May 10, 2024

रतलाम शहर में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए गैर राजनीतिक संगठनों की बैठक आयोजित

रतलाम 27 अगस्त(इ खबरटुडे)। रतलाम शहर में आगामी विधानसभा निर्वाचन के दौरान अधिकाधिक संख्या में मतदाता, मतदान करे। इसके लिए शहर के सभी प्रबुद्धजन सहयोग करें, कोई भी मतदाता मतदान से वंचित ना रहे। सभी मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से दर्ज कराने के लिए गैर राजनीतिक संगठनों की एक बैठक आज कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान द्वारा आयोजित कर अपील की गई कि आगामी 31 अगस्त तक मतदाता सूची में जिनके नाम नहीं है उनके नाम सूची में प्रविष्ट करवाए जाए।

बैठक मे सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्रा, अपर कलेक्टर जितेन्द्रसिंह चौहान तथा तहसीलदार गोपाल सोनी आदि उपस्थित थे। बैठक में शहर के लगभग सभी व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि एवं संयुक्त व्यापारी संगठन के अध्यक्ष श्री मनोज झालानी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा कि रतलाम शहर में 28 अगस्त से सभी वार्डों में नागरिकों के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए अभियान शुरू कर दिया गया है। वार्डां में बूथ लेवल अधिकारी अपने साथ मतदाता सूची लेकर बैठेंगे। नागरिक देख लें कि उनका नाम मतदाता सूची में है अथवा नहीं, जिनका नाम नहीं है वह फॉर्म नंबर 6 भर कर देवें ताकि नाम जोड़े जा सके। नाम हटाने के लिए फॉर्म नंबर 7, संशोधन के लिए फॉर्म नंबर 8 तथा जिले में एक विधानसभा से अन्य विधानसभा में नाम परिवर्तित करवाने के लिए फॉर्म 8 ए को भरकर देवे।

कलेक्टर ने कहा कि रतलाम शहर में 20 से 30 वर्ष आयु की महिलाओं का मतदान प्रतिशत अपेक्षाकृत कम है। इसको बढ़ाने पर हमें विशेष ध्यान देना है। नए मतदाताओं को भी मतदान के लिए जागरूक करना है। कलेक्टर ने कहा कि नगर निगम के कचरा एकत्र करने वाले वाहनों पर भी मतदाता जागरूकता के संबंध में प्रचार प्रसार किया जाएगा। बैठक में उपस्थित संगठनों ने आश्वस्त किया कि वे मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक करने तथा मतदाता सूची में अपना नाम समाविष्ट करवाने के लिए चेतना का प्रसार करेंगे। अपने घर की बहु-बेटियों तथा युवाओं का नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज करवाएंगे। सीईओ जिपं श्री सोमेश मिश्रा ने कहा कि हमारा लक्ष्य 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं तथा 18 वर्ष से अधिक आयु के शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदान के लिए बूथ तक लाना है।

अपर कलेक्टर जितेंद्र चौहान ने बैठक में विभिन्न प्रकार के फार्म की जानकारी प्रदान की। उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा लांच किए गए सीविजिल ऐप के बारे में बताया कि चुनाव के दौरान इस ऐप के जरिए कोई भी व्यक्ति आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है। किसी भी व्यक्ति को कहीं कोई आचार संहिता उल्लंघन की बात नजर आती है तो वह फोटो वीडियो इस ऐप पर अपलोड करके जानकारी दे सकता है।

कलेक्टर श्रीमती चौहान ने बैठक में बताया कि प्रशासन जिले में अधिकाधिक रूप से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने हेतु अभियान संचालित कर रहा है। हमारा फोकस शतायु मतदाताओं पर भी है। जिले में करीब 107 शतायु मतदाता चिन्हित हुए हैं। कलेक्टर ने कहा कि मतदान के दौरान यह भी जरूरी है कि मतदाता अपने मतदान के लिए सुबह से ही तैयार हो जाए। इस बार वीवीपेट मशीनें इस्तेमाल की जा रही है। इस कारण प्रत्येक मतदाता को लगभग 45 सेकंड का अतिरिक्त समय मतदान में लग सकता है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds