September 29, 2024

विधायक काश्यप ने किया धोलावाड़ जलाशय और मोरवनी फिल्टर प्लांट का औचक निरीक्षण

ग्रीष्मकाल में जल वितरण व्यवस्था सुदृढ़ करने के निर्देश

रतलाम,24 अप्रैल(इ खबरटुडे)।शहर में जल वितरण व्यवस्था बाधित होने की लगातार शिकायतें मिलने पर विधायक एवं राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप ने धोलावाड़ जलाशय एवं मोरवनी फिल्टर प्लांट का औचक निरीक्षण किया। नगर निगम को संसाधनों की समस्या दूर करने के साथ-साथ उन्होंने ग्रीष्मकाल के दौरान जलप्रदाय व्यवस्था के लिए पृथक से स्वतंत्र इंजीनियर रखने के निर्देश भी दिए।श्री काश्यप ने अपने निरीक्षण की शुरूआत धोलावाड़ जलाशय पर लगे पुराने इंटकवेल से की। यहां उन्हें एक पम्प का स्टार्टर खराब होने की जानकारी मिली, जिस पर उसे तत्काल ठीक करवाने के लिए कहा। इंटकवेल पर अतिरिक्त मोटर भी जली पड़ी थी, जिस पर उसे तत्काल ठीक करवाने के निर्देश दिए गए। श्री काश्यप इसके बाद नए इंटकवेल पर पहुॅचे तो पाया कि 3 टर्बाईन में से एक ही चल रही थी। 2 टर्बाईन के लिए ज्योति लिमिटेड के मैनेजर द्वारा निगम अधिकारियों को मई के दूसरे सप्ताह तक कार्य पूर्ण करने की बात कही गई। इस दौरान धोलावाड़ डेम का पानी नीचे जाने की जानकारी मिलने पर वहां अतिरिक्त पम्प की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए।

नगर निगम के जलप्रदाय प्रभारी इंजीनियर को पूर्ण जानकारी रखने के निर्देश भी दिए गए। श्री काश्यप जलाशय की व्यवस्थाएं देखने के बाद मोरवनी फिल्टर प्लांट पहॅंुचे और पुरानी मशीनरी को देखा। यहां उन्हें एक ही पम्प से जलप्रदाय होने की जानकारी मिली। यह पम्प 12 एमएलडी पानी ही शहर को दे रहा है। जबकि इंटरवेल से 20 एमएलडी पानी आ रहा है। निगम अमले ने बताया कि वॉल बंद करके बाकी पानी रोका जाता है।

श्री काश्यप ने इस पर तकनीकी परीक्षण करवाने और शहर में जल प्रदाय की मात्रा बढ़ाने के निर्देश दिए। रतलाम में जलप्रदाय करने हेतु फिल्टर प्लांट पर एक ही मोटर चल रही है। टर्बाईन लगने पर दूसरी मोटर का परीक्षण करवाने और उससे शहरवासियों के लिए जलप्रदाय करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान नगर निगम आयुक्त एस.के. सिंह, सिटी इंजीनियर एस.सी. व्यास, जलप्रदाय प्रभारी एस.पी. आचार्य व सहायक इंजीनियर श्याम सोनी आदि को मौके पर बुलाया गया। निरीक्षण के दौरान श्री काश्यप के साथ सैलाना विधायक संगीता चारेल, भाजपा जिला महामंत्री मनोहर पोरवाल, प्रदीप उपाध्याय, सैलाना मण्डी अध्यक्ष विजय चारेल भी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds