May 13, 2024

राजस्थान में ‘रेड अलर्ट’ जारी, अगले 24 घंटे में भारी से भारी बारिश की संभावना

जयपुर,15 अगस्त (इ खबर टुडे)। राजस्थान के अनेक हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी है और मौसम विज्ञान विभाग ने आगामी 24 घंटे में विभिन्न जिलों में अत्यधिक भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। विभाग का कहना है कि बीते 24 घंटे में सबसे अधिक 250 मिमी बारिश जयपुर के पास जमवारामगढ़ में दर्ज की गई।

इसके अलावा जयपुर में 18 सेंटीमीटर, आमेर में 15 सेंटीमीटर, टोंक के मालपुरा में एक सेंटीमीटर, बस्सी में 13 सेमी, अजमेर में पिसांगन में 11, श्रीमाधोपुर में 10 सेमी बारिश दर्ज की गई। कोटा, जोधपुर, पाली, नागौर व सवाई माधोपुर एवं भरतपुर के अनेक इलाकों में भी अच्छी खासी बारिश हुई है।

विभाग ने अगले 24 घंटे में राज्य के अजमेर, सिरोही, जालौर, पाली एवं जोधपुर जिलों में अत्यधिक भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। इसी तरह अनेक जिलों में भारी बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है।

शुक्रवार को जयपुर में 132 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी
जयपुर मौसम विभाग केंद्र के निदेशक आर एस शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती प्रवाह बना हुआ है। जयपुर और आसपास के इलाकों में पिछले 8-10 घंटों के दौरान कहीं-कहीं भारी और अति भारी बारिश दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को सुबह से शाम तक जयपुर में 132 मिलीमीटर और हवाई अड्डे पर 102.6 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। 

जीप बहने से हुई थी तीन की मौत
राजस्थान के जयपुर में शुक्रवार को हुई भारी बारिश के कारण कई हिस्से जलमग्न हो गए थे। वहीं, कानोता क्षेत्र में एक जीप के बह जाने से उसमें सवार तीन लोगों की मौत हो गई थी। कच्ची बस्ती से 50 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था। जयपुर के जिलाधिकारी अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि जयपुर के आसपास क्षेत्र में हुई भारी बारिश के कारण जल भराव से प्रभावित जवाहर नगर की कच्ची बस्ती से 50 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds