May 4, 2024

मालगाडी का डिब्बा पटरी से उतरा,कोई जनहानि नहीं

मुख्य रेल लाईन पर नहीं हुआ कोई असर,बडा हादसा टला

रतलाम,5 अगस्त (इ खबरटुडे)। डीजल शेड के समीप रतलाम अपयार्ड में बुधवार को रेल हादसा हो गया। अपयार्ड मालगाड़ी का एक डिब्बा (वेगन) पटरी से उतर गया, जिसके कारण मालगाड़ी ट्रैक पर ही अटक गई। सूचना मिलते ही रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद पटरी से उतरा डिब्बा काटकर मालगाड़ी से अलग किया गया। इसके बाद भी मौके की प्रारंभिक जांच और डिब्बे के पटरी पर चढ़ाने में कई घंटों का समय लग गया। इस दौरान यार्ड पर ट्रैक ब्लॉक होने से यातायात भी बंद रहा। हालांकि यात्री गाड़ी नहीं होने से कोई जनहानि नहीं हुई, लेकिन सवारी गाड़ी होने पर हादसा गंभीर हो सकता था।
सूत्रों के अनुसार बुधवार सुबह करीब 12.45 बजे रतलाम स्टेशन से मालगाड़ी अपयार्ड की ओर आ रही थी। मालगाड़ी को यार्ड में लाइन नंबर 5 पर लाया जा रहा था। इसी दौरान मालगाड़ी में इंजन से तीसरे नंबर का वेगन (डिब्बा) पटरी से उतर गया। वेगन के तीन पहिये पटरी से नीचे उतर गए जिसके कारण मालगाड़ी भी असंतुलित हो गई। घटना के तुरंत बाद यार्ड कर्मचारियों ने रेलवे कंट्रोल को सूचित किया जिसके बाद अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। इस दौरान मालगाड़ी फंसी रही। पटरी से उतरे डिब्बे को काटकर मालगाड़ी से अलग किया गया। इसके बाद मालगाड़ी के बचे हुए डिब्बों को हटाने के लिए स्टेशन से अन्य इंजन लाया गया। इंजन की मदद से मालगाड़ी के बचे हुए डिब्बों को स्टेशन ले जाया गया।

पटरी टूटने से हुआ हादसा

सूत्रों के अनुसार शंटिग के बाद मालगाड़ी अपयार्ड में आई। लाइन चेंज करने के दौरान मालगाड़ी जैसे ही आगे बढ़ी, वैसे ही पटरी पर एक स्थान पर क्रेक होने से संतुलन बिगड़ गया और मालगाड़ी का इंजन से तीसरा डिब्बा पटरी से उतर गया। मौके पर पहुंचे सभी अधिकारियों ने पटरी की जांच की। हादसा अपयार्ड ट्रैक पर होने के कारण मुख्य रेल लाइन प्रभावित नहीं हुई।

ओवरलोडिंग की आशंका

सूत्रों के अनुसार मालगाड़ी में तय सीमा से भार अधिक होने की भी आशंका है। ओवरलोडिंग के कारण लाइन बदलने के दौरान पटरी पर क्रेक होने की आशंका है। इसके अलावा पटरी पर पूर्व से ही हल्का क्रेक होने की भी आशंका जताई जा रही है। हालांकि कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। जांच कमेटी द्वारा रिपोर्ट दिए जाने पर रेलवे अधिकारी संबंधित विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों से चर्चा और कार्रवाई कर सकते हैं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds