September 30, 2024

विद्यार्थी मन से डर निकाल दें पूरी क्षमता से मेहनत करें, सफलता जरूर मिलेगी -मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने किया हम छू लेंगे आसमाँ योजना की लांचिंग परविद्यार्थियों को संबोधित

रतलाम ,21मई(इ खबरटुडे)। विद्यार्थी पहले अपना लक्ष्य तय करे फिर पूरी क्षमता से मेहनत करें, विद्यार्थी अपने मन से डर निकाल दें, उनको सफलता जरूर मिलेगी। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज हम छू लेंगे आसमाँ योजना की लांचिंग करते हुए कही।

वे प्रदेशभर के विद्यार्थियों को भोपाल से लाइव संबोधित कर रहे थे। रतलाम के उत्कृष्ट विद्यालय में इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान जिला पंचायत सीईओ सोमेश मिश्रा जिला शिक्षा अधिकारी श्री अमर वरदानी, संस्था प्राचार्य सुश्री पूर्णिमा शर्मा तथा बड़ी संख्या में स्कूली विद्यार्थी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर विद्यार्थियों से कहा कि अपने सपनों को मरने नहीं देना है। विद्यार्थी अपनी पसंद के अनुसार विषय का चुनाव करें फिर उसमें पूरी लगन के साथ जुट जाएं। हम छू लेंगे आसमाँ योजना में विद्यार्थियों को कैरियर के लिए परामर्श दिया जायेगा, बच्चे भटके नहीं इसलिए योजना लागू की गई है।

कक्षा 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों को कैरियर के बारे में सलाह दी जाएगी, 70% से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को कैरियर काउंसलिंग की जाएगी राज्य सरकार गरीब बच्चों की पढ़ाई की फीस का खर्च वहन करेगी। मुख्यमंत्री ने अभिभावकों से कहा कि वे बच्चों पर दबाव नहीं डालें, बच्चों को डराएं भी नहीं, उनकी रुचि के अनुसार विषय का चुनाव करने दें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इच्छा शक्ति महत्वपूर्ण होती है अगर विद्यार्थी में इच्छाशक्ति है तो जीवन में अपने सपने को साकार कर लेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों की सफलता देश की सफलता होती है। योजना के लांचिंग अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के विभिन्न जिलों के चयनित विद्यार्थियों से लाइव चर्चा की उनको कैरियर मार्गदर्शन दिया, जिज्ञासाओं का समाधान किया।

उल्लेखनीय है कि हम छू लेंगे आसमाँ योजना के तहत पोर्टल MP कैरियर मित्र भी लांच किया गया है जो विद्यार्थियों को कैरियर काउंसलिंग में मदद करेगा। विद्यार्थियों को अपना कैरियर चुनने में सलाह देगा इस पोर्टल से विद्यार्थियों को उचित मार्गदर्शन मिलेगा। रतलाम मुख्यालय पर हम छु लेंगे आसमां योजना के तहत विद्यार्थियों की कौंसलिग तथा मार्गदर्शन के लिए तीन केंद्र स्थापित किये गए है । शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के अलावा आर्ट्स एवं साइंस कॉलेज तथा आईटीआई केंद्र पर तीन-तीन मास्टर ट्रेनर नियुक्त किये गए है जो सुबह 10 बजे से शाम 5:30 बजे तक कैरियर काउंसलिंग का कार्य करेंगे ।

कार्यक्रम से पूर्व कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने उपस्थित विद्यार्थियों को केरियर के संबंध में उपयोगी टिप्स प्रदान किए। कलेक्टर ने विद्यार्थियों को आईएएस आईपीएस तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए मार्गदर्शन देते हुए कहा कि अपनी पसंद अपनी रुचि का विशेष ध्यान रखें वही सब्जेक्ट का चुनाव करें जिसमें आपकी रूचि हो जिसमें आप अपनी पूरी क्षमता के साथ मेहनत कर सके। कलेक्टर ने यह भी कहा कि मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता। औसत विद्यार्थी भी अपनी मेहनत के दम पर अपनी मंजिल को हासिल कर सकता है। विद्यार्थी अपनी इंटेलिजेंसी के साथ पूरी मेहनत भी करें तभी लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।
कलेक्टर ने कहा कि आत्मविश्वास सबसे महत्वपूर्ण होता है, विद्यार्थी अपने घर में दर्पण के सामने बोलने का अभ्यास करें। इसके बाद घर वालों के सामने जोर से उच्चारण करके बोलने का अभ्यास करें अपनी स्किल को अच्छे से प्रजेंट करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। देश काल की परिस्थितियों का ज्ञान हो जनरल नॉलेज को मजबूत रखें इसके साथ ही कोई एक शारीरिक व्यायाम अथवा खेल अवश्य सुने समूह में खेलना टीम स्पिरिट तथा सामंजस्य सिखाता है। कलेक्टर ने बताया कि प्रशासनिक परीक्षाओं की तैयारी में कक्षा छठी से लेकर महाविद्यालय स्तर तक का पाठ्यक्रम महत्वपूर्ण होता है कलेक्टर ने इस अवसर पर विद्यार्थियों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds