April 29, 2024

राजस्थान के बाद मप्र से सबसे महंगा बिक रहा डीजल, वैट घटाने की मांग

भोपाल,31जुलाई (इ खबरटुडे)। राजधानी सहित देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है। जून व जुलाई में पेट्रोल 10.52 रुपये तो डीजल 13 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हुआ है। इस कारण राजधानी में पेट्रोल 88.10 एवं डीजल 81.29 रुपये में एक लीटर मिल रहा है।

ईंधन के तेजी से बढ़ते दामों के बीच दिल्ली सरकार ने डीजल से वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) 13.15 प्रतिशत तक घटाकर 8.36 रुपये तक सस्ता कर दिया है। इससे दिल्ली वालों को बड़ी राहत मिली है। अब दिल्ली की तर्ज पर प्रदेश में भी डीजल से वैट व अन्य टैक्स घटाने की मांग मप्र पेट्रोल-डीजल डीलर्स एसोसिएशन ने सरकार के सामने उठाई है।

राजस्थान के बाद अब तक दिल्ली वाले सबसे महंगा डीजल खरीद रहे थे। वहां एक लीटर डीजल करीब 82 रुपये में मिल रहा था, किंतु टैक्स घटने से वहां डीजल मप्र, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गुजरात आदि राज्यों के मुकाबले कम कीमत पर मिलेगा। अब महंगा डीजल देने के मामले में मप्र दूसरे नंबर पर आ गया है।

अभी उपभोक्ता एक लीटर डीजल पर राज्य सरकारी को वैट व अन्य टैक्स मिलाकर कुल 16 रुपये दे रहे हैं। मप्र पेट्रोल-डीजल डीलर्स एसोसिएशन के महासचिव नकुल शर्मा का कहना है कि पांच फीसद वैट भी कम होता है तो दो से तीन रुपये प्रति लीटर तक डीजल सस्ता हो जाएगा।

भोपाल में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अंतर

डीजल

6 जून को 68.29 रुपये प्रति लीटर थी कीमत

अभी 81.29 रुपये प्रति लीटर है
अंतर- 13 रुपये
पेट्रोल

6 जून को 77.58 रुपये प्रति लीटर थी कीमत
अभी 88.10 रुपये प्रति लीटर है
अंतर- 10.52 रुपये

राज्यवार कीमत में अंतर

राज्य– डीजल (प्रति लीटर)
राजस्थान- 82.64
मध्य प्रदेश- 81.29
महाराष्ट्र- 79.81
छत्तीसगढ़ – 79.68
गुजरात- 79.05
दिल्ली- 73.64

(नोट- जानकारी पेट्रोल-डीजल डीलर्स एसोसिएशन के अनुसार। भाव औसत हैं। दिल्ली के दाम वैट कम होने के बाद के संभावित हैं।)

लॉकडाउन से पहले इतनी होती थी भोपाल में खपत

  • 08 लाख लीटर पेट्रोल की खपत प्रतिदिन
  • 11 लाख लीटर डीजल की खपत प्रतिदिन
  • 80 फीसदः वर्तमान में लॉकडाउन होने से घटी पेट्रोल-डीजल की खपत

एक लीटर पर 16 रुपये ले रही मप्र सरकार
मप्र पेट्रोल-डीजल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि दिल्ली सरकार की तर्ज पर यदि मप्र सरकार भी डीजल से वैट कम करती है तो कीमतें घट जाएंगी। केंद्र व राज्य सरकारें कुल 55 फीसद विभिन्न टैक्स वसूलती हैं। इनमें 23 प्रतिशत वैट एवं ढाई रुपये अतिरिक्त टैक्स मिलाकर कुल 16 रुपये राज्य सरकार द्वारा लिए जा रहे हैं।

एसोसिएशन के माध्यम से मप्र सरकार से कम से कम पांच प्रतिशत तक वैट घटाने की मांग की जा रही है। यदि ऐसा होता है तो प्रति लीटर पर दो से तीन रुपये की कमी आ जाएगी और डीजल की खपत चार गुना तक बढ़ने की संभावना रहेगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds