May 4, 2024

विकास की राह नेतृत्व षिक्षा से आसान होगी: निगम अध्यक्ष

प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण संपन्न

रतलाम,22 सितम्बर (इ खबरटुडे)।  म.प्र.जन अभियान परिषद् द्वारा मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व कौषल विकास पाठ्यक्रम  अंतर्गत पंाच दिवसीय प्रषिक्षकों के प्रषिक्षण कार्यक्रम का समापन जिला मुख्यालय पर किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित अषोक पोरवाल अध्यक्ष नगर निगम रतलाम ने बताया कि सवा सौ करोड के भारत देष में मानव संसाधन का विकास प्रमुख रूप से आवष्यक है इससे निष्चित रूप से देष का विकास होगा परिषद् ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को नेतृत्व विकास की षिक्षा प्रदान कर उच्च षिक्षा से वंचित युवाओं को मुख्य धारा में लाने का सराहनीय प्रयास किया जा रहा है जिसके दूरगामी परिणाम प्राप्त होगे और गाॅव -गाॅव में विकास पुरूष खडे होगे। अषिक्षित युवा देष के विकास की राह में अवरोध है नेतृत्व षिक्षा से विकास के अवरोध दूर होगे और विकास की राह आसान होगी
कार्यक्रम के विषेष अतिथि के रूप अनिता कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी का स्वप्न षिक्षित और स्वच्छ भारत है और इस स्वप्न को साकार करने में परिषद् की अहम भूमिका रही है ओर इस पाठ्यक्रम के माध्यम से स्वच्छता व नेतृत्व विकास की षिक्षा देकर जन अभियान एक नया सोपान गढेगा, साथ ही ये ग्रामीण क्षेत्र का युवा नेतृत्व विकास के क्षेत्र में अपना योगदान दे सकेगा।
परिषद् की जिला जन अभियान समिति के उपाध्यक्ष अषोक पाटीदार ने कहा कि विकास को व्यक्त नही किया जा सकता है वहा अपने आप प्रदर्षित होता है परिषद् की नेतृत्व विकास की टीम प्रत्येक विकासखण्ड के 40 ग्रामों में शासन की योजनाओं के साथ साथ सामुदायिक नेतृत्व विकास की परिकल्पना को साकार करने का कार्य करेगी।
परिषद् की जिला जन अभियान समिति के सदस्य राजेन्द्र सिसौदिया ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में युवाओं में विकास के प्रति जागरूकता की कमी से कई योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन संभव नही हो पाता है नेतृत्व षिक्षा के माध्यम से युवाओं में नई चेतना का विकास होगा।
कार्यक्रम के प्रारंभ में परिषद् के जिला समन्वयक रत्नेष विजयवर्गीय ने पाठ्यक्रम की आवधारणा से सभी को अवगत कराया और बताया कि 02 अक्टूबर गांधी जयंती से गैर जनजातीय विकासखण्डों में पाठ्यक्रम प्रारंभ होगां
प्रषिक्षण के अन्य सत्र में
निर्मल भारत अभियान के जिला समन्वयक सुरसिंह डामर ने स्वच्छ भारत अभियान की जानकारी प्रदान की गयी।
जिला योजना अधिकारी बालकृष्ण पाटीदार के द्वारा विकेन्द्रीकृत नियोजन प्रक्रिया के बारें में विस्तार पूर्वक बताया साथ ही सर्वेक्षण की विभिन्न विधियों के बारें में प्रषिक्षण दिया
श्रीमति सुलोचना शर्मा रिटा. जिला षिक्षा अधिकारी ने बाल विकास व षिक्षा एवं सरंक्षण विषय पर प्रकाष डालते हुऐ बाल कल्याण समिति, षिक्षा का अधिकार, कानून, बालश्रम, आदि का विस्तार पूर्वक प्रषिक्षण प्रदान किया ।
डाॅ. अनिल चैहान जिला प्रषिक्षक एनआरएचएम ने पोषण एवं स्वास्थ्य देखभाल विषय पर प्रषिक्षण प्रदान किया ।
तुषार कोठारी समाज सेवी  के द्वारा संचार कौषल और माध्यम विषय पर प्राचीन काल के संचार माध्यम से लेकर वर्तमान में उपयोग में लाये जा रहे संचार माध्यमों की जानकारी दी उन्होने उसके सकारात्मक और दुष्परिणाम के बारें में बताया।
संजय कुमार शर्मा सहायक यंत्री पीएचई ने जल संरक्षण और बचाव से स्वच्छता की जानकारी प्रदान की।
सभी प्रतिभागियों के द्वारा क्षेत्रीय कार्य का प्रदर्शन भी किया गया।
कार्यक्रम में परिषद् के विकासखण्ड समन्वयक नम्रता तिवारी, युवराज सिंह, निर्मल अम्लियार, राजेष बरूआ, रतनलाल चरपोटा, आदि ने भी विभिन्न सत्रों में जानकारी प्रदान की गयी। कार्यक्रम का संचालन शैलेन्द्र सोलंकी के द्वारा किया गया, आभार राजेष बरूआ द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला रतलाम के जावरा,रतलाम, आलोट, पिपलोदा, व धार जिलें के बदनावर विकासखण्ड के प्रतिभागी उपस्थित रहें।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds