April 27, 2024

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पूरक आहार संबंधी प्रशिक्षण सम्पन्न

रतलाम 27 मई (इ खबरटुडे)।जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बताया गया कि आई.सी.डी.एस. तंत्र सुदृढ़ीकरण एवं पोषण सुधार कार्यक्रम के संबंध में एक दिवसीय प्रशिक्षण आई.पी.पी.6 विरियाखेड़ी में सम्पन्न किया गया। प्रशिक्षण में बी.आर.जी./ पर्यवेक्षक/परियोजना अधिकारी एवं ई.सी.सी.ई. समन्वयक प्रतिभागी के रूप में सम्मिलित रहे।

प्रशिक्षण में अनिल चौहान ने विभिन्न आयु वर्ग के शिशुओं के पोषण आहार के विषय में विस्तार से बताया गया। प्रशिक्षण में बच्चों को जन्म के समय स्तनपान, छः माह तक केवल स्तनपान, छः माह की उम्र के बाद पोषण आहार प्रारम्भ करने एवं विभिन्न आयु वर्ग के शिशुओं को भोजन में प्रोटीन, वसा, विटामिन्स, कार्बोहाईड्रेट आदि की उचित मात्रा सम्मिलित करने के संबंध में चर्चा की।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा गृह भेट कर कुपोषण दुर करने की प्रक्रिया के विषय में विस्तार से चर्चा की। प्रशिक्षण मे सहायक संचालक अंकिता पण्ड्या ने प्रशिक्षण अनुसार कार्य सम्पन्न करने हेतु निर्देश प्रदान किये।
सैलाना के वार्ड सात में कृषि उपज मण्डी उप निर्वाचन हेतु रिटर्निग अधिकारी नियुक्त
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने जिला रतलाम, कृषि उपज मण्डी क्षेत्र क्रंमाक 105 सैलाना के वार्ड क्रमांक 7 के उप निर्वाचन के लिये आर.पी.वर्मा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अनुभाग सैलाना को रिटर्निग अधिकारी एवं अमृतलाल धर्वे प्रभारी तहसीलदार, तहसील बाजना को सहायक रिटर्निग ऑफिसर नियुक्त किया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds