May 2, 2024

लखनऊ एनकाउंटरः बड़े हमले की थी साजिश, सीरिया से जुड़े आतंकियों के तार

लखनऊ,8 मार्च(इ खबरटुडे)।  उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 12 घंटे चला ऑपरेशन रात करीब तीन बजे समाप्त हुआ. जानकारी के अनुसार इन्हीं आतंकियों ने मध्‍य प्रदेश में भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में पाइप बम से धमाका किया था. इस पूरे घटनाक्रम की तस्वीरें आतंकियों ने सीरिया में भेजी हैं. इन नई जानकारियों के सामने आने के बाद सुरक्षा एजेंसियां सकते में हैं. इसका कारण यह है कि घटना के सीधे तार सीरिया के आतंकी संगठन आइएसआइएस से जुड़ रहे हैं.

खबर है कि आतंकी ने बम बनाने की ट्रेनिंग इंटरनेट से सीखी थी. यूपी एटीएस के आईजी असीम अरुण ने जानकारी दी कि आतंकियों के कमरे से आठ पिस्टल, 650 राउंड गोली, पासपोर्ट, गोल्ड, दो हजार के नए नोट सहित नकदी, बम, बम बनाने का सामान, आईएस का काला झंड़ा, सिम आदि बरामद किये गये हैं.

एटीएस के अधिकारियों की माने तो इतनी बड़ी तादात में मिला असलाहा संकेत दे रहा है कि वे बड़े हमले की तैयारी में जुटे हुए थे. इस मॉड्यूल से जुड़े कुछ सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, जबकि कई संदिग्ध अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं.

उधर, एनआइए की टीम मंगलवार को हुए ट्रेन विस्फोट की जांच करने और पकड़े गये आतंकियों से पूछताछ के लिए भोपाल पहुंच चुकी है. आपको बता दें कि मंगलवार को मप्र की भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में हुए धमाके के बाद खुफिया इनपुट पर कार्रवाई करते हुए यूपी एटीएस की टीम सैफुल्ला नाम के इस आतंकी तक पहुंच गई थी. बताया जा रहा है कि ट्रेन में किये गये पाइप बम के धमाके में भी  सैफुल्ला का हाथ था.

घटना के बाद पिपरिया से तीन संदिग्धों को मध्‍य प्रदेश एटीएस ने गिरफ्तार किया था. यूपी के कानपुर से भी दो लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. यूपी एटीएस ने जानकारी दी है कि तीन अन्य संदिग्धों की तलाश की जा रही है, जिनके बारे में मंगलवार को गिरफ्तार किये गये  संदिग्धों ने बताया है.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds