May 15, 2024

म.प्र. की धरती से अन्याय को मिटाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगें – मुख्यमंत्री श्री चौहान

अंत्योदय मेले में 29 हजार से अधिक लोगों को मिला साधिकार लाभ पत्र

भोपाल 2सितम्बर(इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने रतलाम जिले की नामली में आयोजित अंत्योदय मेले में आये हितग्राहियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास के मार्ग में आने वाली कई बाधाओं को दुर करते हुए अधिक से अधिक विकास के कार्य कराये जायेगें। उन्होनें कहा कि समाज के सभी वर्गो को विकास की मूल धारा में बराबरी का हक दिलाने के लिये किसी भी प्रकार के अन्याय को खत्म  करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगें

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंत्योदय मेले में भूमि पूजन, शिलान्यास, लोकार्पण करने के साथ ही अन्य विकासात्मक कार्यो को कराये जाने के लिये तीन सौ चव्वालिस करोड़ से अधिक राशि की सौगात क्षेत्रवासियों को दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नामली में नवीन महाविद्यालय खोले जाने एवं रतलाम में फल-फुल, सब्जी, औषधीय फसलों इत्यादि के उत्पादन को देखते हुए हार्टीकल्चर हब बनाने के लिये भी 38 करोड़ रूपये स्वीकृत करने की घोषण्ाा की। अंत्योदय मेले में कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर द्वारा प्रदेश में एक मात्र जिले में चलाये जा रहे साधिकार अभियान जिसके अंतर्गत वंचितों को ढुढ़ कर योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रशंसा करते हुए क्षेत्र के 29 हजार लोगों को लाभान्वित किये जाने के क्रम में टोकन स्वरूप साधिकार लाभ पत्र भी वितरित किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को रोटी, कपड़ा और मकान दिलाने के लिये सरकार कृत संकल्पित होकर विभिन्न कल्याणकारी योजनाएॅ संचालित एवं क्रियान्वित कर रही है। उन्होनें कहा हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2022 में प्रत्येक व्यक्ति को घर उपलब्ध कराने के संकल्प को साकार करने के लिये सरकार शीघ्र ही मध्यप्रदेश में कानून बनाने जा रही है। जिसके अंतर्गत प्रदेश की धरती पर जन्म लेना वाला कोई भी बच्चा बेघर नहीं रहेगा। उन्होनें कहा कि हर व्यक्ति को मकान की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जायेगी। इसके लिये आवश्यकता पड़ने पर प्लाट उपलब्ध कराये जायेगे और मकान बनाने के लिये हर सम्भव मदद की जायेगी। मुख्यमंत्री ने अपने उदबोधन में समाज के प्रत्येक वर्ग के विकास के लिये अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा कि सभी वर्गो के बच्चे-बच्चियॉ उनके भांजे और भांजीयॉ है और उनके भविष्य को बेहतर कर वे स्वयं को धन्य महसूस करेगें। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के युवाओं को सरकारी नौकरियों के अतिरिक्त स्वरोजगार अपनाने के लिये आगे आने का अव्हान किया। उन्होनें कहा कि वे चाहते हैं कि प्रदेश के प्रतिभावान युवक एवं युवतियॉ स्वरोजगार के माध्यम से अपने उद्योग स्थापित करे और अन्य लोगों को रोजगार उपलब्ध कराये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि गतवर्ष में स्वरोजगार योजनाआें में एक हजार युवाओं को लाभान्वित किया गया है। इस वर्ष दस हजार युवाओं को लाभान्वित करने, अगले वर्ष 50 हजार युवाओं को लाभान्वित करने एवं उसके बाद के वर्ष में एक लाख युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने में सहायता करने का लक्ष्य सरकार ने रखा है।
 रतलाम में 38 करोड़ से बनेगा हार्टीकल्चर हब
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नामली से रतलाम वासियों को सौगात देते हुए 38 करोड़ रूपये की लागत से जिले में हार्टीकल्चर हब को विकसित करने की घोषणा की। उन्होनें कहा कि जिले में फल, फुल, सब्जीयों के साथ ही औषधीय फसलों के उत्पाद को बढावा देने एवं इनके विकास की अपार सम्भावनाओं के मददे नजर हार्टीकल्चर हब को विकसित करने के लिये 38 करोड़ रूपये स्वीकृत किये जा रहे है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसके विकसित होने पर यहा पर उत्पादों की मार्किटिंग और ब्राडिंग के साथ ही विक्रय के लिये भी आवश्यक इंतजाम किये जायेगें। उन्होनें कहा कि आने वाले समय में रतलाम में फूड प्रोसेसिंग युनिट की स्थापना की जायेगी।
एक हाई स्कूल, एक हायर सेकेण्ड्री एवं एक कॉलेज की घोषणा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नामली अंत्योदय मेले में ग्राम दंतोड़िया में हाई स्कूल खोले जाने, ग्राम पलसोड़ा में हायर सेकेण्ड्री स्कूल खोले जाने एवं नामली में नवीन महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा की। मेले में दंतोड़ियों की बालिकाओं के द्वारा हाई स्कूल खोले जाने की मांग की गई थी। हेलीपेट से कार्यक्रम स्थल तक आगमन के दौरान मार्ग में ग्राम पलसोड़ा की बालिकाओं के द्वारा हाई स्कूल को उन्नत कर हायर सेकेण्ड्री खोले जाने की मांग की गई थी। इसी प्रकार जनप्रतिनिधियों के द्वारा नामली में नवीन महाविद्यालय खोले जाने की मांग की गई थी।

हर पॉच किलोमीटर पर एक हाई स्कूल होगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज नामली में घोषणा की कि बच्चों की पढ़ाई लिखाई में किसी प्रकार की बाधा नहीं आने दी जायेगी। उन्होनें कहा कि बालिकाओं को स्कूलों के अभाव में पढ़ाई नहीं छोड़ना पड़े इसके लिये आने वाले समय में शीघ्र ही हर पॉच किलोमीटर पर एक हाई स्कूल खोला जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार विद्यार्थियों की शिक्षा के रास्ते में आने वाली बाधाआें को दुर करने के लिये नई योजनाएॅ भी बनायेगी। उन्होनें कहा कि सरकार प्रथम श्रेणी में 12वीं उत्तीर्ण कर कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन उपलब्ध करायेगी।

मुख्यमंत्री ने तीन सौ चव्वालिस करोड़ रूपये की सौगात के साथ भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया 
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आज नामली अंत्योदय मेले में बरबोदना से तरखेड़ी मार्ग, बरबोदना एवं प्रितमपुर में 33/11 केवी के नवीन उपकेन्द्र, सेजावता से घटला मार्ग, हाई स्कूल भवन बरबोदना, डाईट भवन पिपलोदा, मुख्यमंत्री ग्रामीण हाट बाजार बिरमावल, ग्राम घटला में चम्पालाल मालवी स्मारक निर्माण सहित नौ करोड 12 लाख रूपये के 10 निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया। उन्होनें 86 करोड़ से अधिक के 20 कार्यो का भूमिपूजन एवं शिलान्यास भी किया। इनमें प्रमुख रूप से रतलाम-धानासुता इन्टर मिजिएट मार्ग, धराड़ से बदनारा फंटा मार्ग, दंतोड़िया में खेल स्टेडियम एवं पिपलोदा नगर में मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजनान्तर्गत किये जाने वाले कार्य प्रमुख है।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विभिन्न कार्यो को किये जाने कि घोषणा के साथ ही स्वीकृति भी प्रदान की। इसमें प्रमुख रूप से गॉवों को जोड़ने वाली 72.5 किलोमीटर की सड़कों के निर्माण के लिये 62 करोड़ 15 लाख 77 हजार रूपये की स्वीकृति दी। उन्होनें 26 करोड़ 30 लाख 15 हजार की लागत की गुणावद समुह जल प्रदाय योजना, 26 करोड़ की लागत के बंजली गरोठ माताजी दिलीप नगर बायपास होते हुए 19 किलोमीटर के रिंग रोड़, 12 करोड़ की लागत के 50 ई.डब्ल्यु.एस. एवं 50 एलआईजी आवास निर्माण कार्यो की घोषणाएॅ एवं स्वीकृति प्रमुख है।

नामली, धामनोद एवं पिपलोदा नगर पंचायत को 5-5 करोड़ रूपये
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगर परिषद नामली, नगर परिषद धामनोद एवं नगर परिषद पिपलोदा को विशेष निधि से विकासात्मक कार्यो के लिये पॉच-पॉच करोड़ रूपये देने की घोषणा की। उन्होनें कहा कि राशि तीन किस्तों में जारी की जायेगी। जो कि क्रमश: दो -दो करोड़ एवं एक करोड़ होगी। अगली किस्त प्रथम किस्त की राशि के व्यय किये जाने पर प्रदान की जायेगी।

अनाथ बच्चों की शिक्षा और पालन पोषण के लिये दिये निर्देश
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने आज अंत्योदय मेले के सम्पन्न होने के पश्चात उनसे मिलने आये सेमलिया निवासी जितेन्द्र बाबुलाल एवं राकेश बाबुलाल की शिक्षा एवं पालन पोषण के लिये व्यवस्था कराने के निर्देश कलेक्टर श्री बी.चन्द्रशेखर को दिये। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि बच्चों को छात्रावास में प्रवेश दिलाकर उनकी व्यवस्था की जायेगी। एसडीएम श्री सुनील कुमार झा ने बताया कि बच्चों की उम्र क्रमश: 14 एवं 12 वर्ष है एवं उनके माता-पिता का देहान्त हो चूका है।

साधिकार अभियान में 29 हजार से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया
अंत्योदय मेले में रतलाम, जावरा एवं पिपलोदा के अब तक विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं से वंचित रहे पात्र हितग्राहियों को चिन्हाकिंत कर 29 हजार 28 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इनमें रतलाम विकासखण्ड के 20505, जावरा के 5252 एवं पिपलोदा के 3271 हितग्राही सम्मिलित है। अभियान अंतर्गत बीपीएल के 9912, भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल योजनान्तर्गत लगभग 13393 हितग्राही, पेंशन योजना के 4474 से अधिक हितग्राही, खाद्य पात्रता पर्ची के लगभग 1183 हितग्र्राही एवं राष्ट्रीय परिवार सहायता के 66 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।

अंत्योदय मेले को नंदकुमारसिंह चौहान ने भी सम्बोधित किया। उन्होनें अपने सम्बोधन में कहा कि शिवराज के राज में सरकार के खजाने पर पहला हक जनता का है। सरकार वंचितों को लाभ दिलाने के लिये निरंतर कल्याणकारी योजना बनाकर संचालित कर रही है। सांसद श्री चौहान ने कहा कि गरीबों के आगन में लगेगें अंत्योदय मेले, शिवराज सरकार का यही शिलशिला रहेगा जारी। मेले के प्रारम्भ में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह ने अंत्योदय मेले की रूप रेखा पर प्रकाश डाला। स्वागत उदबोधन क्षेत्रिय विधायक श्री मथुरालाल डामर ने दिया। अंत्योदय मेले की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन ने की। अंत्योदय मेले में पंचायत एवं ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय, नि:शक्तजन कल्याण एवं सहकारिता मंत्री गोपाल भार्गव, विधायक रतलाम शहर चेतन्य काश्यप, विधायक जावरा राजेन्द्र पाण्डेय, विधायक सैलाना श्रीमती संगीता चारेल, विधायक आलोट जितेन्द्र गेहलोत, म.प्र. वित्त विकास निगम के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी, महापौर डॉ. सुनिता यार्दे, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा, जिला केन्द्रिय बैंक के अध्यक्ष अशोक चोटाला, अमरदीप मौर्य, बजरंग पुरोहित, नगर परिषद अध्यक्ष नामली नरेन्द्र सोनावा, सम्भागायुक्त डॉ. रविन्द्र पस्तौर, आई.जी. वी.मधुकुमार, डीआईजी श्री सिंह, पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण  व नागरिक उपस्थित थे

मुख्यमंत्री ने एक बार फिर कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर द्वारा चलाये जा रहे साधिकार अभियान की प्रशंसा की

shivraj sing

 

 

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds