April 29, 2024

राज्य प्रशासन अकादमी को मिला गुणवत्ता का आई.एस.ओ. प्रमाण पत्र

भोपाल  8 मई(इ खबरटुडे)।आर.सी.व्ही.पी. नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी, मध्यप्रदेश, भोपाल को लोक सेवकों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों के रूपांकन और संचालन में गुणवत्ता के अंतर्राष्ट्रीय मानकों को पूरा करने पर आई.एस.ओ. 9001:2008 प्रमाण-पत्र मिला है। प्रशासन अकादमी को यह प्रमाण-पत्र इंटरटेक सर्टिफिकेशन लिमिटेड, यू.के. द्वारा 23 अप्रैल 2015 को जारी किया गया है।

प्रशासन अकादमी मध्य प्रदेश शासन की शीर्षस्थ प्रशिक्षण संस्था है। अकादमी द्वारा अखिल भारतीय सेवाओं तथा राज्य सेवाओं के लोक सेवकों में नेतृत्व, प्रबंधकीय कौशल विकसित करने तथा उनकी क्षमता संवर्द्धन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

इस सफलता पर प्रशासन अकादमी के महानिदेशक श्री इन्द्रनील शंकर दाणी और संचालक श्रीमती शिखा दुबे ने सभी सहकर्मियों को बधाई दी। अधिकारी द्वय ने अकादमी में गुणवत्ता के श्रेष्ठ मानदण्डों को भविष्य में भी बनाये रखने का आह्वान किया।

पचास साल से काम कर रही है अकादमी

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश प्रशासन अकादमी की स्थापना वर्ष 1966 में हुई। उस समय इसका नाम लालबहादुर शास्त्री लोक प्रशासन संस्थान था। संस्थान को वर्ष 1975 में वर्तमान परिसर में स्थानांतरित कर इसका नाम आर.सी.व्ही.पी. नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी मध्यप्रदेश रखा गया। राज्य के अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिये राज्य शासन ने वर्ष 1987 में इसे नोडल एजेंसी घोषित किया। राज्य की शीर्षस्थ प्रशिक्षण संस्था होने के कारण अकादमी में राज्य शासन के सभी विभागों की प्रशिक्षण गतिविधियाँ संचालित होती हैं। वर्ष 1992 में ओवरसीज डेव्हलपमेंट अथॉरिटी यू.के. और भारत सरकार के तत्वावधान में ‘प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण’ एवं ‘जेण्डर प्लानिंग’ प्रशिक्षण कार्यक्रम में अकादमी क्षेत्रीय योजना के तहत मध्यप्रदेश के अतिरिक्त कुछ राज्यों के प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करने का कार्य कर रही है।

भारत सरकार से मिले हैं पुरस्कार

मार्च 1994 में अकादमी को प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार दिया गया। वर्ष 1999 में भारत सरकार ने प्रशिक्षण के क्षेत्र में संपूर्ण गुणवत्ता प्रबंधन की श्रेष्ठ कार्य-योजना के लिये भी अकादमी को सम्मानित किया। पूर्व में वर्ष 2003-04 में भी इसे आई.एस.ओ. 9001-2001 मिल चुका है।

अकादमी में भारत और राज्य सरकार की सहायता से विशिष्ट विषयों पर संस्थान केन्द्र स्थापित किये गये हैं, जो संबंधित विषयों में प्रशिक्षण, शोध, प्रचार-प्रसार साहित्य निर्माण आदि करते हैं। इसमें यूएनडीपी और भारत सरकार की सूचना का अधिकार के लिये क्षमता संवर्धन परियोजना, भारत सरकार कार्मिक तथा प्रशिक्षण विभाग की सभी के लिये प्रशिक्षण परियोजना, महिला-बाल विकास मध्यप्रदेश शासन का मध्यप्रदेश महिला संसाधन केन्द्र, इसरो अहमदाबाद भारत सरकार की सेटकॉम केन्द्र तथा एड्यूसेट स्वान परियोजना, कृषि एवं सहकारिता विभाग मध्यप्रदेश शासन का विश्व व्यापार संसाधन केन्द्र, योजना विभाग मध्यप्रदेश शासन का ज्ञान प्रबंधन एवं सुशासन केन्द्र, एच.एस.एम.आई. नई दिल्ली की हुडको चेयर, भारत सरकार की नेशनल लेण्ड रिकार्ड मार्डनाइजेशन परियोजना और राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल का राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमेट) शामिल हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds