April 16, 2024

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा टोक्यो में इंडिया शो में मध्यप्रदेश पवेलियन का उद्घाटन

मध्यप्रदेश का पवेलियन सबसे बड़ा, प्रदेश की लघु उद्योग इकाइयों ने किया अपनी टेक्नालॉजी का प्रदर्शन

भोपाल,२१ जून ( इ खबर टुडे). प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज टोक्यो के एम-टेक में इंडिया शो के अन्तर्गत मध्यप्रदेश पवेलियन का शुभारंभ किया। इसमें देश के विभिन्न राज्य हिस्सा ले रहे हैं। इनमें मध्यप्रदेश का पवेलियन सबसे बड़ा है। पवेलियन के शुभारंभ कार्यक्रम में उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय भी उपस्थित थे।मध्यप्रदेश की इस पवेलियन में प्रदेश की लघु और मध्यम उद्यमों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने यहॉ अपनी प्रौद्योगिकी तथा उत्पादों का प्रदर्शन किया है। 16 वीं मैकेनिकल कम्पोनेन्ट्स एण्ड मटेरियल्स टेक्नालॉजी एक्सपो (एम-टेक)में भारत की 100 से अधिक कम्पनियाँ इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, केमिकल्स, फार्मास्युटिकल्स सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपने उत्पादों और टेक्नालाजी का प्रदर्शन कर रही है। ये कम्पनियाँ अपनी टेक्नालॉजी अन्य देशों के सामने प्रदर्शित कर रही है और दूसरे देशों की नई टेक्नालॉजी को समझ रही है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार लघु और मध्यम उद्यमों को बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध है। इस प्रकार की प्रदर्शनियों में हिस्सा लेकर प्रदेश के उद्यमी न केवल दुनियाँ को अपनी योग्यता बता पायेंगे बल्कि दूसरे देशों से टेक्नालॉजी अपनाकर अपनी गुणवत्ता बढ़ाते हुए इंजीनियरिंग के क्षेत्र में दुनियाँ में अपनी अधिक प्रभावी उपस्थिति दर्ज करायेंगे।

एम-टेक जापान की सबसे बड़ी प्रदर्शनी है जहाँ सभी तरह के मैकेनिकल्स पार्ट का प्रदर्शन किया गया है जिनमें बेयरिंग्स, मैकेनिकल स्प्रिंग्स और मैकेनिकल तथा प्लॉस्टिक प्रोसेसिंग टेक्नालॉजी शामिल है।

पवेलियन का शुभारंभ करने के बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मध्यप्रदेश से होकर गुरजने वाली दिल्ली-मुम्बई इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर की परियोजनाओं में स्मार्ट कम्युनिटी कन्सोर्टियम की कम्पनियों के प्रतिनिधियों से चर्चा की। प्रतिनिधियों ने बताया कि कॉरिडोर से संबंधित परियोजनाओं में उच्च और नवीनतम टेक्नालॉजी का उपयोग किया जायेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds