April 29, 2024

रावटी को मिला नया कॉलेज 57 करोड़ रूपये की सौगात मिली क्षेत्र को

बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो, मैं चिंता करूगा – मुख्यमंत्री श्री चौहान
बाजना में आदिवासी शिक्षा, रोजगार एवं विकास सम्मेलन आयोजित

रतलाम 24 सितम्बर (इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान ने बाजना में आयोजित आदिवासी शिक्षा, रोजगार एवं विकास सम्मलेन में आयी जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनता ने बुलाया और उनके बीच आने से खुद को रोक नहीं सकें। श्री चौहान ने आज के सम्मेलन में क्षेत्र की जनता को 57 करोड़ रूपये की सौगात दी। उन्होने आज ग्राम बेड़दा में एक करोड़ रूपये से अधिक राशि के 50 बिस्तरीय आदिवासी बालक छात्रावास का लोकार्पण किया। साथ ही 25 करोड़ रूपये के 21 कार्यो का भूमिपूजन एवं शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने क्षेत्रिय विधायक की मांग पर 31 करोड़ रूपये के अन्य कार्यो को कराये जाने की घोषणा की।उन्होने इस अवसर पर रावटी में नवीन महाविद्यालय को वर्तमान शिक्षा सत्र में ही खोले जाने की घोषणा भी की। श्री चौहान ने बाजना में एक और 50 बिस्तरीय छात्रावास निर्माण कराये जाने की घोषणा की। उन्होने प्रदेश में आंदोलनरत अध्यापकों से अपील की हैं कि वे बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न होने दे। अध्यापकों की चिंता मुख्यमंत्री स्वयं करेंगे।
रतलाम जिले की जनपद पंचायत बाजना मुख्यालय पर आयोजित आदिवासी शिक्षा, रोजगार एवं विकास सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने आई.टी.आई. के लिये 60 बिस्तरीय बालक एवं 60 बिस्तरीय बालिका छात्रावास भवन एवं आवास निर्माण्ा के अतिरिक्त 20 विभिन्न मार्गो की सड़कों के निर्माण के लिये भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया। उन्होने रतलाम से बाजना के लिये टू-लेन सड़क मार्ग को आगे राजस्थान की सीमा तक आठ किमी बढ़ाये जाने की स्वीकृति प्रदान करते हुए 15 करोड़ रूपये की अतिरिक्त राशि भी स्वीकृत की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बाजना क्षेत्र में कृषि उपज उप मण्डी बनाये जाने की घोषणा करते हुए इसके लिये भी पॉच करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की। उन्होने बाजना-बांसवाड़ा मार्ग पर तैलनी नदी पुलिया निर्माण कार्य, बाजना बस स्टेण्ड विकास, रावटी और सरवन में सीसी रोड़ निर्माण एवं अन्य कार्यो को कराये जाने की घोषणा के साथ ही स्वीकृतियॉ भी प्रदान की।
सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को क्षेत्र में जल संरक्षण के लिये जहां-जहां तालाब बन सकते है, उन स्थानों को चिन्हाकिंत करने और परीक्षण उपरांत तालाब बनाये जाने के निर्देश दिये। उन्होने राजापुरा माताजी में विराजित गढ़खंखाई माताजी मंदिर क्षेत्र में अधोसंरचनात्मक विकास के लिये आवश्यकताओं का परीक्षण करने और उसके अनुरूप कार्य कराने के निर्देश भी दिये। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि क्षेत्र में होने वाले उत्पादों को दृष्टिगत रखते हुए उद्योग धंधों की सम्भावनाओं को तलाशा जायेगा और परीक्षण उपरांत उद्योग धंधे भी खोले जाने संबंधी आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।
जनता का राज स्थापित करके ही रहेगे
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में जिले में चलाये गये साधिकार अभियान की जमकर तारीफ की। उन्होनें कहा कि कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर द्वारा जनता को उसका अधिकार देने के लिये चलाये गये साधिकार अभियान के कारण मात्र बाजना क्षेत्र में ही 16 हजार हितग्राहियों के नाम बी.पी.एल. श्रेणी में जोड़े गये। कलेक्टर ने बेहतर कार्य करते हुए बीपीएल में जोड़े गये नवीन हितग्राहियों में से भी छ: हजार से अधिक लोगों को लाभान्वित कर दिया है। हमने साधिकार अभियान को अब पूरे प्रदेश में लागु कर दिया है। अब किसी भी व्यक्ति को किसी भी योजना का लाभ लेने के लिये अपना आवेदन पत्र लेकर भटकना नहीं पड़ेगा। सरकारी अमला खुद हर घर जाकर उनकी पहचान करेगा और उनको उनकी पात्रता के अनुसार लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हम प्रदेश में जनता का राज स्थापित करके ही रहेगे।
स्कूल से दो किमी की दूरी होने पर साईकिले दी जायेगी
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के भविष्य को और बेहतर बनाने के लिये भावी भाग्य निर्माताओं की परेशानियों को हर किमत पर दूर करने का निर्णय लेते हुए आज सम्मेलन में घोषणा की कि स्कूल से दो किमी की दूरी होने पर अब मजरे टोले में रहने वाले छात्र-छात्राओं को भी शासकीय योजनान्तर्गत साईकिले उपलब्ध कराई जायेगी।उन्होने कहा कि पढ़ाई में आने वाली हर मुश्किल को आसान किया जायेगा ताकि सभी को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराकर बेहतर भविष्य बनाया जा सकें।
खुब पढ़ो, आगे बढ़ो और नाम रोशन करों
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में उपस्थित विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे चाहते हैं कि बच्चे खुब पढ़े, आगे बढ़े और अपने माता-पिता के साथ, घर परिवार एवं प्रदेश का नाम रोशन करें। उन्होने कहा कि बच्चे अपनी शिक्षा पर ध्यान दें। उनकी समस्याओं का निराकरण सरकार करेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों को बताया कि यदि किसी भी विद्यार्थी का चयन विदेशी विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिये होता हैं तो उसके समस्त प्रकार के शुल्क सरकार भरेगी। उन्होनें कहा कि सरकार ने 12वीं की परीक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले हर विद्यार्थी को लेपटाप प्रदान करने का निर्णय लिया है और जितने भी विद्यार्थी 86 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करेगे उन सभी को लेपटाप दिये जायेगे।
आंदोलन का रास्ता न अपनाये अध्यापक
मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान ने आज बाजना में आयोजित सम्मेलन में प्रदेश में विभिन्न मांगों को लेकर अध्यापकों के द्वारा किये जाने वाले आंदोलन को लेकर कहा कि उन्होने स्वंय अध्यापकों की चिंता की है और आगे भी करेगें। उन्होने अध्यापकों से अपील की कि वे विद्यार्थियों की शिक्षा में किसी प्रकार से नुकसान न होने दे, वे अध्यापकों की बातों को सुनेगें। उन्होने कहा कि प्रदेश में अध्यापकों की चिंता पहले भी की है और इसी कारण से उनका अध्यापक संवर्ग में न सिर्फ संविलियन किया गया हैं अपितु वेतन में भी पूर्व की अपेक्षा अधिकाधिक वृध्दि की गई है।
नागरिकों को उपचार का बुनियादी अधिकार है
मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में कहा कि प्रदेश के हर नागरिक का बेहतर उपचार पाने का बुनियादी अधिकार है। सरकार ने व्यवस्था की हैं कि शासकीय अस्पताल में किये जाने वाले उपचार के साथ ही समस्त औषधियॉ नि:शुल्क रूप से मरीजों को उपलब्ध कराई जाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे प्रदेश की बहनों का चेकअप किया जायेगा और आवश्यकता पड़ने पर मुफ्त ईलाज भी कराया जायेगा। उन्होने कहा कि गम्भीर बीमारियों के होने पर इंदौर, भोपाल और दिल्ली जैसे शहरों में भी उपचार कराया जायेगा और समस्त व्यय सरकार द्वारा वहन किया जायेगा।
गॉव को नशामुक्त करने के लिये अभियान चलाये
मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में युवा पीढी में पाउच के बढते प्रचलन को रोकने के साथ ही आदिवासी क्षेत्र में शराब जैसी बुराईयों को दुर करने के लिये गॉव को नशामुक्त करने के लिये अभियान चलाने का आव्हान किया। उन्होनें कहा कि पाउच खतरनाक हैं और शराब महाविनाश की जड़ हैं। ऐसी वस्तुओं का सेवन नहीं करना चाहिए जिनसे शरीर को नुकसान पहुॅचता हो और मनुष्य स्वयं पर से अपना नियंत्रण खो देता हो। सम्मलेन में मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से इनका सेवन नहीं करने संबंधी संकल्प कराया।

जो हमने मांगा सो मिला – क्षेत्रिय विधायक श्रीमती चारेल
सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए सैलाना विधानसभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती संगीता चारेल ने कहा कि अब तक उन्होने मुख्यमंत्री से जो मांगा वह उन्हें मिला है। उन्होने क्षेत्र में उद्योग धंधे खोलने की मांग भी की। श्रीमती चारेल ने मुख्यमंत्री से क्षेत्र के युवाओं में बढ़ती पाउच की लत को रोकने के लिये समझाईश देने का अनुरोध एवं बाजना क्षेत्र में कृषि उपज उप मण्डी खोले जाने की मांग भी की।
सम्मेलन के प्रारम्भ में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  हरजिन्दरसिंह ने आदिवासी शिक्षा,रोजगार एवं विकास सम्मेलन में बताया कि इस अवसर पर 6 कम्पनियॉ आयी हुई हैं जो कि दो हजार से अधिक बैरोजगार युवक-युवतियों को आज रोजगार उपलब्ध करायेगी। उन्होनें साधिकार अभियान के सफल संचालन में मुख्यमंत्रीजी द्वारा समय-समय पर प्रशासन की हौसला अफजाई के लिये प्रशासन की और से मुख्यमंत्रीजी को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री प्रशांत आर्य द्वारा कौशल प्रशिक्षण एवं उन्नयन केन्द्र के छात्र-छात्राओं द्वारा बनाये गये कुर्ता पायजामा मुख्यमंत्रीजी को भेट किया गया। सम्मेलन की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन ने की। सम्मेलन में विधायक रतलाम शहर चेतन्य काश्यप, विधायक जावरा  राजेन्द्र पाण्डेय, विधायक आलोट श्री जितेन्द्र गेहलोत, म.प्र. वित्त विकास निगम के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी, महापौर डॉ. सुनिता यार्दे, जिला पंचायत अध्यक्ष  प्रमेश मईड़ा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती रामकुंवर देवदा, जिला केन्द्रिय बैंक के अध्यक्ष श्री अशोक चोटाला, सरपंच श्रीमती चम्पाबाई वसुनिया, श्री विजय दुबे,  बजरंग पुरोहित, सम्भागायुक्त डॉ. रविन्द्र पस्तौर, आई.जी.  वी.मधुकुमार, डीआईजी श्री सिंह, पुलिस अधीक्षक  अविनाश शर्मा एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण, नागरिक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds