May 19, 2024

रतलाम:कोरोना मरीजों की पहचान के लिए गंभीरता से सर्वेक्षण किया जाए : कमिश्नर उज्जैन आनंद शर्मा

रतलाम,29 मई (इ खबर टुडे)।रतलाम जिले तथा शहर में कोरोना मरीजों को चिन्हित करने के लिए सर्वेक्षण गंभीरता के साथ किया जाए। यह निर्देश उज्जैन कमिश्नर आनंद शर्मा ने रतलाम में आयोजित बैठक में दिए।

इस अवसर पर आईजी उज्जैन राकेश गुप्ता, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, डीआईजी रतलाम रेंज श्रीमती रुचिवर्धन मिश्र, सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. इंद्रजीत बाकलवार तथा सुनील पाटीदार तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कमिश्नर उज्जैन ने कोरोना एक्शन प्लान, गेहूं उपार्जन, लाइन डिपार्टमेंट द्वारा निर्माण कार्यों का संचालन तथा मेडिकल कॉलेज में हास्पिटल एवं लैब के संबंध में मुख्य रूप से समीक्षा की। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बैठक में कमिश्नर को जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी, कोरोना एक्शन प्लान के क्रियान्वयन, निर्माण कार्यों की स्थिति के संबंध में गहनता के साथ अवगत कराया।

कमिश्नर ने निर्देश दिए कि जिले में स्थापित फीवर क्लीनिक शासन के उद्देश्य अनुसार कार्य करें। कोरोना मरीजों की पहचान के लिए सर्वेक्षण पूरी गहराई और गंभीरता के साथ करवाया जाए। शहर के सर्वेक्षण दलों से सिटी एसडीएम प्रतिदिन फीडबैक लेवे। जिले के बॉर्डर से मेडिकल इमरजेंसी वाले लोगों की आवाजाही पर नजर रखते हुए उनका फीडबैक लिया जाए।

शहर में मेडिकल स्टोर्स से सर्दी, खांसी की दवा नियमित रूप से लेने वालों का फीडबैक स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर पहुंचकर लेवे। जितनी जल्दी कोरोना के मरीज की पहचान होगी, उतनी ही जल्दी उसका प्रभावी उपचार संभव होता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि उनके पास कोरोना संबंधी आंकड़े वास्तविक और कंठस्थ हो। कमिश्नर श्री शर्मा ने इस बात पर जोर दिया कि कोरोना के संदर्भ में प्रत्येक बिंदु को वर्गीकृत करते हुए बिंदुवार आंकड़ों की जानकारी का एनालिसिस किया जाए।

कमिश्नर ने कहा कि कोरोना के मामले में किसी भी स्थिति में प्रशासन संतुष्ट नहीं रहे, सर्वेक्षण गहराई के साथ निरंतर जारी रहे। कमिश्नर ने रतलाम मेडिकल कॉलेज में कोरोना टेस्ट लेब की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि लैब में प्रतिदिन कम से कम 200 सैंपल टेस्ट हो, नीमच जिले के सैंपल भी इसमें शामिल किए जाएंगे, लेब की क्षमता में वृद्धि की जाएगी एक और मशीन आने पर इसकी क्षमता प्रतिदिन 400 से 500 सैंपल टेस्ट की हो सकेगी जिससे अन्य जिलों के भी ज्यादा सैंपल टेस्ट किए जा सकेंगे।

कमिश्नर ने मेडिकल कॉलेज के हॉस्पिटल के सुदृढ़ीकरण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कोई भी मेडिकल कॉलेज तभी ज्यादा सफल माना जाता है जब उसका हॉस्पिटल अच्छा हो, इसलिए हॉस्पिटल में ऑक्सीजन बेड, आइसोलेशन बेड, जरूरी इक्विपमेंट, पैरामेडिकल स्टाफ आदि शत-प्रतिशत रूप से जरूरत के मुताबिक उपलब्ध रहे।

आईजी राकेश गुप्ता ने भी जिले में कोरोना एक्शन प्लान पर अमल की जानकारी लेते हुए सर्वेक्षण के संबंध में उचित दिशा-निर्देश दिए। आईजी ने होम क्वॉरेंटाइन की स्थिति भी जानी। बताया गया कि अभी रतलाम शहर में 1240 व्यक्ति होम क्वॉरेंटाइन है। कमिश्नर तथा आईजी ने होम क्वॉरेंटाइन के उल्लंघन किए जाने पर संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए, साथ ही बेहतर मानिटरिंग पर जोर दिया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds