September 29, 2024

राजकुमार मीणा अगले वर्ष संतरे की फसल से करेंगे लाखों की कमाई

रतलाम,21 अप्रैल(इ खबरटुडे)।रतलाम जिला उद्यानिकी फसलों के क्षेत्रों में अग्रणी जिलों में शुमार हो गया है।जिले के किसान संतरा, अंगूर, स्ट्राबेरी, पपीता, अनार आदि उद्यानिकी फसले लेने के लिए अपनी पहचान बना चुके हैं। जिले के आलोट विकासखण्ड के ग्राम जीवनगढ़ के राजकुमार मीणा भी ऐसे ही कृषकों में शामिल है, जिन्होंने अपनी डेढ़ हेक्टेयर भूमि में संतरे की फसल लगाई है। राजकुमार मात्र 10 वी कक्षा पास है। परन्तु उद्यानिकी फसलों से होने वाले फायदे को पहचान कर उन्होंने 5 वर्ष पूर्व अपनी भूमि में संतरा लगाया।राजकुमार मीणा ने अपनी डेढ हेक्टेयर भूमि में नागपुरी क्वालिटी का संतरा लगाया है। इस वर्ष तो उनकी संतरे की फसले में थोड़ी मात्रा में संतरे की बहार आई थी। परन्तु अगले वर्ष जब उनकी संतरे की फसल की आयु अपनी परिपक्वता हासिल कर लेगी, तब वे अपनी फसल द्वारा लाखों रुपये की कमाई करेंगे। राजकुमार ने जिला उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से मार्गदर्शन लेकर संतरा लगाया है। पौधे लगभग 8 से 10 फीट की ऊँचाई प्राप्त कर चुके हैं।

अगले साल से भरपुर फसल आना शुरू हो जाएगी। राजकुमार का कहना है कि वे आगामी वर्ष में करीब 5 से 6 लाख रुपये अपने संतरे की फसल के माध्यम से कमाई करेंगे। उनकी प्रेरणा से जीवनगढ़ के कहीं अन्य किसानों ने भी अपने खेतों में संतरा लगाना शुरू कर दिया है। इनमें से एक किसान कचरूलाल चौधरी भी है, जिन्होंने अपनी 6 बीघा भूमि में संतरे के पौधे लगाए हैं। इसके अलावा गांव के अन्य किसान भी है जिन्होंने राजकुमार से प्रेंरणा लेकर अपने खेतों में संतरे की फसल लेनी शुरू कर दी है।
राजकुमार मीणा को जिला उद्यानिकी विभाग से अपनी संतरे की फसल में ड्रीप पद्धति से सिंचाई के लिए अनुदान पर योजना का लाभ मिला है। ड्रीप द्वारा सिंचाई करने पर कम पानी में अधिकतम उत्पादन मिलता है। राजकुमार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार मानते हैं कि मुख्यमंत्री ने किसानों की भलाई के लिए प्रत्येक स्तर पर योजनाएं लागू की है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds