद तक कामयाब रहा.”इस मौक़े पर उन्होंने अपने सभी साथी खिलाड़ियों को धन्यवाद दिया.

उन्होंने अपने वनडे करियर की शुरुआत पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 1999 में की थी.सहवाग ने 19 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों की 18 पारियों में 21.88 की औसत से 394 रन बनाए

 

दो तिहरे शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय
वीरेंद्र सहवाग अकेले भारतीय क्रिकेटर हैं, जिनके नाम दो तिहरे शतक हैं। उनके अलावा कोई अन्य भारतीय बल्लेबाज तिहरे शतक के जादुई आंकड़े को छू भी नहीं पाया। वर्ल्ड क्रिकेट में 24 खिलाड़ियों के नाम 28 तिहरे शतक हैं, इनमें से दो तिहरे शतक सहवाग के नाम हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds