April 29, 2024

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सेवा शिविर का आयोजन जिला चिकित्सालय में

सेवा भावना से कार्य करें – सांसद श्री भूरिया

रतलाम 07 फरवरी(इ खबर टुडे)। जिला चिकित्सालय परिसर में जरूरतमंद गरीबों को विभिन्न गम्भीर बिमारियों के उपचार के लिये मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सेवा शिविर के शुभारम्भ अवसर पर क्षेत्रिय सांसद एवं मुख्य अतिथि कांतिलाल भूरिया ने चिकित्सकों एवं प्रशासन से अनुरोध किया कि वे पूर्ण सेवा भाव के साथ गरीबों का उपचार करें।स्वास्थ्य सेवा शिविर गरीबो के उपचार की नई परिकल्पना हैं – श्री काष्यप
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मध्यप्रदेश राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष एवं रतलाम शहर विधायक चेतन्य काष्यप ने कहा कि विभिन्न गम्भीर बिमारियों के उपचार से वंचित गरीबों के उपचार के लिये स्वास्थ्य सेवा शिविर मध्यप्रदेश शासन की नई परिकल्पना है।

स्वयं पहल कर मदद करें – कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर
इस अवसर पर कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने सभी लोगों से स्वयं पहल कर गरीबों की मदद करने को कहा। कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा और रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर ने भी सम्बोधित किया। जिला चिकित्सालय में आयोजित उक्त शिविर में जिले भर से चिन्हाकिंत किये गये मरीजों का उपचार प्रातः 10 बजे से प्रारम्भ कर दिया गया।

सांसद कांतिलाल भूरिया ने अपने उद्बोधन में जरूरतमंद व्यक्तियों को चिन्हाकिंत कर उन्हें समुचित लाभ उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि समय पर गरीबों को गम्भीर बिमारियों का समुचित ईलाज उपलब्ध हो जाये तो इससे बेहतर और कुछ नहीं है। उन्होने जिला स्तर पर आयोजित षिविर की तरह ही विकासखण्ड स्तर पर भी षिविर आयोजित किये जाने के सुझाव देते हुए कहा कि बाहर के डाॅक्टर की टीम बुलाकर विकासखण्ड स्तर पर षिविरों का आयोजन होता हैं तो और अधिक लोगों को योजना से लाभान्वित किया जा सकता है। उन्होनें डाॅक्टर की टीम में महिला चिकित्सक की अनिवार्यता जताई। श्री भूरिया ने कहा कि मरीजों को सभी दवाईयाॅ अस्पताल से ही मिलनी चाहिए ताकि उन पर अनावष्यक आर्थिक बोझ न पड़े और पैसांे के अभाव में उपचार बाधित न हो। उन्होने अस्पताल में चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिये हर सम्भव प्रयास करने का आष्वासन भी दिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मध्यप्रदेश राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष एवं रतलाम शहर विधायक श्री चेतन्य काष्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य षिविर में जिले के विभिन्न स्थानो से पन्द्रह सौ मरीजों को चिन्हाकिंत किया जाकर उपचार प्रदान किया जा रहा है। उन्होने बताया कि योजनान्तर्गत 23 विभिन्न श्रेणियों में पात्रता रखने वाले परिवारों के मरीजों को योजना का लाभ मिल सकेगा। श्री काष्यप ने कहा कि रतलाम जिला मुख्यालय पर नवीन चार मंजिला, चार सौ बिस्तर वाला अस्पताल भवन बनाये जाने का प्रस्ताव मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली समिति के समक्ष हैं। आषा हैं कि शीघ्र ही प्रस्ताव को मंजूरी मिल जायेगी जिससे की जिले में उपचार की और बेहतर व्यवस्थाऐं जिला स्तर पर मुहैया कराई जा सकेगी। श्री काष्यप ने अपने उद्बोधन में साधिकार अभियान के साथ ही साधिकार शतप्रतिशत चुनौती अभियान की भी प्रषंसा करते हुए कहा कि हम सभी सौभाग्यषाली हैं कि जरूरत मंदों तक पहुॅच कर उन्हें लाभ पहुॅचाने की अनुठी योजना और अभियान जो कि प्रदेश भर में चलाये जा रहा है उसका श्रेय हमारे जिले और कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर को जाता है।

स्वच्छता रखे, हम सभी स्वस्थ रहेगें – महापौर डाॅ. यार्दे
कार्यक्रम की विषिष्ट अतिथि डाॅ. सुनिता यार्दे ने अपने सम्बोधन में आम जनता से अपेक्षा की कि वे अपने आसपास के वातावरण यदि स्वच्छ रखेगे तो हम सभी स्वस्थ रहेगे। उन्होने कहा कि बिमारी से बचाव और रोकथाम के उपाय ही सबसे बड़ा उपचार होता है। स्वास्थ्य सेवा षिविर की प्रशसा करते हुए डाॅ. यार्दे ने कहा कि अब आम गरीब व्यक्ति को अपने उपचार के लिये परेषान नहीं होना पड़ेगा। शासन स्तर पर स्वयं ही उनकी चिंता कर मरीजों को उपचार उपलब्ध कराया जायेगा।
मदद के लिये पहल आवष्यक हैं – कलेक्टर
कलेक्टर एवं जिला स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष बी.चन्द्रषेखर ने कहा कि जरूरतमंदों को योजनाओं का समुचित लाभ मिल सकें इसके लिये सभी को अपनी और से पहल करना जरूरी है। उन्होने अपने उद्बोधन में बताया कि राज्य बिमारी सहायता योजनान्तर्गत वर्ष 2014-15 में 14 लोगों को लाभ मिला जबकि वर्ष 2015-16 मंे 85 लोगों को लाभ मिला और वर्ष 2016-17 में अब तक 165 लोगों को लाभान्वित किया जा चूका है। उन्होने कहा कि लोगों तक योजनाओं का लाभ तभी पहुॅचेगा जब सभी जिम्मेदार संवेदनषीलतापूर्वक कार्य कर उनकी मदद को आगे आये।

समारोह में केन्द्रिय सहकारी बैंक के अध्यक्ष अशोक चोटाला, नगर निगम सभापति अषोक पोरवाल, नेता प्रतिपक्ष नगर निगम यास्मीन शैरानी, गोविन्द काकानी, उमेश मिश्रा‘‘मामा’’, प्रभु राठौर, मनोहर पोरवाल, रेडक्रास सोसायटी के सदस्यगण, रोगी कल्याण समिति के सदस्यगण के साथ ही क्षेत्रिय संचालक स्वास्थ्य सेवाऐं निधि व्यास, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. वंदना खरे, सिविल सर्जन डाॅ. अनिल चंदेलकर एवं अन्य चिकित्सकगण भी मौजूद थे। आभार डाॅ.दीप व्यास ने प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन मिडिया अधिकारी स्वास्थ्य विभाग आशिश चैरसिया ने किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds