September 30, 2024

मंडी व्यापारी पर फायर कर लूट की कोशिश करने वाले आरोपी गिरफ्तार,पुछताछ में चार अन्य लूट का खुलासा

रतलाम,15 मई (इ खबरटुडे)। जिले के जावरा में 4 मई शुक्रवार को मंडी व्यापारी सुरेश पाटनी पर फायर कर लूट का प्रयास करने के मामले में फायर करने वाले फरार आरोपी आशिफ सहित लूट के अन्य मामलो में शामिल दो और आरोपियों को जावरा पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता हासील की है। आरोपियों से पुलिस अन्य मामलो में भी पुछताछ कर रही है। गिरफ्तार आरोपी ने पुलिस ने पिस्टल और जिंदा राउंड भी जब्त की है। ज्ञातव्य है कि इस घटना के बाद पकड़ाएं दो आरोपियों से की गई पुछताछ में क्षैत्र में हुई चार अन्य लूटों का भी खुलासा हुआ था। लूट की इन वारदातों में कुल 11 आरोपी शामील है, जिनमें से पुलिस ने पांच आरोपियों को पूर्व में गिरफ्तार कर लिया था, जबकि 3 आरोपियों की पुलिस अभी तलाश कर रही है।

जावरा सीएसपी (आईपीएस) आशुतोष बागरी ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि 4 मई को जावरा में मंडी व्यापारी सुरेश पिता तेजकुमार पाटनी 40 वर्ष निवासी सागरमोती परिसर अपने बड़े भाई पवन पाटनी के घर से अपने बैग में अकाऊंट के कागज व बैग में 70हजार रुपए लेकर बाइक से स्वंय के घर सागरमोती परिसर जावरा जा रहा थे, तभी गोवर्धन नाथ मंदिर की पास वाली गली में रास्ते में सामने से एक मोटरसाईकिल पर तीन व्यक्ति आये और सुरेश पाटनी का रास्ता रोककर जान से मारने की नियत से एक व्यक्ति ने पिस्टल से गोली चलाई और सुरेश पाटनी को धक्का देकर नीचे गिरा दिया । बदमाश रूपयों का बैग व अटेची लूटकर भागने लगे । श्री पाटनी ने बैग नहीं छोड़ा और बदमाशों से भीड़ गए, बैग लूटने के लिए एक बदमाश ने और फायर किए। इस दौरान श्री पाटनी के पड़ोसी और मौके पर मौजुद एक भाजयुमों नेता राहुल उपमन्यू ने भी साहस का परिचय दिया और वह भी शोर मचाते हुए बदमाशों से भीड़ गया। व्यापारी और भाजयुमो नेता ने दो बदमाशों को पकड़ लिया, बदमाशों ने भागने और बैग छिनने के लिए दोनों को घसीटा भी, लेकिन उन्होने बदमाशों को नहीं छोड़ा। इस दौरान आसपास से और भी लोग मौके पर आ गए । मौके से लोगों ने नूर मोहम्मद पिता गुल मोहम्मद निवासी जावरा और लियाकत पिता लाल खाँ पठान निवासी नौगांव को पकड़कर पुलिस को सौपा था, जबकि आसिफ पिता पप्पन निवासी नौंगावा(राजस्थान) फायर करते हुए मौके से फरार हो गया था।

पुछताछ में हुआ था और वारदातों का खुलासा
जावरा में हुई वारदात की सूचना मिलते ही एसपी अमित सिंह के निर्देश पर रतलाम से एएसपी डा. राजेश सहाय जावरा पहुंचे और गिरफ्तार आरोपियों से पुछताछ शुरु की थी, जिसमें आरोपियों ने चार अन्य वारदातें कबुली थी। इसके बाद पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था और शेष आरोपियों की तलाश शुरु की थी।

तीन और आरोपी गिरफ्तार
जावरा सीएसपी आशुतोष बागरी ने जानकारी देते हुए बताया कि फरार आरोपी आसिफ सहित अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित की गई थी। जावरा पुलिस और एसआईटी द्वारा आरोपियों के घर और संभावित ठिकानों पर लागातार नजर रखी जा रही थी। 14 मई को जावरा सीएसपी आशुतोष बागरी को मुखबिर से जानकारी मिली कि 4 मई को हुई लूट का फरार आरोपी आशिफ मंदसौर से जावरा की और आ रहा है। इसके बाद सीएसपी श्री बागरी के नेतृत्व टीम गठित कर नाकेबंदी की गई। मंदसौर की और से आ रही एक बस को रोककर पुलिस ने तलाशी ली, इसी दौरान एक व्यक्ति पिछले दरवाजे से कूदकर भागा और पुलिस टीम में पीछा कर उसे पकड़ा। पुछताछ में उसने अपना नाम आशिफ बताया, जिसके बाद पुलिस ने आशिफ को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी से पुलिस ने लूट में प्रयुक्त पिस्टल और एक जिंदा राउंड भी बरामद किया है। सीएसपी श्री बागरी ने बताया कि मंगलवार को मुखबिर की सूचना के आधार पर लूट की अन्य वारदातों में आरोपी रवि पिता हरीश निवासी जावरा और भूरा पिता चंदु खां निवासी जावरा को भी गिरफ्तार कर लिया है।

इन वारदातों का हुआ था खुलासा

1.पूर्व में गिरफ्तार आरोपियों ने 19 जुलाई 2017 को उपरवाड़ा लूट की वारदात करना भी कबुली थी। फरियादी कचरूलाल पिता भेरूलाल राठौर एमपीईबी लाईनमेन हसनपालिया ग्राम पंचायत भवन उपरवाड़ा में वसुली कैंप लगाकर बिजली बिल की वसूल कर रहा था। दोपहर 3.15 बजे करीब बिना नंबर की काले रंग की मोटरसाइकल से तीन अज्ञात व्यक्तियों द्वारा हवाई फायर कर फरियादी से 3,86368 रूपये लूट कर ले गये, जिस पर थाना पिपलौदा पर अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया था। पुलिस के अनुसार लूट की इस वारदात में शामिल नूर मो. पिता गुल मो. निवासी जावरा, शमशेर पिता इकबाल निवासी उपरवाड़ा, लियाकत पिता लालखां , दरयाब सिंह गुर्जर को गिरफ्तार किया गया था, जबकि आसिफ पिता पप्पन फरार था, जिसे अब गिरफ्तार कर लिया गया है।

2. आरोपियों ने 21 फरवरी 2018 को अरनियापीथा पेट्रोल पंप के पास हुई लूट भी कबूली थी। फरियादी अशोक मेहता निवासी बजाज खाना जावरा अपने घर से व्यापार के लिये करीब 3 लाख रूपये लेकर अरनियापिथा मंडी जावरा जा रहा था । दोपहर साढे बारह बजे एक मोटरसाइकल पर दो व्यक्ति आये व लूट के इरादे से फायर किया। फरियादी को गोली लगी, लेकिन वह मोटरसाइकल तेजी से चलाकर मंडी चला गया एवं दोनो आरोपीगण फरार हो गये। पुछताछ के बाद इस मामले में भी नूर मोहम्मद , माजिद पिता अब्दुल सईद निवासी ताल को गिरफ्तार किया गया है, जबकि छोटा एजाज पिता उस्मान निवासी खिलचीपुरा मन्दसौर, जाकिर उर्फ फिरोज निवासी बेगमपुरा जावरा की तलाश की जा रही है।

3. पुलिस के अनुसार आरोपियों से पुछताछ में मौलाना पोल्टी फार्म में हुई लूट की वारदात का भी पर्दाफाश हुआ था। 17 अप्रैल 2018 को फरियादी मोहम्मद उमरखान पिता मोहम्मद रफिक खान निवासी जावरा ने रिपोर्ट किया कि उसका ड्रायवर जाहिदशाह एवं चंदु शाह मुर्गिया बेचकर वापस पोल्ट्री फार्म पर आया तभी दो अज्ञात व्यक्ति मोटरसाइकल पर आकर इनसे मारपीट कर पीकअप की डिक्की में रखे करीब 60 से 62 हजार रूपये लूट कर गये। इस मामले में नूर मोहम्मद को गिरफ्तार किया गया था, जबकि वारदात में शामिल अन्य आरोपी रवि पिता हरीश जावरा, भूरा पिता चन्दु खाँ पठान जावरा की तलाश की जा रही थी, जिन्हे आज गिरफ्तार किया गया।

4. आरोपियों ने पुछताछ में 5 जून 2017 को हुई एक और लूट भी कबूली थी। फरियादी शाकीर मेव पिता अनवर खा मेव निवासी मेवातीपुरा जावरा ने रिपोर्ट किया था कि उसका पीक अप ड्रायवर और वो पोल्र्टी फार्म के सामने खड़े होकर बातचीत कर रहे थे । उनके हाथ में एक बैग था, जिसमें 25 हजार रुपए थे। तभी एक मोटरसाइकल पर तीन व्यक्ति आए और गोली मारने की धमकी देकर रूपये व मोबाईल से भरा बैग लूट कर चले गये थे। इस मामले में भी पुलिस ने नूर मोहम्मद को गिरफ्तार किया था, जबकि रवि पिता हरीश और भूरा पिता चन्दु खाँ पठान की तलाश की जा रही थी। इस मामले में भी दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी की गई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds