September 29, 2024

यह सुनिश्चित कर ले कि निर्वाचन के लिए मतदान केंद्र शत-प्रतिशत तैयार हो-संभागायुक्त 

????????????????????????????????????

जिले की चुनावी तैयारियों की संयुक्त समीक्षा की

रतलाम,25 अक्टूबर (इ खबरटुडे)।रिटर्निंग अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र के मतदान केंद्र शत-प्रतिशत रूप से मतदान के लिए समय-सीमा में तैयार हो। अभी भी समय है, निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केंद्रों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं के लिए जो भी प्रयास किए जाना है, वह कर ले।यह निर्देश संभागायुक्त एम.बी. ओझा ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष रतलाम में आयोजित चुनावी तैयारियों की समीक्षा बैठक में दिए। आईजी उज्जैन राकेश गुप्ता ने भी समीक्षा की। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान, डीआईजी जितेंद्र कुशवाहा, एसपी गौरव तिवारी, सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्रा, संयुक्त उपायुक्त प्रतीक सोनवलकर, एडीएम जितेंद्र सिंह चौहान, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण कुमार फुलपगारे, सभी रिटर्निंग अधिकारी पुलिस विभाग के सभी एसडीओ तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में संयुक्त रूप से समीक्षा करते हुए संभागायुक्त तथा आईजी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन प्रक्रिया के लिए सभी तैयारियां समय सीमा में सुनिश्चित कर ली जाए। अपराधिक तत्वों के विरुद्ध फाइनल बॉन्ड ओवर कार्रवाई इसी सप्ताह में कर ले।

संभागायुक्त ने निर्देशित किया कि मतदान केंद्रों को चुनाव के लिए तैयार करने की प्रक्रिया में एक प्रतिशत भी चूक नहीं होना चाहिए। पिछले विधानसभा चुनाव के आंकड़े देख कर यह तय करें कि जिन मतदान केंद्रों पर पिछली बार कम मतदान हुआ था। इस बार वहां ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को लाने के लिए प्रचार पर विशेष फोकस किया जाए।

रिटर्निंग अधिकारी मतदान केंद्रों का भ्रमण कर कमियों को पूर्ण करे
आईजी राकेश गुप्ता ने निर्देशित किया कि धार्मिक स्थलों स्कूलों अस्पतालों के पास आम सभाओं की अनुमति नहीं दी जाए। साथ ही हाईवे जैसे स्थानों के करीब भी अनुमति नहीं दी जाना चाहिए जिससे कि यातायात बाधित होता है। वायरलेस कनेक्टिविटी सुदृढ़ की जाए। मतदान केंद्रों के रास्तों में मोबाइल कनेक्टिविटी रहे।

थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्रों के संवेदनशील स्थानों का भ्रमण करके स्थिति से भलीभांति वाकिफ रहे। अभ्यर्थियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करते वक्त चुनाव आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करवाने में कोताही नहीं बरती जाएगी। खास तौर पर 100 मीटर के दायरे में एवं रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में निर्धारित सीमा में ही व्यक्तियों का दाखिला हो।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने जिले के सभी रिटर्निंग अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे एमसीसी कॉम्पेंडियम तथा आरओ बुक का प्रतिदिन अध्ययन करें। संभागायुक्त ने रिटर्निंग अधिकारियों से उनके क्षेत्र में किए गए निर्वाचन संबंधी कार्यों की जानकारी प्राप्त की। आईजी द्वारा जिले के सभी पुलिस अनुविभागीय अधिकारियों से निर्वाचन संबंधी जानकारी प्राप्त की।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुचिका चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 39 पिंक मतदान केंद्र तथा 70 उत्कृष्ट मतदान केंद्र बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा चुनाव संबंधी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों से भी संभागायुक्त को अवगत कराया गया।

संभागायुक्त ने नवनिर्मित कलेक्ट्रेट का निरीक्षण किया
इसके पूर्व संभागायुक्त एम.बी. ओझा ने नवनिर्मित कलेक्ट्रेट भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने महत्वपूर्ण कक्ष के साथ ही आयुष डिस्पेंसरी का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने विभिन्न तल पर संचालित होने वाले कार्यालयों की जानकारी दी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds