May 3, 2024

राशन दुकान पर अनियमितता की जाँच के लिए पहुचे कलेक्टर,कहा जारी रहेगा अभियान

रतलाम,25 मार्च (इ खबर टुडे )। शहर में उचित मूल्य की राशन दुकान संचालकों द्वारा करीब साढ़े चार हजार लोगों के नाम से फर्जी बीपीएल कार्ड बनाकर इनके नाम पर लाखों रुपये का अनाज बाजारों में बेचा जा रहा है। यह शिकायत मिलने पर शनिवार को कलेक्टर, एसपी और जिला पंचायत सीईओ ने एकसाथ राशन दुकान पहुंचकर छापेमारी की। तीनों अधिकारियों ने टीम सहित पंहुचकर दुकान का पूरा माल, रिकार्ड, बिक्री संबंधी रिकार्ड आदि तलब किया। कई घंटों तक चली कार्रवाई के दौरान उन सभी राशनकार्ड का वास्तविक वेरीफिकेशन भी किया गया। कलेक्टर बी चंद्रशेखर ने कहा है कि यह अभियान की शुरुआत है,आगे शहर की सभी राशन दुकानों पर कार्रवाई होगी।
शनिवार दोपहर करीब 12.15 बजे कलेक्टर बी चन्द्रशेखर, एसपी अमित सिंह और जिला पंचायत सीईओ हरजिंदर सिंह टीम सहित लक्ष्मणपुरा पीएंडटी कालोनी स्थित राशन दुकान पंहुचे। उन्होंने राशन दुकानों पर दबिश देकर सभी रिकार्ड की जांच की। उन्होंने उन सभी बीपीएल कार्ड की जानकारी निकाली जिसपर राशन का वितरण किया गया है। इसके बाद टीम ने सभी कार्ड का वास्तविक वेरीफिकेशन भी किया कि परिवार वास्तव में गरीब हैं या नहीं। दोपहर से शाम तक कार्रवाई चलती रही।

राजनीतिक संरक्षण से मिल रही शह

अधिकारियों द्वारा की गई कार्रवाई से अन्य राशन दुकान संचालकों में भी अफरातफरी का माहौल बन गया। उचित मूल्य की दुकानों पर संचालक अपने दस्तावेज व्यवस्थित करते तो कभी छुुपाते भी रहे। उल्लेखनीय है कि शहर में लगभग सभी उचित मूल्य दुकान राजनीतिक संरक्षण से चल रही है। इसके कारण राशन दुकान संचालक खुलेआम मनमानी और घालमेल करके मुनाफा कमा रहे हैं। जबकि गरीबों को कम गुणवत्ता का अनाज और वह भी समय पर नहीं मि पा रहा है। सूत्रों के अनुसार कलेक्टर को करीब एक पखवाड़े में दो बार यह शिकायत भी मिली थी कि शहर में करीब साढ़ 4 हजार से अधिक बोगस राशन कार्ड बनाए गए हैं जिनके माध्यम से धांधली हो रही है।

अतिक्रमण देख भड़के अधिकारी

कार्रवाई के दौरान कलेक्टर और एसपी ने लक्ष्मणपुरा में राशन दुकान के समीप मकानों का अतिक्रमण देख नाराजगी जताई। कलेक्टर ने इस दौरान कहा कि शहर में जिसकी जहां मर्जी वहां वैसा निर्माण किया जा रहा है। अधिकारियों ने देखा कि लोगों ने मकान इतने आगे बढ़ा लिये हैं कि बिजली के पोल तक उनके आंगन और कमरों में आ गए हैं। सीईओ ने सभी लोगों से मकानों की रजिस्ट्री और नगर निगम द्वारा पास किया गया नक्शा मंगवाया और उसके आधार पर अतिक्रमण भी परखा। उन्होंने लोगों से पूछा कि अतिक्रमण कब से हैं जिसपर लोगों ने बताया कि सालों से ये निर्माण हैं। कई लोगों ने अतिक्रमण को अवैध मानने से ही मना कर दिया और इसे अपनी ही जमाीन बताते रहे। कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर कर संबंधित विभागों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

जारी रहेगी जाँच-कलेक्टर

कलेक्टर बी चंद्रशेखर ने बताया कि बड़ी संख्या में अपात्र लोगो ने गरीबी रेखा के राशन कार्ड बनवा रखे है और राशन दुकानों पर भी अनियमितताएं की जा रही है। इन मामलो की जाँच के लिए एक समिति बनाई गई है जो जाँच कर कार्यवाही करेगी। आर्थिक रूप से सक्षम होने के बावजूद भी जिन लोगो ने बीपीएल राशन कार्ड बनवा रखे है उनके घरो पर यह लिखा जायेगा कि मै गरीब हु। यह कार्यवाही रतलाम शहर में भी जल्दी ही शुरू की जाएगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds