April 30, 2024

रिटर्न दाखिल नहीं करने वाले 67.54 लाख लोगों की पहचान,नोटिस भेजने की तैयारी

नई दिल्ली ,23 दिसम्बर(इ खबरटुडे)। नोटबंदी से कालेधन पर चोट करने के बाद सरकार अब कर चोरी करने वालों को पकड़ने में जुट गई है। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए आयकर विभाग ने 67.54 लाख लोगों की पहचान की है, जिन्होंने वित्त वर्ष 2014-15 के दौरान बड़े लेनदेन करने के बावजूद कोई रिटर्न दाखिल नहीं किया है। विभाग अब ऐसे लोगों को नोटिस भेजने की तैयारी कर रहा है।

गुरुवार को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि विभाग ने नॉन-फाइलर मॉनिटरिंग सिस्टम के जरिये आयकर रिटर्न दाखिल नहीं करने वालों की यह सूची तैयार की है। आयकर विभाग का सिस्टम महानिदेशालय वार्षिक सूचना रिटर्न, केंद्रीय सूचना ब्रांच और टीडीएस तथा टीसीएस के आंकड़ों का विश्लेषण करके पता लगाया है। सीबीडीटी के मुताबिक, आयकर विभाग ने पांचवे दौर के आंकड़ों का परीक्षण कर 67.54 लाख लोगों की पहचान की है। इन लोगों ने आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया। हालांकि वित्त वर्ष 2014-15 में इन लोगों ने बड़े लेनदेन किए, लेकिन आकलन वर्ष 2015-16 में रिटर्न दाखिल नहीं किया।

सीबीडीटी ने कहा कि सरकार ने सभी नागरिकों को वास्तविक आय की जानकारी देते हुए पूरा कर भुगतान करने का आग्रह किया है। हालांकि विभाग उन लोगों को पकड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा जो बड़े लेनदेन तो करते हैं, लेकिन आयकर रिटर्न दाखिल नहीं करते।

सीबीडीटी ने रिटर्न दाखिल नहीं करने वालों का एक ऑनलाइन डाटाबेस भी तैयार किया है। जो भी पैनधारक जिसने रिटर्न दाखिल नहीं किया है और उसका नाम ऐसे लोगों की सूची में है तो वह ईफाइलिंग से लॉगिन कर देख सकता है। वह ऑनलाइन ही इस संबंध में विभाग के पास अपना जवाब भी दाखिल कर सकता है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds