May 1, 2024

मध्यप्रदेश में हर दिन होगा महिला दिवस – श्रीमती अर्चना चिटनिस

समन्वयपूर्वक कार्य करंे महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग

रतलाम 25 फरवरी(इ खबरटुडे)। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने महिला बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त बैठक लेते हुए बताया कि मध्यप्रदेश सरकार महिलाओं को स्वालम्बी बनाने एवं मध्यप्रदेश को विकसित प्रदेश बनाने के हर सम्भव प्रयास करेगी। मध्यप्रदेश का हर दिन महिलाओं को सख्त बनाने की दिशा में कारगर दिन साबित होगा।

उन्होने शहरी विकसित महिलाओं का समूह शक्ति संगम बनाने की योजना के बारे में बताया शक्ति संगम के मुख्य समन्वयक कलेक्टर एवं एसपी को बनाया जायेगा। इस शक्ति संगम में स्वयं सेवी संस्थाऐं, लायन्स क्लब, रोटरी क्लब, सेवा भारती, जैसी संस्थाआंे की महिलाऐं अग्रणी होकर समाज में पोषण परिचर्चाऐं करायेगी। इनके माध्यम से पोषण साक्षरता की जन जागृति का कार्य किया जायेगा।
महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनिस ने बैठक में शौर्या गठन की स्थिति की भी समीक्षा की तथा निर्देषित किया कि शौर्या दल के बारे में जनप्रतिनिधियों, विधायकों, सरपंचों आदि का पूरा सहयोग लिया जाये। जिले के शौर्या दल, एनिमिया, कुपोषण, प्रदुषण, नशा, गंदगी एवं ग्रामसभाओं में कम उपस्थिति के विरूद्ध संघर्ष करेगे एवं इनकी स्थितियों में सुधार लायेगे। उन्होने समाजजनों से एनिमिया की स्थिति से निपटने के लिये आॅवले की मिठाई,मोटा आनाज, आॅवला, निम्बु, करोदा, ईमली आदि के पौधे लगाते हुए जागरूकता बढ़ाने के लिये निर्देशित किया।

श्रीमती अर्चना चिटनिस ने आयुष विभाग को स्थान-स्थान पर हिमोग्लोबिन की जाॅच कराने के लिये निर्देशित किया। उन्होने कहा कि महिला एवं बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग के जिला अधिकारी माह में कम से कम दो बार संयुक्त रूप से तथा विकासखण्ड अधिकारी माह में कम से कम चार बार संयुक्त रूप से भ्रमण करें। उन्होने दोनों विभागों की योजनाओं की सफलता के लिये विभागीय समन्वय की महती आवष्यकता जताई और कहा कि ग्रामीण क्षेत्र मे आषा कार्यकर्ता, एएनएम एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मिलजुल कर कार्य करें।

उन्होने दिनदयाल पोषण कार्यक्रम के अंतर्गत शासन द्वारा आगामी समय में 51 सौ से 51 हजार रूपये तक के पुरूस्कार की योजना के बारे में बताया तथा कहा कि आंगनवाड़ी में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ-साथ सुपरवाईजर तथा सीडीपीओ भी बच्चे का वजन करें तथा जिले में चल रहे पोषण अभियान की निगरानी करंे। बैठक के दौरान जिला कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर, पुलिस अधीक्षक अमितसिंह, एसडीएम अनुपकुमार, महिला बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आयुश विभाग आदि के अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds