April 28, 2024

रूस दौरे पर आज रवाना होंगे पीएम मोदी, एजेंडे में एनर्जी और डिफेंस

नई दिल्ली, 23 दिसम्बर(इ खबरटुडे)।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को मास्को के लिए रवाना होंगे, जहां वह 16वें भारत-रूस सालाना शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. इस यात्रा में कई द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं, जिसमें व्यापार से संबंधित समझौते महत्वपूर्ण होंगे.

24 दिसंबर को होगा शिखर सम्मेलन 
विदेश सचिव एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा, ‘यात्रा की शुरुआत 23 दिसंबर को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से मोदी को एक निजी भोज के साथ होगी. शिखर सम्मेलन 24 दिसंबर को होगा.’
दोनों नेता क्रेमलिन में भारत और रूस की कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ वार्ता भी करेंगे. विदेश सचिव ने कहा, ‘उसके बाद मोदी मास्को में एक्सपो सेंटर में भारत के मित्रों और भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे.
 
यात्रा से पहले कैबिनेट की सुरक्षा समिति की बैठक
अपनी रूस यात्रा से पहले पीएम ने कैबिनेट की सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता की. माना जा रहा है कि बैठक में कम से कम दो ऐसे समझौतों को मंजूरी दी गई, जिन पर रूस यात्रा के दौरान हस्ताक्षर होना है.
दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों में विस्तार
रूस और भारत संयुक्त रूप से 200 कामोव-226टी हेलीकॉप्टर का निर्माण करेंगे. इसे रक्षा के क्षेत्र में पीएम मोदी के मेक इन इंडिया के तहत बड़ा कदम माना जा रहा है. भारत और रूस के बीच रणनीतिक संबंधों में विस्तार होने वाला है, विशेष रूप से परमाणु ऊर्जा, हाइड्रोकार्बन, रक्षा और व्यापार के क्षेत्र में.
इससे पहले रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा था कि भारत रूस की ओर से उसे दूसरा परमाणु पनडुब्बी लीज पर दिए जाने की संभावनाएं तलाश रहा है.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds