May 3, 2024

राजस्थान पंचायत चुनाव का फाइनल आंकड़ा, जिला परिषद में BJP 353, कांग्रेस 252, पंचायत समिति में BJP 1932, कांग्रेस 1799

जयपुर,09 दिसंबर (इ खबर टुडे)। राजस्थान में 21 जिलों में हुए पंचायत चुनावों के लिए मतगणना पूरी हो गई है। चुनाव आयोग ने फाइनल आंकड़ा भी जारी कर दिया है। नतीजों से साफ है कि ग्रेटर हैदराबाद नगर पालिका और अन्य स्थानीय निकाय चुनावों के बाद यहां भी भाजपा ने दमखम दिखाया है। राजस्थान विधानसभा में मुख्य विपक्षी दल की भूमिका निभा रही भाजपा 21 में से 14 जिलों में बोर्ड बनाना जा रही है। चुनाव आयोग द्वारा जारी फाइनल रिजल्ट के मुताबिक, 636 जिला परिषद के सदस्यों में 353 पर भाजपा और 252 पर कांग्रेस सदस्य विजयी हुए हैं। वहीं पंचायत समिति की 4371 सीटों में से कांग्रेस ने 1799, तो भाजपा ने 1932 सीटें जीती हैं। (विजेताओं की पूरी लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें)

सीकर,राजसमंद, प्रतापगढ़, उदयपुर,अजमेर,बांसवाड़ा, भीलवाड़ा ,चित्तौड़गढ़, नागौर, बीकानेर, बूंदी, चुरू, हनुमानगढ़, टोंक, झुंझुनूं, जैसलमेर, जालोर,पाली आदि 21 जिलों के जिला परिषद सदस्यों व पंचायत समिति सदस्यों की मतगणना हुई।

पंचायती राज चुनावोंं में पाली में खिला कमल
पाली पंचायती राज चुनाव के परिणाम में भाजपा ने एक बार फिर जिले में परचम लहराते हुए जिला परिषद की 33 वार्डों में से 30 पर भाजपा ने कब्जा किया। वहीं तीन वार्ड पर कांग्रेस प्रत्याशी विजय रहे। जिले की पंचायत समितियों की बात करें तो 10 पंचायत समितियों में से 9 पर भाजपा को पूर्ण बहुमत मिला। वहीं एक पंचायत समिति रोहट में कांग्रेस आगे रही। जिले में पंचायत समिति 192 सदस्य में से भाजपा ने 125 वार्ड में कब्जा जमाया वहीं कांग्रेस महज 53 सीटों पर सिमट कर रह गई। निर्दलीय प्रत्याशियों ने 12 वार्ड में जीत हासिल की है। जिले में पहली बार चुनाव मैदान में उतरी आरएलपी पार्टी ने भी अपना खाता खोला। आरएलपी के भी 2 सदस्य विजय रहे हैं। गौरतलब है कि पाली जिले में पिछली बार भाजपा ने जहां जिला परिषद के साथ दसों पंचायत समितियों में अपना प्रधान बनाने में कामयाब रही ,वहीं इस बार रोहट पंचायत समिति में कांग्रेस को बहुमत मिला।

चार चरण में हुई थी वोटिंग
हर बार तरह यहां मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच रहा। हाल ही में घोषित ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम निकाय चुनाव के बाद सभी की नजर इन चुनाव परिणामों में पर भी है। इन चुनावों के लिए चार चरण में वोटिंग हुई थी। 23 नवंबर, 27 नवंबर, 1 दिसंबर और 5 दिसंबर। चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले मतपत्रों की गिनती होगी और इसके बाद ईवीएम खोली जाएंगी। 11 बजे पहले नतीजा आने की उम्मीद है।

राज्य चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि 636 जिला परिषद पदों के लिए 1,778 उम्मीदवार और 4,371 पंचायत समिति पदों के लिए 12,663 उम्मीदवार मैदान में थे। सभी चरणों के लिए मतों की गिनती सुबह 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर शुरू हुई थी। पंचायत के मुखिया या प्रमुख का चुनाव 10 दिसंबर को होगा और उप प्रमुख का चुनाव 11 दिसंबर को होगा।

क्यों अहम हैं राजस्थान के ये पंचायत चुनाव
इन चुनाव परिणाम से यह साफ हो गया है कि राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में भाजपा का दबदबा है। वैसे भी राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार आरोप लगाती रही है कि भाजपा उसकी सरकार को गिराने की लगातार कोशिश कर रही है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds