May 19, 2024

राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली का शुद्धिकरण अभियान 2016

रतलाम 25 जून(इ खबरटुडे)।मुख्य निर्वाचक अधिकारी जिला रतलाम ने बताया कि निर्वाचक नामावलियों में सुधार लाने और मतदान केन्द्रों की सीमाओं और अवस्थिति के यौक्तिकीकरण के लिये राष्ट्रीय निर्वाचक नामावलियों का शुद्धिकरण अभियान 2016 चलाया जा रहा है।

एसआर-2016 की कमियों को यथासम्भव दूर किया जायेगा
अभियान द्वारा निर्धारित प्रक्रिया और अपेक्षित सुविधाओं तथा तकनीकी का प्रभावी प्रयोग करके आंकड़े संबंधी त्रुटियों और बहुल प्रविष्ठियों, मृत, स्थानांतरित और अनुपस्थित मतदाताओं की प्रविष्ठियों को हटाने, ईपीक की त्रुटियों में संशोधन करने और आंकडे़ संबंधी अन्य त्रुटियों को ठीक करने की कार्यवाही की जायेगी। अभियान के दौरान पुर्नावृत्त फोटोग्राफ संबंधित त्रुटियों को भी ठीक किया जायेगा। जिन मामलों में फोटोग्राफ नहीं हैं उनके फोटोग्राफ एकत्रित किये जायेगे, खराब गुणवत्ता वाली छवियों को अच्छी गुणवत्ता वाली छवियों से प्रतिस्थापित किया जायेगा। एसआर-2016 की कमियों को यथासम्भव दूर किया जायेगा।
आयोग द्वारा मतदाताओं की सहुलियत और उपलब्ध सुविधाओं तथा मतदान में संचालन की सहजता को ध्यान में रखते हुए आमजनता तथा राजनैतिक दलों सहित सभी पणधारियों के उचित परामर्श के साथ किसी भाग के अंदर खण्ड, भाग/मतदान केन्द्र की सीमाओं तथा मतदान केन्द्र की अवस्थितियों का यौक्तिकीकरण और मानकीकरण किया जायेगा।
ज्ञातव्य हैं कि राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण अभियान का शुभारम्भ 1 मार्च 2016 से किया गया है और इसे 31 अगस्त 2016 या इससे पहले ही पूर्ण कर लिया जायेगा। मार्च महिने को तैयारी के चरण के रूप में लिया गया हैं और वास्तविक कार्य 1 अप्रैल 2016 से प्रारम्भ किया गया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds