May 20, 2024

विकासशील एशियाई देशों में कोरोना से मौत कम क्यों हो रही हैं,शोध में सामने आया कारण

नई दिल्ली,29 अगस्त(इ खबरटुडे)। एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित एक विश्लेषण में कहा गया है कि भारत सहित विकासशील एशियाई देशों में कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) के कारण कम वेंटिलेशन और कम बंद वातानुकूलित रिक्त स्थान वाले इनडोर स्थान कई मौतों का कारण बने। दिल्ली और मैंगलोर के लेखकों ने कहा कि वायरस संलग्न स्थानों में हवा में रहता है, जिससे बार-बार संपर्क में आता है और ऊपरी श्वसन ट्रैक्ट में उच्च वायरल भार होता है, जिससे रोग और मृत्यु दर की गंभीरता बढ़ जाती है।

डॉ. श्याम अग्रवाल, अध्ययन के पहले लेखक और ऑन्कोलॉजी विभाग के अध्यक्ष ने कहा कि “विकासशील देशों के लोग वातानुकूलित संलग्न स्थानों में कम समय व्यतीत करते हैं, जहां संवातन की कमी के कारण वायरल लोड अधिक होता है। यहां यह कई एशियाई देशों से कम मौतों का कारण हो सकता है।

वास्तव में, मामलों में शुरुआती उछाल यूरोपीय देशों से आया था, जहां लोग जनवरी और फरवरी के सर्दियों के महीनों में लंबे समय तक घर के अंदर रह सकते थे”। भारत में, भीड़भाड़ वाले इलाकों में कोरोना फैल रहा है। उन्होंने कहा “भले ही कई लोग भारत में वातानुकूलित कार्यालयों में समय नहीं बिताते हैं, लेकिन यहां समस्या यह है कि कई लोग छोटे घरों में निकटता में रह रहे हैं, जो परिवारों के भीतर संचरण के लिए अग्रणी हैं”।

वायरल संक्रमण के हवाई प्रसारण संभव है या नहीं, इसकी जांच करते हुए, जुलाई में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि “विशेष रूप से विशिष्ट इनडोर स्थानों में शॉर्ट-रेंज एयरोसोल ट्रांसमिशन, जैसे कि भीड़भाड़ और अपर्याप्त हवादार स्थान संक्रमित व्यक्तियों के साथ लंबे समय तक नहीं रह सकते।”

देश में संक्रमण के 76,472 नए मामले, कुल मामले 34 लाख के पार

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 76,472 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में शनिवार को संक्रमण के मामले 34 लाख के पार चले गए वहीं संक्रमण से 26,48,998 लोग ठीक हो गए हैं जिससे संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर शनिवार को 76.47 प्रतिशत हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकडों के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 34,63,972 हो गए हैं वहीं 1,021 लोगों की मौत होने से मृतक संख्या 62,550 हो गई है। देश में संक्रमण से मृत्य दर घटकर 1.81 प्रतिशत रह गई है।

आंकडों के मुताबिक देश में फिलहाल 7,52,424 लोगों का संक्रमण का उपचार चल रहा है, जो कुल मामलों का 21.72 प्रतिशत है।गौरतलब है कि देश में संक्रमण के मामले सात अगस्त को 20 लाख के पार हो गए थे वहीं 23 अगस्त को मामले 30 लाख के पार हो गए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds