April 27, 2024

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा गया रतलाम की ग्राम पंचायतों में

विदिशा जिले के ग्राम तारासेवनिया में ग्राम उदय से भारत उदय का समापन
 
रतलाम 01 जून (इ खबरटुडे) ।मुख्यमंत्री माननीय शिवराजसिंह चौहान ने विदिशा जिले के ग्राम तारासेवनिया में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान का समापन किया। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दूरदर्शन चैनल पर प्रातः 11 से 12 बजे रतलाम जिले की सभी ग्राम पंचायतों में भी देखा गया।

कुछ ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम का रेडियो प्रसारण सुना गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री माननीय शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि ग्राम स्तर की योजनाएॅ ग्रामवासियों को खुद ही बनाना हैं इससे स्थानीय स्तर की समस्याआें का आसानी से हल किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा हितग्राहियों को दी जाने वाली योजनाओं के विषय में विस्तार से बताया।
आज 1 जून को जिले के ग्रामों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन प्रातः 9 बजे से किया गया था। ग्राम सभाओं में बीपीएल राशन कार्ड, भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल, इन्दिरा आवास योजना, ई-लाड़ली लक्ष्मी योजना, इन्दिरा गांधी विधवा/परित्यक्तता पेंशन, इन्दिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांगों के कार्ड, मनरेगा, वनाधिकारी पट्टा, सीमाकंन, बॅटवारा, नामांतरण आदि के हितग्राहियों के नामों की सूची का वाचन किया गया।
 ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान अंतर्गत प्रस्तावित जल संरचनाओं जैसे – नहर, तालाब, जीर्णाद्धार, स्टाप डेम, पेयजल स्त्रोत आदि के विषय में विस्तार से चर्चा की गई। अभियान अंतर्गत कृषि विकास योजना का वाचन किया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत हरजिन्दरसिंह के निर्देशानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान अंतर्गत तैयार की गई कार्य योजना का वाचन भी किया गया। बीपीएल अंतर्गत नये नाम जोड़ने एवं अपात्रों के नाम हटाने संबंधी सूची का वाचन किया गया। हितग्राहीमूलक योजनाओं के लिये पात्रतानुसार हितग्राहियों की सूची का वाचन करवाया गया।
अभियान सार्थक रहा – सरपंच ग्राम करमदी
रतलाम जिले की ग्राम पंचायत करमदी के सरपंच विनोद वर्मा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा चलाया गया अभियान उपयोगी रहा है। आज आयोजित ग्रामसभा में गॉववासियों को 2015-16 से पंच वर्षीय योजना का वाचन किया गया एवं इसका विस्तृत प्रतिवेदन प्रस्तुत कर दिया गया है। पंचायत के सचिव मुकेश शर्मा ने बताया कि सामुदायिक योजनान्तर्गत 30 प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया है।
योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ शौचालय निर्माण के लिये प्रेरित
 जल संरक्षण एवं संर्वधन एवं तालाब विस्तारीकरण एवं मरम्मत के सात कार्य चल रहे है। ग्रामवासियों को हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ शौचालय निर्माण के लिये प्रेरित किया जा रहा है। ग्रामवासी भागवंताबाई चारेल ने कहा कि हम सरकारी योजनाओं से संतुष्ठ हैं। बच्चे के जन्म पर राशि प्राप्त होती है। एक रूपये किलो गेहूं एवं सस्ता नमक जैसी योजनाएॅ खासकर अच्छी है। पटवारी कपिल चौबे ने बताया कि ग्राम शहरी क्षेत्र के समीप होने के कारण ग्रामवासियों में शासकीय योजनाओं के प्रति जागरूकता है एवं समय पर लाभ ले पाते है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds