May 20, 2024

योगी सरकार का बड़ा कदम: 27 लाख मजदूरों के बैंक खाते में जमा हुए 1 हजार रुपए

लखनऊ,30मार्च (इ खबरटुडे)। कोरोना वायरस संक्रमण से दिन पर दिन हालात खराब होते जा रहे हैं। भारत में कोरोना पॉजिटिव मामले 1000 को पार कर चुके हैं। देश में यह तीसरे चरण में पहुंचने की दहलीज पर आ गया है। पूरे देश में लॉकडाउन होने की वजह से सबसे ज्यादा मुश्किलें दिहाड़ी मजदूरों को आ रही हैं।

इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने मनरेगा में काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों के खातों में 1-1 हजार रुपए जमा कर दिए है। यह पैसा श्रमिक भरण पोषण योजना के तहत दिया गया। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के 27 लाख दिहाड़ी मजदूरों को सीधा लाभ मिल सकेगा।

यूपी लौट रहे हजारों मजदूर
कोरोना के खतरे के चलते देशभर में काम ठप पड़ चुका है। इसके बाद सबसे ज्यादा परेशानी रोज कमाकर खाने वाले लोगों के लिए हो गई है। देश के 12 राज्यों में उत्तर प्रदेश के लोग रोजी रोटी की तलाश में पहुंचे हैं। इनमें से ज्यादातर लोग मजदूरी कर रहे हैं। उन्हें अब काम नहीं मिल रहा है, ऐसे में सभी लोग अपने घरों की ओर लौटने लगे हैं। इससे हालात और बिगड़ने लगे हैं। बस स्टेशन, सड़कों पर लोगों का हुजूम दिखाई दे रहा है। कई लोग भूखे प्यासे भटक रहे हैं।

यूपी सरकार ने की अपील
यूपी सरकार ने महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा सहित 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अपील की है कि वे उनके राज्यों में रहने वाले यूपी के लोगों को रहने और खाने का बंदोबस्त करें। इस पर होने वाले खर्चे को यूपी सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। बावजूद इसके रोजाना सैंकड़ों की संख्या में लोगों का यूपी की ओर लौटाने का सिलसिला बना हुआ है।

देश में कोरोना पॉजिटिव केस 1000 पार
भारत में भी कोरोना संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है। देखते ही देखते देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1000 को पार कर चुकी है। सरकार द्वारा लोगों से लगातार अपील की जा रही है कि वे लॉक डाउन का पालन करें और घरों से न निकलें लेकिन अब तक कई लोगों को इस संक्रमण की गंभीरता का अहसास नहीं हुआ है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds