May 12, 2024

मतदान कार्य में संलग्न कर्मचारियों की सहायता हेतु पांच दल सक्रिय रहेंगे

रतलाम 24 नवम्बर (इ खबरटुडे) नगरीय निकाय निर्वाचन 2014 के तहत नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत स्थापित मतदान केन्द्रों पर निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए नियोजित कर्मचारियों को तत्काल किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या सहायता प्रदान करने के लिए पांच दल शहर में विभिन्न स्थानों पर तैनात रहेंगे। दस सदस्यीय इस दल में सेक्टर अधिकारी,मास्टर ट्रेनर्स, रिजर्व कर्मचारी रहेंगे।इस टीम को कम्युनिकेशन टीम के साथ जोडा जाएगा। इस दल का दायित्य यह होगा कि संबंधित क्षेत्र के मतदान केन्द्र पर किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो तो उसका निराकरण यह दल करेगा।
उक्त निर्देश अपर कलेक्टर कैलाश वानखेडे ने टि्रपल एस बैठक में दिए।उन्होंने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन द्वारा किए जाने वाले मतदान की प्रक्रिया का सहज एवं सुगम बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा आठ वीडियो तैयार किए गए है। जिसका व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किए जाने की आवश्यक जताई। ताकि मतदान दिवस पर मतदान कर्मियों को किसी तरह की परेशानी न हों। मतदान कार्य में संलग्न कर्मचारियों की सुविधा के लिए मतदान सामग्री वितरण स्थल पर सामग्री वितरण के समय उक्त वीडियो फिल्म को फ्री डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। कर्मचारी इसका लाभ ले सकते है। उन्होंने समस्त सेक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए कि सामग्री वितरण वाले दिन वे स्वयं यह सुनिश्चित करें कि उनके दायित्व वालें मतदान केन्द्रों के कर्मचारियों द्वारा समस्त मतदान सामग्री प्राप्त कर ली गई है ताकि सामग्री का परीक्षण भी कर लिया गया है। सेक्टर अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि दलों के अंदर कोई शारीरिक रूप से अक्षम या कमजोर कर्मचारी है तो उसके लिए चिकित्सक की व्यवस्था रखी जाए। मतदान दिवस के दिन संभावित परेशानियों को समय से पूर्व निराकृत कर लिया जाए। श्री वानखेडे ने संपत्ति विरूपण के लिए गठित दलों द्वारा की जा रही कार्यवाही में और गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अनाधिकृत रूप से लगाए गए बैनर एवं होर्डिंग्स के विरूध्द कार्यवाही की जाए।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह ने मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत की जा रही गतिविविधयों की जानकारी देते हुए कहा कि जागरूकता के लिए सभी विभाग अपने स्तर से कार्यवाही करें।मतदाताओं को जागरूक बनाने के साथ ही मतदान के लिए प्रेरित करने का कार्य भी किया जाए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार धोका ने निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र के संबंध में अब तक की गई कार्यवाही से अवगत कराया। बैठक में समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
द्वितीय चरण की मतगणना अब 7 दिसम्बर को होगी
नगरीय निकाय निर्वाचन-2014 के लिए द्वितीय चरण की मतगणना तिथि में मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा परिवर्तन किया गया है। द्वितीय चरण की मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा अब 7दिसम्बर 2014 को प्रात: 9बजे से होगी। पूर्व में द्वितीय चरण की मतगणना का कार्य शनिवार 6 दिसम्बर को होना था।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds