April 25, 2024

लापता लडकियों के कंकाल मिले

हत्या के बाद शवों को गाडा गया था जमीन में
रतलाम,20 जून । जिले के रावटी थाना क्षेत्र में ढोलावाड ईलाके के जंगल में आज दो लडकियों के कंकाल निकलने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। दोनो लडकियां करीब बीस दिनों से लापता थी और रावटी थाने में उनकी गुमशुदगी दर्ज थी। खोद कर निकाले गए कंकालों को देखकर स्पष्ट है कि उनकी हत्या करने के बाद उनके शवों को जंगल में गाड दिया गया था।
मौके पर पंहुचे मीडीयाकर्मियों ने बताया कि खुदाई में दो कंकाल मिले है,जिनमें से एक बडा है और दूसरा छोटा। कंकालों के समीप मिले कपडों,चप्पल व चूडी इत्यादि से उनकी शिनाख्त हुई है। मृत लडकियों के नाम संगीता पिता गलिया पारगी 18 तथा उसकी भतीजी अन्नू पिता विष्णु 08 निवासी बिलडी थाना रावटी बताए गए है। कंकालों के गले में कपडे के फन्दे भी पाए गए,जिससे स्पष्ट है कि उनकी हत्या गला घोंटकर की गई होगी। हत्या के बाद उनके शवों को जंगल में गाड दिया गया। जंगली जानवर उन्हे खोद खोद कर खा रहे थे। जंगली जानवरों की खुदाई की वजह से छोटी बालिका के मस्तक की हड्डियां जमीन के उपर आ गई। इन पर ग्रामीणों की नजर पडी और वे सक्रीय हुए। पुलिस को सूचना दी गई और उक्त स्थान की खुदाई करने पर दोनो कंकाल बरामद हुए।
उल्लेखनीय है कि मृत संगीता अपनी भतीजी  अन्नू को लेकर विगत २९ मई को सुबह बिलडी स्थित अपने घर से निकली थी। वह रावटी के हाट से चूडियां खरीदने का कह कर गई थी। जब अगले दिन तक वह नहीं लौटी तो उसके परिजनों ने रावटी पुलिस थाने पर दोनो की गुमशुदगी दर्ज कराई थी। मृत लडकियों के परिजनों का आरोप है कि गुमशुदगी दर्ज कराए जाने के बाद पुलिस ने इस मामले में कोई सक्रीयता नहीं दिखाई और लापता लडकियों के परिजनों से कोई पूछताछ भी नहीं की। इसका दुष्परिणाम उनकी हत्या के रुप में सामने आया है। मृतिका के परिजन हत्या के पहले बलात्कार किए जाने की आशंका से भी इंकार नहीं कर रहे है। हांलाकि शवों के स्थान पर अब सिर्फ  कंकाल बरामद हुए है,इसलिए सामान्य पोस्टमार्टम से इस विषय में कोई स्पष्ट जानकारी मिलना संभव नहीं है। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रकरण की जांच के लिए डीएनए टेस्ट कराने की बात कही है।
दो कंकाल मिलने का सनसनीखेज मामला सामने आने के बावजूद पुलिस का रवैया ढीला ढाला ही रहा। मौके पर पंहुचे मीडीयाकर्मियों के मुताबिक कंकालोंको निकालने में पुलिस ने अपनी ओर से कोई पहल नहीं की। ग्रामीणों ने अपने ही स्तर पर खुदाई को अंजाम दिया। जिले के एफएसएल अधिकारी भी सूचना मिलने के चार घण्टे बाद मौके पर पंहुचे। जिले के वरिष्ठ अधिकारी भी काफी देर से मौके पर पंहुचे और कुछ ही देर में वापस लौट गए। खुदाई में मिले कंकालों के मामले में रावटी पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के विरुध्द हत्या और साक्ष्य मिटाने का आपराधिक प्रकरण दर्ज कर जांच प्रारंभ कर दी है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds