July 6, 2024

विभाग के पास राशि का बढ़ना, अधिकारियों की नाकामी

श्रमिक पंजीयन कार्ड जारी कर लाभान्वित करें

रतलाम 05 अक्टूबर(इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने समीक्षा के दौरान साधिकार अभियान में चिन्हित किये गये श्रमिकों और उनके पंजीयन कार्डो के वितरण की पड़ताल की। बैठक में बताया गया कि जिले में भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्ममार मण्डल अंतर्गत विभिन्न योजनाओं में श्रमिकों को लाभान्वित किया जाना है किन्तु अब तक बहुत ही कम संख्या में श्रमिकों को योजना के लाभों से लाभान्वित किया गया है। श्रम पदाधिकारी श्री शर्मा ने बताया कि उनके विभाग के पास लगभग एक हजार करोड़ रूपये है। जिसका उपयोग श्रमिकों के हित में किया जा सकता है। कलेक्टर ने श्री शर्मा को फटकार लगाते हुए कहा कि किसी विभाग में आवंटित बजट को हितग्राहियों पर खर्च न करते हुए वृध्दि पाया जाना उस विभाग के अधिकारियों की नाकामी को दर्शाता है। स्पष्ट हैं कि जिस राशि का उपयोग हितग्राहियों के लिये किया जाना था उसका लाभ उन्हें नहीं दिया गया।

कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने साधिकार अभियान में चिन्हित किये गये सभी श्रमिकों को पंजीयन कार्ड वितरित कर उनकी पात्रतानुसार एक माह में अधिक से अधिक श्रमिकों को भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्ममार मण्डल अंतर्गत ज्यादातर योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिये।

जावरा में साधिकार अभियान पुन: चलाये

कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने साधिकार अभियान में रतलाम, आलोट, सैलाना, बाजना विकासखण्डों की तुलना में जावरा विकासखण्ड में किये गये कार्यो पर अप्रसन्नता जताते हुए एक बार फिर से साधिकार अभियान चलाने के निर्देश दिये। आज समीक्षा बैठक में उन्होने साधिकार अभियान की जानकारी पोर्टल पर जावरा विकासखण्ड में मात्र 9349 आवेदन पत्रों की प्राप्ति को अपेक्षित नहीं बताया। उन्होने कहा कि जावरा में फिर से अभियान चलाने की जरूरत हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित किया जा सकें। उल्लेखनीय हैं कि अभियान के दौरान बाजना विकासखण्ड में 24446, सैलाना में 24287, रतलाम में 22551, आलोट में 12187 एवं पिपलौदा जैसे छोटे से विकासखण्ड में भी 9115 हितग्राहियों को चिन्हित किया जाकर लाभान्वित किया गया।

 

पहले मौका दो और फिर गुमटीयों को तोड़ दो
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने जिले में संचालित विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं के आसपास तम्बाकू एवं उसके उत्पादों को बेचने वाली गुमटीयों के संचालकों को अपनी गुमटीया हटा लेने के लिये निर्देशित करने को कहा हैं। उन्होने सभी अनुविभागीय अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया हैं कि समझाईश के बाद भी तम्बाकू उत्पाद बेचने वाली गुमटीयॉ हटाई नहीं जाती हैं तो उनको तोड़ दिया जाये। कलेक्टर ने कहा कि अतिक्रमण करने वालो के खिलाफ बिल्कु भी नरमी नहीं बरती जायें उनके विरूध्द दाण्डिक कार्यवाही की जाये। साथ ही अतिक्रमण हटाने में होने वाले व्यय की राशि भी संबंधितों से वसूल करें।

सिंचाई तालाब स्थलों को चिन्हित करें
कलेक्टर ने आज बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया कि वे सैलाना एवं बाजना क्षेत्र में सिंचाई तालाबों के लिये स्थलों का चिन्हांकन करें। उन्होने चिन्हित स्थलों की तकनीकी स्वीकृतियॉ भी जारी करने के निर्देश कार्यपालन यंत्री आर.ई.एस. को दिये। कलेक्टर ने निर्देशित किया हैं कि तालाबों स्थलों के चिन्हाकन में ध्यान रखा जाये कि चिन्हित किये गये स्थलों पर तालाब निर्माण का कार्य मई 2016 तक हर हाल में पूर्ण किया जाना हैं ताकि अगली बारिश में उन तालाबों को भरा जा सकें और आगामी समय में उनका उपयोग सिंचाई के लिये किया जा सकें। कलेक्टर ने यह भी निर्देशित किया कि तालाबों के लिये वास्तविक कार्ययोजना तैयार की जाये चाहे उसकी लागत कितनी भी आये।

ग्राम पंचायतों में उपलब्ध टी.वी.के माध्यम से जागरूकता बढ़ाये
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री हरजिन्दरसिंह एवं सहायक कलेक्टर सुश्री तनवी हुड्डा को ग्रामीणों को जागरूक करने के लिये एक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा हैं कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में एल.ई.डी., प्रिन्टर एवं अन्य आवश्यक संसाधन शासन द्वारा उपलब्ध कराये गये है। जिनका समुचित उपयोग किया जाना चाहिए। कलेक्टर ने जागरूकता बढ़ाने के लिये विभिन्न योजनाओं से संबंधित सूचनात्मक जानकारी देने के लिये उनका उपयोग करने के निर्देश दिये है। इसके अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में अनिवार्य रूप से कम से कम दो दिन विभिन्न योजनाओं के कार्यक्रम सायंकाल 7 से 9 तक ग्रामीणों को दिखाये जायेगे। इन कार्यक्रमों को दिखाई जाने के उपरांत संबंधित विभाग का स्थानीय अमला अनिवार्य रूप से वहा मौजूद रहेगा।

 

You may have missed