May 19, 2024

रावटी ए.एस.आई. ने समझौते के नाम पर चार किश्तों में लिये 70 हजार रूपये

जन सुनवाई में पीड़ित ने की शिकायत
134 शिकायतें आई जन सुनवाई में 
 
रतलाम 17 मई(इ खबरटुडे)।प्रति मंगलवार कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित होने वाली जन सुनवाई में जिले के विभिन्न अंचलों से आये हुए लोगों ने अपनी पीड़ा सुनाई। मामूली विवाद में समझौता कराने के नाम पर पुलिस थाना रावटी में पदस्थ सहायक उप निरीक्षक रामसिंह डावर के द्वारा एक लाख की मांग करने और चार किश्तों में सत्तर हजार रूपये लेने के बाद भी संबंधित पक्ष के दो लोगों को जेल भेजने संबंधी शिकायत बोरपाड़ा निवासी छगनलाल कोथी ने की।

माननीय मुख्यमंत्री की वीडियों क्राफ्रेसिंग के चलते आज कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर के निर्देशानुसार ए.डी.एम. धर्मेन्द्रसिंह ने आप जनता की समस्याओं को सुना एवं उनका निराकरण किया। आज की जन सुनवाई में 134 शिकायतों के निराकरण हेतु निर्देश दिये गये।
जन सुनवाई में रावटी थाना अंतर्गत बोरपाड़ा निवासी छगनलाल कोथी ने शिकायत करते हुए बताया कि दिसम्बर 2015 में उनका विवाद मामूली बात पर ग्राम जानकारा वितकाखण्ड बाजना रामू उदाजी से हुआ था। उसने बताया कि रावटी थाने में शिकायत करने पर वहा पदस्थ सहायक उपनिरीक्षक रामसिंह डावर ने कहा कि वे दोनों पक्षों का समझौता करा देंगे और उनके विरूद्ध किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं करेंगे। इसके बदले में एक लाख रूपये देने होगे। छगनलाल ने अपनी शिकायत में कहा कि सहायक उप निरीक्षक डावर ने 8 जनवरी 2016 को बीस हजार रूपये, 9 जनवरी को 25 हजार रूपये, 15 जनवरी को पन्द्रह हजार रूपये और 20 जनवरी को दस हजार रूपये लिये।
 इसके बाद दस हजार रूपये और देने की बात कही गई। छगनलाल ने कहा कि गरीब होने के बावजूद उक्त राशि उन्होने जमीन और भैंस बेचकर दी। इतना ही नहीं बीस प्रतिशत ब्याज पर उधार लेकर राशि डावर को दी। बावजूद इसके 30 जनवरी को विवाद में मांगु – गोबा और गुट्टु – मांगु को झुठा केस बनाकर पेश किया गया और जेल भिजवा दिया गया। छगनलाल ने अपनी शिकायत में मांग की कि उन्हें न्याय दिलाया जाये साथ ही संबंधित सहायक उप निरीक्षक से राशि वापस दिलवायी जाये और उसके विरूद्ध कार्यवाही की जाये। प्रकरण को निराकरण हेतु पुलिस अधीक्षक रतलाम के पास भेजा गया।
महिला सरपंचों को सरपंची करने में आ रही मुश्किले
जन सुनवाई में ग्राम पंचायत नायन की सरपंच श्रीमती दुर्गाबाई पुनमचंद्र और ग्राम पंचायत आम्बा (पिपलोदा) की मीराबाई पीरूलाल चारेल ने शिकायत की कि उन्हें विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत कराये जाने वाले कार्यो को करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होने कहा कि कतिपय लोगों के द्वारा कार्यो में बाधा उत्पन्न की जा रही हैं और उन्हें और उनके परिवार वाले लोगों को डराया एवं धमकाया जा रहा है। दोनों महिला सरपंचों ने एडीएम से जनहित के कार्यो में बाधा उत्पन्न करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की है। शिकायतों को निराकरण के लिये जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को भेजा गया है।
मेडम कहने पर नाराज हुई डॉक्टर की पत्नी, नौकरी से निकाला
जन सुनवाई में आज पूर्व होमगार्ड सैनिक शंकरलाल डिंडोर ने शिकायत दर्ज कराई कि वह डॉ. निलेश वाधवानी के रतलाम हास्पिटल में सिक्युरिटी गार्ड की नौकरी कर रहा था। आर्थिक तंगी के कारण उसने एक दिन डॉ. वाधवानी की पत्नी से कहा कि मेडमजी मुझे एक हजार रूपये किराना सामान लाने के लिये एडवांस में दे दिजिए। उसने अपनी शिकायत में बतलाया कि डॉ. वाधवानी की पत्नि ने पहले उससे जाति पुछी और कहा कि अनुसूचित जनजाति के हो तुम, और पहले बात करना सिखों। डिंडोर ने 5 अप्रैल से 19 अप्रैल 2016 तक कुल 15 दिवस कार्य किया लेकिन उसे मात्र 11 दिन का वेतन देकर नौकरी से निकाल दिया गया। उसने न्याय दिलाने की मांग एडीएम धर्मेन्द्रसिंह से की है।
विद्यालय में हुए अतिक्रमण को हटाने के निर्देश
प्राथमिक विद्यालय काजाखेड़ी (आलोट) की शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष प्रभुलाल सोंलकी ने शिकायत की हैं कि कुछ लोगो ंके द्वारा विद्यालय परिसर में निंरतर अतिक्रमण किया जा रहा है। उसने बताया कि उक्त अतिक्रमण ग्राम पंचायत की सरपंच सीमा परमार, विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी, हल्का पटवारी और उपयंत्री राकेश चौहान की मिली भगत से हो रहा है। अतिक्रमण संबंधी शिकायत शाला समिति और शिक्षकों के द्वारा किये जाने पर उन्हें अन्यंत्र स्थानांतरित करा देने की धमकी मिल रही है। एडीएम धर्मेन्द्रसिंह ने एसडीएम आलोट को अतिक्रमण हटवाने और अन्य कार्यवाही के निर्देश दिये।
साहब, खेत सड़क के नाम पर हरे पेड़ काटे जा रहे हैं
जन सुनवाई में अमलेटा के प्रकाश नाथु ने शिकायत की हैं कि अमलेटा से धौंसवास तक खेतों में शासकीय योजनान्तर्गत सड़क बनायी जा रही है। उसने शिकायत की कि सड़क निर्माण के कार्य में बगैर अनुमति के लगभग 1000 नीम, बबलु, सागवान और चंदन के पेड़ काट दिये गये है। सड़क निर्माण में चौड़ाई संबंधी किसी भी मापदण्ड का कोई भी पालन नहीं किया जा रहा है। खेतों में जेसीबी के द्वारा कार्य किया जाकर नुकसान पहुॅचाया जा रहा है। उसने बताया कि खेत सड़क निर्माण में उसकी 8 ग 1000 वर्ग फीट के जमीन का टुकड़ा भी अधिग्रहित किया गया है। एडीएम धर्मेन्द्रसिंह ने तहसीलदार को जॉच कर कार्यवाही के निर्देश दिये।
विकलांग हूॅ फिर भी प्राथमिकता नहीं मिली
ग्राम पंचायत में ग्राम रोजगार सहायक की नियुक्ति में विकलांगता संबंधी प्रमाण पत्र लगाने के बाद भी मुझे निर्धारित अंक नहीं मिले और नौकरी से वंचित कर दिया गया। उक्त शिकायत भूरिया का माल ग्राम पंचायत नायन (रावटी) के छगनलाल बारजी ने जन सुनवाई में करते हुए बताया कि उसे प्रमाण पत्र के अंक नहीं दिये और दुसरे व्यक्ति को ग्राम रोजगार सहायक के पद पर भर्ती कर लिया गया। उसने अपनी शिकायत में आरोप लगाते हुए कहा कि जिस व्यक्ति को नौकरी पर रखा गया हैं उसका कम्प्युटर संबंधी प्रमाण पत्र फर्जी है। छगनलाल ने प्रकरण की पुनः जॉच करवाते हुए न्याय दिलाने की मांग की। शिकायत को जॉच एवं कार्यवाही हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बाजना को भेजा गया।
सागोद नाले पर स्टॉप डेम बनाने की मांग
जन सुनवाई में आज सागोद की सरपंच मधु ने मांग की हैं कि सागोद नाला जो कि धोलवाड़ डेम में जाकर मिलता हैं उस पर स्टॉप डेम का निर्माण कराया जाये ताकि उससे आसपास के लोगों को सिंचाई में मदद मिलेगी। सरपंच ने कलेक्टर के नाम से प्रस्तुत आवेदन में गत बारिश में टुट चूकी जर्जर पुलिया को दुररूत कराने की भी मांग की। उन्होने बताया कि पुलिया के बन जाने और स्टॉप डेम के निर्माण से ग्राम पंचायत के लोगों को प्रत्यक्ष लाभ मिल सकेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds