May 18, 2024

मैं काम करवाउंगा, जिसका जो काम है उसे वो करना पडेगा- कलेक्टर

रतलाम,1 जून(इ खबरटुडे)। कलेक्टर  बी. चन्द्रशेखर ने आज कलेक्टर सभाकक्ष में समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में सभी अधिकारियों को सख्त लहजे में हिदायत दी कि शासन द्वारा जिसे जो जिम्मेदारी सौपी गई हैं वह काम उसे करना ही पडेगा। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों से काम करवाना है और वे उसे पूर्ण जिम्मेदारी से करवायेंगे।
कलेक्टर श्री बी. चन्द्रशेखर ने कहा कि काम कराने के लिये सख्ती से कार्यवाही भी की जाएगी। उन्होंने समय-सीमा में अधिकारियों द्वारा काम नहीं करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि काम नहीं होने पर जनता को असुविधा होती है, अनावश्यक रूप से उन्हें प्रताडित होना पडता है जो कि जनकल्याणकारी शासन की मूलभूत अवधारणा से विपरित है। उसे वे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। कलेक्टर श्री बी. चन्द्रशेखर ने अधिकारियों को हिदायत दी कि वे निश्चित समय अवधि में कार्यों को पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें।
बैठक में सर्वप्रथम उन्हाेंने सभी अनुविभागीय अधिकारियों से लंबित प्रकरणों के संबंध में की गई कार्यवाही की पडताल की। इसके पश्चात क्रमश: जिलाधिकारियों के कार्यालयों में लम्बित कार्यवाही के संबंध में की गई कार्यवाहियों की एक-एक बिन्दुवार समीक्षा की।

विद्यालयों के प्राचार्यो और प्रधान अध्यापकों को नोटिस जारी करने के निर्देश

समीक्षा बैठक में जाति प्रमाण पत्रों को बनाए जाने एवं छात्रवृत्ति के आवेदन एवं पत्र वितरण संबंधी समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री बी. चन्द्रशेखर ने निर्देश दिये कि प्रत्येक विद्यालय की उक्त कार्य संबंधी लम्बित सूची को चेक किया जाए। उन्होंने इसके लिये लोक सेवा केन्द्र और फिर संकुलवार लंबित प्रकरणों की जांच करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने ऐसे विद्यालयों के प्राचार्यों और प्रधान अध्यापकों को 7 दिन की समय-सीमा देते हुए नोटिस जारी करने को कहा। जिनके विद्यालयों को विद्यार्थियो के आवेदन भरे नहीं गये है। उन्होंने निजी स्कूलाें को भी नोटिस जारी करने को कहा है। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी और सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को अगले 3 दिन में बैठक लेने के भी  निर्देश दिये हैं।

पीड़ितों को सहायता राशि नहीं मिली, कलेक्टर शासन को पत्र लिखेंगे

समीक्षा बैठक में राहत राशि के प््रकरणों की समीक्षा में पता चला कि सर्पदंश से मृत्यु हो जाने के बाद पीड़ितों के परिजनों को छह से दस माह बीत जाने के बाद भी सहायता राशि नहीं मिली। संबंधित अधिकारियों द्वारा बताया गया कि आबंटन प््राप्त नहीं होने व बजट के अभाव में आदेश पारित होने के बाद भी सहायता राशि प््रदान नहीं की जा सकी। कलेक्टर श्री बी. चंद््रशेखर ने बजट की मांग के लिए शासन को नियमित रूप से पत्र्र लिखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उनकी ओर से लिखे जाने वाले पत्र्र के साथ  हितग््राहियों की सूची और पारित आदेशों की सूची की छायाप्रति संलग्न की जाए।

गबन के मामलों में तत्काल एफआईआई दर्ज कराएं

कलेक्टर  बी. चंद््रशेखर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि शासन की धनराशि का दुरूपयोग करने वाले एवं गबन करने वालों को बख्शा नहीं जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी प्रकरणों में अविलंब कार्रवाई करते हुए पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई जाए। कलेक्टर ने कहा कि संबंधित ग््राम पंचायतों के सचिवों के विरुध्द एफआईआर के साथ-साथ विभागीय जांच भी संस्थित की जाए। उन्होंने कहा कि सख्त कार्रवाई करते हुए ऐसे सचिवों को नौकरियों से हटाया जाएगा और रिक्त पदों पर नई भर्ती की जाएगी।

विभागीय जांच तीन माह में खत्म हो

कलेक्टर बी. चंद््रशेखर ने कहा कि कर्मचारियों के विरूध्द विभागीय जांच की कार्रवाई हर हाल में तीन माह में पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने कहा कि यदि कर्मचारी दोषी पाया जाता है तो उनके विरूध्द नियमानुसार दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही यदि कोई कर्मचारी निर्दोष पाया जाता है तो उसे अनावश्यक प्रताड़ना से निजात मिलेगी।

राजस्व रिकार्ड अद्यतन नहीं मिला तो पटवारी पद से पृथक होंगे  

कलेक्टर श्री बी. चंद््रशेखर ने कृषि महोत्सव के दौरान कृषि क्रांति रथों के भ्रमण के दौरान तहसीलदार एवं पटवारियों को राजस्व रिकार्ड को अद्यतन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान किसानों के अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, बी. वाचन किए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि कृषि महोत्सव उपरांत कहीं से इन कार्यों को नहीं किए जाने की शिकायत प्राप्त होती है तो उसे पदेन कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही माना जाएगा और पद से पृथक करने की कठोर कार्रवाई भी की जाएगी।

शहर के मैरेज हॉलों की होगी जांच

कलेक्टर  बी. चंद््रशेखर ने शहर के संचालित सभी मैरेज हॉलों की अनुमतियों की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वच्छ रतलाम के लिए मैरेज हॉलों में स्वच्छता के मापदंडों की जांच के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह भी देखा जाएगा कि विभिन्न मांगलिक कार्यो के अवसर पर उनके द्वारा ध्वनि प्रदुषण के मापदंडों का उ्ल्लंधन तो नहीं किया जा रहा है। साथ ही पार्किग पर भी पैनी नजर रखने को कहा है। कलेक्टर ने कहा कि मैरेज हॉल द्वारा जितने क्षेत्र के लिए जिस कार्य की अनुमति ली गई है उसमें वो कार्य भी हो रहा है या नहीं। इसको सख्ती से जांचा जाए। उन्होंने इसका दायित्व एसडीएम रतलाम शहर, आयुकत नगर निगम रतलाम को सौंपा है।

जीवितता प्रमाण पत्र को सरलीकृत करने के निर्देश

कलेक्टर  बी. चंद््रशेखर ने समस्त प्रकार की पेंशन योजना के पात्रों को प्रतिवर्ष जीवित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की प्रकिया को सरलीकृत करने के निर्देश एडीएम श्री कैलाश वानखेडे क़ो दिए। बैठक में नगर पालिका निगम की समीक्षा में पाया गया कि पेंशन हितग्राहियों को जीवित प्रमाण पत्र प्रस्ततु न करने पर योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने नगर निगम आयुकत को भी व्यवस्था बनाने के लिए कहा।

नेगरून की माया परिहार को मोटोराईज्ड ट्राइसिकल मिलेगी

कलेक्टर बी. चंद््रशेखर ने नेगरून भ्रमण के दौरान मिली माया शंभुलाल परिहार को मोटोराईज्ड ट्राइसिकल देने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए आवश्यक कार्रवाई करने को सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक को निर्देशित किया। उल्लेखनीय है कि माया दोनों पैरों से विकलांग है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds