May 15, 2024

रचनात्मक सोच के साथ यात्रियों को भरपूर सुविधाओं वाला रेल बजट

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया रेल बजट का स्वागत
 
भोपाल,25 फरवरी(इ खबरटुडे)।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज संसद में रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा प्रस्तुत रेल बजट 2016-17 का स्वागत किया है। अपनी प्रतिक्रिया में श्री चौहान ने कहा कि आम यात्रियों विशेषकर गरीबों के लिये रेलयात्रा को ज्यादा से ज्यादा आरामदायक बनाने वाला बजट है। यह बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदृष्टि और रचनात्मक सोच को परिलक्षित करता है।

हबीबगंज रेलवे स्टेशन जल्दी ही मॉडल स्टेशन बनेगा
श्री चौहान ने कहा कि रेलवे का कायाकल्प करने के लिये जो प्रयास शुरू हुए थे, वे अब एक निश्चित पड़ाव पर पहुँच गये हैं। रेलवे अधोसंरचना को विस्तार देने के लिये निवेश की सभी संभावनाओं पर विचार किया गया है। मध्यप्रदेश को पहले ही सौगात मिल चुकी है। हबीबगंज रेलवे स्टेशन जल्दी ही मॉडल स्टेशन बनेगा।
रेलवे स्टेशनों को सुंदर और आधुनिक सुविधाओं से सम्पन्न बनाने जो पहल इस बजट में की गई है वह काबिले तारीफ है।
महिलाओं को सीट में 33 प्रतिशत का आरक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण पहल
श्री चौहान ने कहा कि रेल मंत्री ने रेलवे बजट में रेल सुविधाओं को आधुनिक बनाने के प्रयास किये हैं। अंत्‍योदय ट्रेन में गरीबों के लिये सुविधाएं हैं। जीरो दुर्घटना पर विचार कर महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यात्रियों को सुविधाएँ सारी दी गई हैं लेकिन न तो यात्री किराया बढ़ाया गया है और न ही माल भाड़े में बढ़ोत्तरी की गई है। रेलवे की जमीन का बेहतर उपयोग करने की पहल दूरदृ‍ष्टि को रेखांकित करती है। जननी सेवा, बुजुर्गों, दिव्यांगों के लिये विशेष उपाय और महिलाओं को सीट में 33 प्रतिशत का आरक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण पहल है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds