July 3, 2024

रिजल्ट नहीं, होगा एक्षन – कलेक्टर

चार अधिकारियों को कारण बताओं सूचना पत्र
लापरवाह षिक्षकों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही के निर्देष

रतलाम 07 नवम्बर(इ खबरटुडे) ।कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आज समयसीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को चेताते हुए कहा कि कार्यो में यदि रिजल्ट नहीं मिलता हैं तो अधिकारियों के खिलाफ एक्षन लिया जायेगा। बैठक में आज उन्होने आबकारी विभाग के अधिकारी यु.एस.जावा की बैठक में अनुपस्थित रहने पर कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देष दिये।

उन्होने शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार के लिये येलो कार्ड योजनान्तर्गत निरीक्षण नहंी करने वाले खनिज अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी एवं सहायक प्रबंधक पीएमजीएसव्हाय को भी कारण बताओ ंसूचना पत्र जारी करने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने जिला पंेषन अधिकारी नरेटी को नियमित रूप से शालाओं का निरीक्षण करने पर पुरूस्कृत करने को भी कहा है। उन्होने बैठक मंे अध्यापन कार्य ठीक से नहीं करने वाले लापरवाह षिक्षकों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देष जिला षिक्षा अधिकारी एवं कार्यक्रम समन्वयक सर्व षिक्षा अभियान को दिये।

समयसीमा की बैठक में आज कलेक्टर ने आगामी 12 नवम्बर 2016 को होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में निराकृत होने वाले प्रकरणों की समग्र जानकारी तैयार कर अवगत कराने के निर्देष सभी अनुविभागीय अधिकारियों को दिये।उन्होने कहा कि लोक अदालत में बैंकों, विद्युत मण्डल एवं राजस्व विभाग से संबंधित प्रकरणों को आवष्यक रूप से निराकरण करवाया जाना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने पौधो की शतप्रतिषत उत्तरजीवित्ता सुनिष्चित करने के लिये जिले में चलाये गये प्राणवायु अभियान में नष्ट हो गये कुछ पौधों को पुनः रोपित करने के लिये आवष्यक इंतजाम करने के निर्देष सहायक उद्यानिकी अधिकारी पवन कुमार अहिरवाल को दिये। कलेक्टर ने निर्देषित किया कि नोडल अधिकारियों से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियांे को फरवरी माह में नष्ट होने वाले पौधों के स्थान पर पुनः पौधों को रोपित करने के लिये आवष्यक इंतजाम करवायें। रिंग रोड़ का सर्वे हो गया क्या, कलेक्टर ने पुछ आज बैठक में कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग से लम्बित कार्यो के संबंध में समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर ने पुछा कि रतलाम में निर्मित होने वाले रिंग रोड़ का सर्वे कार्य पूर्ण हो गया है। कार्यपालन यंत्री सक्सेना द्वारा बताया गया कि पच्चीस किलोमीटर का रिंग रोड़ बनेगा। कलेक्टर ने एक छोर से दूसरे छोर तक सम्पूर्ण पच्चीस किलोमीटर के सम्भावित रिंग रोड़ का निरीक्षण करने के निर्देष कार्यपालन यंत्री को दिये।बैठक मंे कार्यपालन यंत्री द्वारा महू-नीमच फोरलेन रोड़ का कार्य जनवरी तक खत्म हो जाने के संबंध में भी अवगत कराते हुए बताया कि रोड़ पर की पोल षिफ्टिंग का कार्य पूर्ण हो गया है।

संविदा इंजिनियर की सेवाऐं समाप्त करें15 प्रधानाध्यापकों की विभागीय जाॅच संस्थित करें कलेक्टर ने सर्व षिक्षा अभियान अंतर्गत 15 शालाओं में बगैर मूल्यांकन के भुगतान किये जाने हेतु बहुत गम्भीरता से लिया है। बैठक में कलेक्टर ने सर्व षिक्षा अभियान के कार्यक्रम समन्वयक को निर्देषित किया कि मूल्यांकन कार्य नहीं करने वाले सब इंजिनियर की संविदा सेवाऐं तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी जाये। उसके साथ ही बगैर मूल्यांकन भुगतान करने वाली स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के विरूद्ध विभागीय जाॅच संस्थित कर कार्यवाही हेतु प्रस्ताव भेजा जाये।
गरीब बच्चों के साथ अन्याय बर्दाष्त नहीं
कलेक्टर ने बैठक में लापरवाह षिक्षकों के कारण गरीब छात्रों की षिक्षण व्यवस्था का प्रभावित होने को छात्रों एवं पालकों के प्रति निसर्गिक अन्याय निरूपित किया है। उन्होने विगत दिनों प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजनान्तर्गत स्वीकृत हितग्राहियों के भौतिक सत्यापन हेतु ग्राम धतरावदा के निरीक्षण के दौरान पालकों के द्वारा कि गई षिकायत में पाया था कि विद्यालय भवन एवं षिक्षकों के बावजूद भी गरीब छात्रों को मजबूरन निजी विद्यालयों में पढ़ने के लिये जाना पड़ रहा है। कलेक्टर ने धतरावदा के सभी षिक्षकों को मंगलवार को कलेक्टोरेट कार्यालय तलब किया है। उन्होने निर्देषित किया हैं कि जिन विद्यालयों में षिक्षक समय पर नहीं जाते हैं, जाते हैं तो समय के पूर्व स्कूल बंद कर चले जाते हैं या शराब का सेवन कर अध्यापन कार्य करते हैं, ऐसे षिक्षकों के विरूद्ध कठोरत्म कार्यवाही की जाये।

उन्होने ऐसे तमाम षिक्षकों के विरूद्ध जिनकी षिकायतंे प्राप्त हुई हैं अथवा कि येलो कार्ड में अधिकारियों ने रिपोर्ट में जानकारी अंकित की हैं, विभागीय जाॅच संस्थित करने के निर्देष दिये है। षिकायतों के निराकरण में पुलिस अधीक्षक लगातर अव्वल कलेक्टर कार्यालय में प्राप्त आमजन की षिकायतों के निराकरण में पुलिस अधीक्षक रतलाम अविनाष शर्मा लगातार दो महिनों से अव्वल बने हुए है। साप्ताहिक तौर पर होने वाली समीक्षा में एसपी निराकरण में प्रथम स्थान पर है। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर द्वारा उनको प्राप्त होने वाली षिकायतों के निराकरण के लिये संबंधित अधिकारियों को भेजा जाता है और समयसीमा में निराकरण की अपेक्षा की जाती है। इस सप्ताह की रेकिंग में दूसरे नम्बर पर तहसीलदार रतलाम, तीसरे नम्बर आयुक्त नगर निगम, चैथे पर एसडीएम रतलाम ग्रामीण एवं पाॅचवे पर एसडीएम सैलाना है।
षिकायतों के निराकरण में अंतिम पायदान पर उप संचालक उद्यानिकी आर.एस. कटारा हैं। उनके पहले क्रमंषः प्रभारी अधिकारी धर्मस्व, जिला षिक्षा केन्द्र, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग एवं लोक निर्माण विभाग मध्यप्रदेष गृह मण्डल है। बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजनान्तर्गत सड़कों की खराब हालत पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होने महिला बाल विकास विभाग के कार्यक्रम समन्वयक को ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यवेक्षिकाओं के निरीक्षण एवं छात्रों की उपस्थिति के आधार पर ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मानदेय भुगतान के लिये पुनः ताकीद किया। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने क्षेत्रिय परिवहन अधिकारी को नियमित रूप से बसों की जाॅच करने के निर्देष भी दिये। बैठक में उन्होने जिला पंचायत, षिक्षा विभाग, स्वास्थ विभाग एवं आदिम जाति कल्याण विभाग में पृथक-पृथक, एक-एक जाॅच अधिकारी नियुक्त करने के निर्देष दिये ताकि विभागीय जाॅच का कार्य त्वरित गति से हो सकें और दोषियों को दण्डित किया जा सकें।

You may have missed