May 15, 2024

मुख्यमंत्री श्री चौहान की प्रधानमंत्री से मुलाकात

प्रधानमंत्री 14 मई, 2016 को सिंहस्थ समापन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे
भोपाल में कृषि बीमा  संगोष्ठी के सुझावों और विचारों से प्रधानमंत्री को अवगत करवाया

भोपाल ,18 जून (इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। करीब एक घंटे चली मुलाकात के दौरान श्री चौहान ने हाल ही में भोपाल में हुई राष्ट्रीय संगोष्ठी में आये सुझाव और विचारों से प्रधानमंत्री को अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि वे शीघ्र ही संगोष्ठी की एक रिपोर्ट प्रधानमंत्री को देंगे। इसके साथ ही श्री चौहान ने प्रदेश में चल रहे कृषि महोत्सव के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि पूरे प्रदेश की लगभग 23 हजार ग्राम पंचायत में किसानों को कृषि के विषय में हो रहे नये-नये आविष्कार और खेती की नई पद्धति से प्रशिक्षित करने के लिये कृषि रथ भेजे गये हैं।

श्री चौहान ने प्रधानमंत्री को अगले वर्ष होने वाले सिंहस्थ की तैयारियों से अवगत करवाया और साथ ही केन्द्र सरकार से इस महापर्व में सहायता की माँग को दोहराया। श्री चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी आगामी वर्ष 14 मई, 2016 को सिंहस्थ के समापन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। इस बार का सिंहस्थ एक वैचारिक महाकुंभ होगा, जिसमें विभिन्न विषय पर विचार-गोष्ठी, दर्शन-शास्त्र, संत-महात्माओं के प्रवचन आदि मुख्य आकर्षण होंगे। वैचारिक महाकुंभ में मूल्य आधारित पर्यावरण, जलवायु, धर्म, मानव-कल्याण आदि विषय पर विचार-मंथन होगा, जो मानव-कल्याण के लिये कारगर साबित होगा। श्री चौहान ने प्रधानमंत्री को विश्व हिन्दी सम्मेलन का उदघाटन करने का भी न्यौता दिया।

इस बार रक्षा-बंधन कुछ अलग तरीके से मनायें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सभी से अपील की है कि इस वर्ष भाई-बहन का त्यौहार रक्षा-बंधन को कुछ अलग तरीके से मनायें, जिससे कि बहनों की सुरक्षा और उज्जवल भविष्य सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि इस वर्ष रक्षा-बंधन पर भाई, बहनों को उपहार और मिठाई की जगह भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न बीमा पालिसी करवाकर उन्हें भेंट करें, जिससे उनका भविष्य सुरक्षित हो सके। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने हाल ही में सुरक्षित भविष्य के लिये बहुत ही कम प्रीमियम में बीमा एवं पेंशन योजनाएँ शुरू की हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds