May 20, 2024

लॉकडाउन 4.0: देश के 30 बड़े शहरों में राहत के आसार नहीं

नई दिल्ली,17 मई (इ खबरटुडे)। लॉकडाउन 3.0 की मियाद रविवार को खत्म होने वाली है. किसी भी वक्त अगले लॉकडाउन को लेकर गृह मंत्रालय की तरफ से गाइडलाइंस जारी हो सकती हैं.

तीन राज्यों ने केंद्र सरकार के ऐलान से पहले ही आगामी 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. ये राज्य हैं तमिलनाडु, महाराष्ट्र और पंजाब. इन तीनों राज्यों ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया है.

अब तक केंद्र सरकार से मिले संकेत इशारा दे रहे हैं कि कल से लॉकडाउन का जो चौथा चरण शुरू होगा, वो 31 मई तक चल सकता है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लॉकडाउन बढ़ाने का संकेत देश के नाम अपने संबोधन में दे चुके हैं. शुक्रवार को गृहमंत्री अमित शाह ने अलग-अलग मंत्रालय के अधिकारियों के साथ लॉकडाउन के अगले चरण को लेकर लंबी बैठकें भी की थीं.

सूत्रों की मानी जाए तो लॉकडाउन 4.0 में आम जनता को पिछले लॉकडाउन के मुकाबले कई रियायतें मिलेंगी. हालांकि, इसका अर्थ ये बिलकुल नहीं कि कोई भी अपनी और दूसरों की सेहत के साथ जोखिम ले सकेगा. दरअसल, सरकार देश के अलग-अलग इलाकों में कोरोना संक्रमण की गंभीरता को जोन के मुताबिक तय कर रही है. इन्हीं ज़ोन में लॉकडाउऩ के दौरान अलग-अलग ढंग से जनता को छूट मिलेगी.

लॉकडाउन 4.0 में ये घोषणाएं हो सकती हैं:

  • लॉकडाउन 4.0 में अर्थव्यवस्था पर जोर दिया जाएगा.
  • केंद्र की तरफ से राज्यों को छूट दी जा सकती है.
  • ग्रीन जोन में यातायात और उद्योगों को अनुमति मिल सकती है.
  • साथ ही ग्रीन जोन में बस और टैक्सी चलाने को मंजूरी मिल सकती है.
  • यात्री ट्रेन को फिलहाल नहीं चलाया जाएगा.
  • लेकिन स्पेशल ट्रेन और श्रमिक ट्रेन पहले की तरह चलेंगी और संख्या और रूट में इजाफा किया जाएगा
  • 18 मई से चुनिंदा रूट पर घरेलू उड़ान सेवा पर भी विचार किया जाएगा

इन शहरों में राहत के आसार नहीं


कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन-4 में देश के 30 शहरों या नगरपालिका क्षेत्रों में कोई राहत मिलने के आसार नहीं हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सरकार को सुझाव दिया है कि मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसे 30 बड़े शहरों में लॉकडाउन 4.0 के दौरान अधिकतम प्रतिबंध होने चाहिए. इनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, इंदौर, पुणे, जयपुर, नासिक, जोधपुर, आगरा, अमृतसर, भोपाल, हैदराबाद, सूरत शामिल है.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds